25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किसानों को फ्री में मिलेगी अरहर, उड़द और मूंग के बीजों के मिनीकिट, बैंकों को 40 लाख केसीसी का मिला टॉस्क

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मंगलवार को कृषि भवन में खरीफ सीजन में किसानों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए विभिन्न योजना की समीक्षा बैठक की. बैंकर, एफपीओ और कृषि अधिकारियों को बीज वितरण, फसल बीमा योजना आदि का टॉस्क दिया.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के 14 जिला के किसानों को कृषि विभाग बीज किट उपलब्ध कराएगा. बीजों की मिनी कट उन जिलों के किसानों को मिलेगी जहां बारिश कम (अल्पवर्षण) हुई है. सरकार ने करीब 5800 कुंतल बीज किसानों को नि:शुल्क वितरित करेगी. उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही की अध्यक्षता में प्रदेश में अल्प वर्षा की स्थिति में किसानों को संभावित कठिनाइयों से बचाने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति के विषय को लेकर बैंकर्स, एफपीओ तथा विभागीय अधिकारियों के साथ कृषि भवन में मैराथन बैठक की. कम वर्षा वाले क्षेत्रों में वैकल्पिक कृषि तथा दलहन, तिलहन, सब्जियों एवं मोटे अनाज की बुआई के साथ ही किसानों को बीजों के मिनीकिट उपलब्ध कराए जाने की रणनीति पर चर्चा की गई. किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि एवं फसल बीमा योजनाओं के से जुड़ी समस्याओं के समाधान का निर्देश दिया.

बैंकर्स 10 दिनों का विशेष अभियान चलाकर कराएंगे फसल बीमा

कृषि भवन लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भर में कृषि बीमा में संलग्न बैंकर्स के साथ बीमा की अद्यतन स्थिति को लेकर समीक्षा करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को आपदा से राहत मिल सके इसके लिए भारत सरकार से अनुरोध करने पर 10 अगस्त तक बीमा कराने की तिथि बढ़ा दी गई है. बैंकर्स 10 दिनों का विशेष अभियान चलाकर कराएं फसल बीमा कराएं. आपदा से फसल प्रभावित होने पर बीमा कंपनी से भरपाई की जा सके इसके लिए लगभग 40 लाख किसान क्रेडिट कार्ड का इस सीजन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बैंकरों से कहा कि जनपद स्तर पर बीमा कंपनियों के कार्यालय खोले जाएं. इन कार्यालयों का उद्घाटन सांसदों, विधायकों, जनप्रतिनिधियों, जिला अधिकारी अथवा मुख्य विकास अधिकारी से कराएं. बैंकर्स से कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों तक अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है. प्रचार वाहनों, समाचार पत्रों तथा सोशल मीडिया का प्रयोग किया जाए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि किसान क्रेडिट कार्ड एनपीए में ना जाने पाएं. इसके लिए किसानों को समय-समय पर जागरूक करते रहें.

Also Read: UP Agritech Conclave 2023 : खेती में होने जा रहा बड़ा बदलाव, ‘ एक ब्लाक, एक उत्पाद ‘ बनेगा किसानों की पहचान
14 जनपदों में 5800 कुंतल बीज नि:शुल्क बंटेगा

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार हर परिस्थिति में किसानों के विकास के लिए समर्पित है. प्रदेश के 14 जनपद जो कम वर्षा से प्रभावित हैं वहां किसानों को अरहर, उड़द तथा मूंग आदि के बीजों के मिनीकिट वितरित किए जाएंगे। ताकि किसान अपने खेतों में समय से आच्छादन कर सकें. इसके लिए लगभग डेढ़ लाख मिनीकिट उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इसके माध्यम से लगभग 5800 कुंतल बीज नि:शुल्क वितरित किया जाएंगे. कम वर्षा वाले इन 14 जनपदों में शामिल हैं.

इन जिलों को कम वर्षा वाला माना

झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, चंदौली, मिर्जापुर, कौशांबी तथा पीलीभीत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें