25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद : खुले मुहाने को बालू की बोरी से भरने गयी धनसार माइंस रेस्क्यू टीम का गोधर के लोगों ने किया विरोध

धनबाद के कुसुंडा माइंस एरिया स्थित गोधर और उसके आसपास का इलाका लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है. गोधर तीन नंबर हवा चानक के खुले मुहाने को बालू की बोरी से भरने गयी माइंस रेस्क्यू टीम का लोगों ने विरोध किया.

Jharkhand News: बीसीसीएल कुसुंडा एरिया के क्षेत्रीय विद्युत सब स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित गोधर तीन नंबर हवा चानक के लगभग ढाई फिट खुले मुहाने को सेंड बैग (बालू की बोरी) से पुलिस और सीआईएसएफ की मौजूदगी में अधिकारियों के साथ भराई करने गए धनसार माइंस रेस्क्यू टीम का गोधर छह नंबर कॉलोनी के लोगों ने जमकर विरोध किया. जिससे माइंस रेस्क्यू की टीम अधिकारियों के साथ वापस लौट गयी.

सुरक्षा का हवाला देकर समझाने का प्रयास

इस बीच बीसीसीएल कुसुंडा एरिया के एनजीकेसी पीओ एमपी सिंह, मैनेजर मिंटू कुमार ने कॉलोनी के लोगों को कई बार सुरक्षा का हवाला देकर समझाने का प्रयास किया, लेकिन लोग बिना विस्थापित किये चानक के मुहाने की भराई नहीं करने की बात पर अड़े रहे.

Also Read: झारखंड : कोडरमा से चोरी हुई लाखों की पाइप तिलैया से बरामद, पुलिस ने कुछ लोगों को किया गिरफ्तार

डर-सहमे हैं कॉलोनी वासी

कॉलोनी के लोगों का नेतृत्व कर रहे दिनेश धारी व शिवा चौहान ने चानक की भराई कराने आये अधिकारियों से कहा कि गोधर छह नंबर कॉलोनी के समीप हाल के दिनों में दो बार भू-धसान की घटना हो गयी. कॉलोनी के लोग डर के साये में रात गुजारने को मजबूर हैं.

प्रबंधन पर लोगों का आरोप

बताया गया कि इसको लेकर प्रबंधन से भी कई बार कॉलोनी के लोगों को विस्थापित कर आस- पास सुरक्षित स्थान पर बसाने का आग्रह कर चुके हैं, लेकिन प्रबंधन विस्थापन के मामले को ठंडे बस्ते में डाल कर सिर्फ चानक के खुले मुहाने को भर खानापूर्ति करने में लगी हुई है. लोगों का कहना था कि चानक के मुहाने की पूर्व में भराई करने का प्रयास प्रबंधन ने किया था. जिसके बाद गोधर में भू-धसान की घटना हुई.

Also Read: झारखंड में 33 अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

कार्बन मोनोऑक्साइड गैस है जानलेवा

वहीं, एनजीकेसी प्रबंधन ने कहा कि चानक से खूनी कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकल रही है. अंडर ग्राउंड माइंस में 50 पीपीएन कार्बन मोनोऑक्साइड गैस जानलेवा होती है. यहां चानक के मुहाने से लगभग 200 पीपीएन कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकासी की मापी की गयी, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है.

पूरा इलाका है अग्नि प्रभावित

पूरा इलाका अग्नि प्रभावित होने के कारण लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कई बार अपील किया जा चुका है. फिर भी लोग जान जोखिम में डालकर रह रहे हैं. भराई कराने गये अधिकारियों व कर्मियों में कुसुंडा क्षेत्रीय सुरक्षा पदाधिकारी आरपी गुप्ता, एनजीकेसी पीओ एमपी सिंह, मैनेजर मिंटू कुमार, एनजीकेसी कोलियरी सेफ्टी ऑफिसर प्रदीप मिश्रा, सिक्यूरिटी इंचार्ज एसएन यादव, राहुल कुमार सिंह, ललित शर्मा, रामलगन राम सहित अन्य कर्मी शामिल थे.

Also Read: झारखंड : सड़क दुर्घटना के विरोध में हजारीबाग-बड़कागांव रोड 20 घंटे रहा जाम, कोयले की ढुलाई प्रभावित

सुरक्षित नहीं है गोधर तीन के आसपास का इलाका : एमपी सिंह

इस संबंध में एनजीकेसी पीओ एमपी सिंह ने पूछे जाने पर बताया कि गोधर तीन नंबर के आस-पास का इलाका सुरक्षित नहीं है. हवा चानक के मुहाने से खतरनाक गैस निकल रही है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. सुरक्षा की दृष्टिकोण से चानक के मुहाने को सैंड बैग से भराई के लिए धनसार से माइंस रेस्क्यू की टीम बुलाई गई थी. जिसका लोगों ने विरोध किया. इसके कारण्श चानक के मुहाने को नहीं भरा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें