29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Update: लखनऊ में काफी दिनों बाद मानसून मेहरबान, झमाझम बारिश से बदला मौसम, जानें अन्य जिलों का हाल

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक मानसून की सक्रियता और चक्रवातीय स्थिति के कारण बुधवार को लखनऊ और अन्य स्थानों में सुबह से बारिश हो रही है. ये स्थिति रात तक जारी रह सकती है. राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

UP Weather Update: मानसून की सक्रियता के बावजूद बादलों के बरसने का इंतजार कर रहे लखनऊ सहित अन्य जनपदों के लोगों को बुधवार को बड़ी राहत मिली. सुबह से कई जगह बादलों के बरसने का सिलसिला जारी है. मानसून में काफी समय बाद इतनी तेज बारिश देखने को मिली है.

कई जगह आसमान में काले बादल घिरने की वजह से सुबह के समय रात का एहसास होने लगा. इस वजह से सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर भी असर पड़ा. इस बारिश ने लखनऊ और अन्य जनपदों के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दिलाने का काम किया है.

राजधानी लखनऊ में बुधवार की सुबह सुबह पांच बजे 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलना शुरू हुई. इसके बाद बादलों के बरसने का सिलसिला शुरू हुआ. करीब दो घंटे ​बरसात हुई. इसके बाद करीब 9:15 से एक बार फिर तेज बारिश होने लगी.

चौबीस घंटे के भीतर बदल गया मौसम

इससे पहले राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को सुबह बारिश के बाद दिन में उमस का मौसम रहा. पूरे दिन लोग उमस से परेशान रहे. वहीं मौसम विभाग ने बुधवार को लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. हालांकि इस तेज बारिश की वजह से लखनऊ का अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान गिरने की संभावना है.

Also Read: प्रयागराज: अतीक अहमद के बेटे असद के एनकाउंटर केस की जांच के लिए आज पहुंचेगी आयोग की टीम, बयान होंगे दर्ज
इन जनपदों में तेज बारिश की स्थिति

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि बुधवार को लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है. खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होगी. इसके अलावा लखनऊ से सटे हुए कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी समेत झांसी में भी हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

पिछले 24 घंटे में वाराणसी में 7 मिलीमीटर, बहराइच में 0.4 मिलीमीटर, प्रयागराज में 0.2 मिलीमीटर, गाजीपुर में 0.4 मिलीमीटर जबकि झांसी में 1.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. उन्होंने बताया कि बुधवार को लखनऊ में गरज चमक के साथ तेज बारिश हुई है. यह सिलसिला बुधवार को पूरा दिन जारी रहेगा. रुक रुक कर हल्की बारिश होती रहेगी.

पूर्वांचल में तेज हवाओं की वजह से बदल सकता है मौसम

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक बुधवार को राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है.

इसके बाद 3 अगस्त को भी राज्य में ऐसी स्थिति देखने को मिल सकती है. वहीं 4 और 5 अगस्त को भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 6 और 7 अगस्त को राज्य में अनेक स्थान पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है. इस तरह प्रदेश में फिलहाल 7 अगस्त तक बारिश की संभावना जताई गई है.

दक्षिणी क्षेत्र को अन्य जगह तापमान में बदलाव के आसार नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के दक्षिणी भाग के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस क्रमिक गिरावट की संभावना है. इसे छोड़कर अधिकतम तापमान में अगले पांच दिनों तक कोई बड़ा बदलाव होने के आसार नहीं हैं. इसी तरह न्यूनतम तापमान में भी अगले पांच दिनों के दौरान बड़ा बदलाव होने की स्थिति नहीं है.

प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में कानपुर (आईएएफ) में सबसे ज्यादा तपिश देखने को मिली. यहां अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान कानपुर शहर में 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

यूपी में यहां सक्रिय है चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर बना हुआ गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया है. मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय और पूर्वी की तलहटी के करीब चल रहा है और पूर्वी छोर दरभंगा, देवघर और कैनिंग से होकर गुजर रहा है और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल पर दबाव के केंद्र तक पहुंच रहा है.

यूपी के विभिन्न शहरों में तापमान की स्थिति

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान बुधवार को 24 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, सुलतानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गोरखपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 33 से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है,

इसके साथ ही मथुरा और चित्रकूट में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. गाजियाबाद और नोएडा जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें