21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shrikhand Mahadev: कैसे पहुंचे श्रीखंड महादेव, जानिए क्या है इसका इतिहास और कहानी

Shrikhand Mahadev: श्रीखंड महादेव हिन्दू धर्म के भगवान शिव को समर्पित है और भक्तों के बीच इसका विशेष महत्व है. तो चलिए जानते हैं श्रीखंड महादेव की गुफा, श्रीखंड महादेव कैसे पहुंचे और श्रीखंड महादेव हिस्ट्री के बारे में.

Shrikhand Mahadev: श्रीखंड महादेव हिमाचल प्रदेश में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. यह स्थल कुल्लू जिले के निकट एक पहाड़ी शिखर पर स्थित है. श्रीखंड महादेव हिन्दू धर्म के भगवान शिव को समर्पित है और भक्तों के बीच इसका विशेष महत्व है. यहां पहुंचने के लिए पहले आपको कुल्लू जिले की बजार से नगर बस स्टैंड तक जाना होगा. नगर बस स्टैंड से आपको श्रीखंड महादेव की यात्रा के लिए शुरुआती पॉइंट तक बस या गाड़ी से जाना होगा. तो चलिए जानते हैं श्रीखंड महादेव की गुफा, श्रीखंड महादेव कैसे पहुंचे और श्रीखंड महादेव हिस्ट्री के बारे में.

श्रीखंड महादेव हिस्ट्री

श्रीखंड महादेव का इतिहास प्राचीन काल से जुड़ा हुआ है और यह धार्मिक दृष्टि से भारतीय धर्म के महत्वपूर्ण शिवालयों में से एक माना जाता है. श्रीखंड महादेव हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है और यहां पर्वतीय स्थलों के पास शिखर पर एक शिवलिंग स्थान है. कई प्राचीन पुराणों और धार्मिक ग्रंथों में श्रीखंड महादेव के महत्व का उल्लेख किया गया है. भगवान शिव के मान्यता से इस स्थान को महादेव का एक शक्तिशाली तीर्थस्थल माना जाता है. श्रीखंड महादेव के इतिहास में यात्रा का महत्वपूर्ण स्थान है. धार्मिक ग्रंथों में उल्लेखित है कि प्राचीन काल में राजा दशरथ ने भगवान शिव की अपनी कामना पूरी करने के लिए यहां शिवलिंग की पूजा की थी. इससे यह स्थान शिवालय के रूप में प्रसिद्ध हुआ. जो भी पर्यटक यहां शिव की पूजा करता है उसपर भगवान की कृपा हमेशा रहती है.

श्रीखंड महादेव की कहानी

 श्रीखंड महादेव की कहानी हिमाचल प्रदेश से जुड़ी हुई है. यह कथा पुरातन पुराणों में वर्णित है. कथा (शिव पुराण के अनुसार) कालचक्र के प्रारंभ में, जब देवता-असुर युद्ध चल रहा था, देवताओं ने देवराज इंद्र के साथ ब्रह्माजी के चरणों में जाकर सहायता के लिए अपेक्षा की. इंद्र ने ब्रह्माजी से पूछा, “हे पितामह, असुरों के प्रति हमारे पास अपेक्षा संभव है या नहीं?” तब ब्रह्माजी ने उन्हें सांत्वना देते हुए कहा, “हे देवराज, आप चिंता न करें, मैं विश्वकर्मा से परम वज्र का निर्माण करवाऊंगा, जिससे आप असुरों के विरुद्ध सशक्त हो जाएंगे. इसके बाद विश्वकर्मा ने एक विशाल वज्र का निर्माण किया और उसे देवताओं को सौंपा. वज्र के द्वारा देवताएं असुरों को पराजित करने लगीं और विजयी हो गईं. विजय के बाद देवताएं अपनी सारी उत्सुकता और हर्ष में ब्रह्माजी के समक्ष पहुंचीं. ब्रह्माजी ने उन्हें धन्यवाद दिया और वज्र को संग्रह करने के लिए पूर्व में वाराणसी के पास श्रीखंड पर्वत पर छोड़ दिया.

वज्र को श्रीखंड पर्वत पर छोड़ने के बाद, विश्वकर्मा ने उसे प्रतिष्ठित कर दिया और वहां पर श्रीखंड महादेव के रूप में प्रसिद्ध हुआ. देवताएं भगवान शिव के ध्यान में जाकर पूजा अर्चना करती रहीं और श्रीखंड पर्वत पर शिवलिंग की पूजा अर्चना की जाने लगी. इस प्रकार, श्रीखंड महादेव एक प्राचीन धार्मिक स्थल है, जिसमें भगवान शिव के वज्र के संबंध में यह कथा मिलती है.

श्रीखंड महादेव की गुफा

श्रीखंड महादेव की गुफा हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो शिव भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. श्रीखंड महादेव की गुफा प्राकृतिक है और पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है. भक्त गुफा में प्रवेश करके श्रीखंड महादेव का दर्शन करते हैं. गुफा के भीतर एक शिवलिंग है जिसे श्रीखंड महादेव के रूप में पूजा जाता है. श्रीखंड महादेव की गुफा की ऊंचाई लगभग 17,500 फुट (लगभग 5,334 मीटर) है. हर साल लाखों भक्त यहां महादेव का दर्शन करने आते हैं.

श्रीखंड महादेव कैसे पहुंचे

श्रीखंड महादेव पहुंचने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित रोहरू गांव जाना होगा. यहां से श्रीखंड महादेव की यात्रा शुरू होती है. यह यात्रा खुदाई और जीर्ण-शीर्ष होती है, इसलिए यात्रियों को शारीरिक और मानसिक तैयारी के साथ इसके लिए निकलना चाहिए. यात्रा का समय और स्थानिक परिस्थितियों के आधार पर बदल सकता है, इसलिए स्थानीय प्रशासन या संस्थानों से पहले यात्रा के बारे में जानकारी लेना जरूरी है.

श्रीखंड महादेव तक पहुंचने की प्रमुख यात्रा मार्ग

रोहरू से श्रीखंड महादेव: श्रीखंड महादेव यात्रा का प्रारंभिक बिंद्रा नामक स्थान से होता है जो रोहरू गांव के पास स्थित है. यहां से यात्री यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं. रोहरू से श्रीखंड महादेव तक यात्रा खुदाई और जीर्ण-शीर्ष होती है. यात्रा के दौरान आपको अधिकतम धैर्य और शक्ति की आवश्यकता होती है.

 भास्करू से श्रीखंड महादेव: भास्करू भी श्रीखंड महादेव यात्रा का एक विकल्प है. भास्करू से भी यात्रा खुदाई और जीर्ण-शीर्ष होती है. यह यात्रा भी कठिन हो सकती है और आपको शारीरिक और मानसिक तैयारी की आवश्यकता होगी.

यात्रा के दौरान आपको स्थानीय प्रशासन या संस्थानों से यात्रा के बारे में जानकारी लेनी चाहिए और उनके दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. आपको यात्रा के लिए उचित रूप से विश्राम, खान-पान और उपकरणों की तैयारी करनी चाहिए. यात्रा के समय, सुंदर पर्वतीय परिदृश्य का आनंद लेने का अवसर मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें