29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Moradabad Tourist Places: फैमिली के साथ बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो मुरादाबाद के इन जगहों पर जाएं

Moradabad Tourist Places: मुरादाबाद एक विकसित शहर है. इस शहर में कुछ प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं, जैसे की रामलीला मैदान, शीतला मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, शिव मंदिर और दरगाह शाह वली. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

Moradabad Tourist Places: मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक शहर है. यह शहर गंगा और यमुना नदी पर स्थित है और यूपी की तीसरी सबसे बड़ी नगर निगम (Municipal Corporation) है. मुरादाबाद को उत्तर प्रदेश की शोले कहा जाता है. यह एक विकसित शहर है जो व्यापार, उद्योग और वित्तीय केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण है. शहर में कुछ प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं, जैसे की रामलीला मैदान, शीतला मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, शिव मंदिर और दरगाह शाह वली. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

मुरादाबाद में घूमने की जगह

प्रेम वंडरलैंड एंड वॉटर किंगडम

प्रेम वंडरलैंड एंड वॉटर किंगडम (Prem Wonderland and Water Kingdom) मुरादाबाद में स्थित एक प्रसिद्ध प्रकृतिक थीम पार्क है. यह पार्क पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय स्थल है. यहां आपको विभिन्न प्रकार के जलतरंग, वॉटर स्लाइड देखने को मिलती है. जिन्हें आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ आनंद ले सकते हैं. यदि आप मुरादाबाद जाने का प्लान कर रहे हैं, तो प्रेम वंडरलैंड एंड वॉटर किंगडम आपके लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है.

इको हर्बल पार्क

इको हर्बल पार्क मुरादाबाद में स्थित एक प्राकृतिक पार्क है जो वन्य जीवन, पौधशाला और वन्य जीवन संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है. यह पार्क उन पेड़-पौधों और वन्यजीवन को संरक्षित करने का प्रयास करता है, जो इस क्षेत्र में पाए जाते हैं. इको हर्बल पार्क में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों, जड़ी बूटियों और चमत्कारी वन्य पौधों को उगाने का प्रयास किया जाता है. यहां आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं.

जामा मस्जिद

जामा मस्जिद मुरादाबाद में स्थित एक प्रसिद्ध इस्लामी धरोहर है. यह मस्जिद इस्लामी वास्तुकला के शानदार उदाहरणों में से एक है और इसका निर्माण मुग़ल शासक बाबर की शासनकालीन सैकड़ों के दौरान 17वीं सदी में हुआ था. जामा मस्जिद मुरादाबाद को एक विशाल मस्जिद के रूप में बनाया गया है, जिसमें लाल पत्थर और सफ़ेद पत्थर का प्रयोग किया गया है. इसके मुख्य दरवाजे में 8 दरवाजे हैं, इसकी विशालता, वास्तुकला और धार्मिक महत्व को देखते हुए, यह मस्जिद भारतीय इतिहास और संस्कृति के अनमोल खजाने में से एक है. यदि आप ऐतिहासिक स्थलों का दर्शन करने के शौकीन हैं, तो जामा मस्जिद आप घूमने आ सकते हैं.

श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर

श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर, मुरादाबाद में स्थित एक प्रसिद्ध जैन मंदिर है. श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में दिगंबर जैन समुदाय के धार्मिक अनुष्ठान, पूजा-अर्चना और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है. यहां पर्व त्योहारों और जैन धार्मिक उत्सवों के अवसर पर भक्तों का भव्य समारोह होता है. मंदिर की विशेषता में से एक विशेष अंश है, श्री पार्श्वनाथ भगवान की मूर्ति जो मंदिर के मुख्य श्रृंगार और देवी-देवताओं के साथ सुसज्जित है. यहां आने वाले श्रद्धालु श्री पार्श्वनाथ भगवान को पूजते हैं, ध्यान करते हैं. यदि आप धार्मिक स्थलों के दर्शन के शौकीन हैं यहां घूमने आ सकते हैं.

हनुमान मंदिर

मुरादाबाद में हनुमान मंदिर स्थित है, जो श्री हनुमान जी को समर्पित है. यह मंदिर श्रद्धालुओं के बीच एक प्रसिद्ध और धार्मिक स्थल है. हनुमान मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है, और यहां आने वाले श्रद्धालु उन्हें पूजते हैं. यह मंदिर भक्तों के बीच विशेष धार्मिक अवसरों और पर्वों पर धूमधाम से सजता है. हनुमान जी के पुजारी और भक्तों द्वारा धार्मिक अनुष्ठान, आरती, भजन-कीर्तन और पूजा-अर्चना का आयोजन किया जाता है. यदि आप धार्मिक स्थलों के दर्शन के शौकीन हैं, तो मुरादाबाद के हनुमान मंदिर आपके लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

Also Read: Kerala Tourist Places: केरल की इन जगहों पर मिलेगा जन्नत जैसा एहसास, एक बार घूम लेंगे तो हो जाएंगे मुरीद
साईं मंदिर

मुरादाबाद में साईं मंदिर एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. यह मंदिर श्री साईं बाबा को समर्पित है. मंदिर के प्रांगण में भक्तों को धार्मिक अनुष्ठान, भजन-कीर्तन और पूजा-अर्चना का आयोजन किया जाता है. यदि आप धार्मिक स्थलों के दर्शन के शौकीन हैं, तो मुरादाबाद के साईं मंदिर आपके लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हो सकता है. यहां आप अपनी फैमिली के साथ घूमने आ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें