26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में Renault की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी है Kiger, यहां कार के बारे में जानें A to Z

रेनॉल्ट काइगर में एक आकर्षक फ्रंट ग्रिल, एलईडी हेडलाइट्स और एक मूर्तिकला हुड के साथ एक बोल्ड और स्पोर्टी डिजाइन है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में स्पेशल सी-साइज के एलईडी डीआरएल हैं और पीछे की तरफ रैपराउंड टेल लाइट्स और एक स्पोर्टी बम्पर है.

Affordable Compact SUV Renault Kiger : फ्रांस की बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट की भारत में सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी काइगर है. रेनॉल्ट की काइगर को कार बाजार में जनवरी 2021 में लॉन्च किया गया था. काइगर भारत में रेनॉल्ट के पोर्टफोलियो में अपडेट वर्जन वाहनों में से एक है और इसे मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन जैसी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी के बजट-अनुकूल ऑप्शन के तौर पर बाजार में पेश किया गया है. रेनॉल्ट की कॉम्पैक्ट एसयूवी काइगर को आरएक्सटी ऑप्शनल एमटी वैरिएंट दिया गया है. इस वैरिएंट को कंपनी की ओर से 7.99 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर पेश किया गया है. काइगर के वैरिएंट में कई खास फीचर्स को जोड़ा गया है. ये फीचर्स और खूबसूरती काइगर को बाजार में खास बनाती है.

रेनॉल्ट काइगर का डिजाइन और स्टाइल

रेनॉल्ट काइगर में एक आकर्षक फ्रंट ग्रिल, एलईडी हेडलाइट्स और एक मूर्तिकला हुड के साथ एक बोल्ड और स्पोर्टी डिजाइन है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में स्पेशल सी-साइज के एलईडी डीआरएल हैं और पीछे की तरफ रैपराउंड टेल लाइट्स और एक स्पोर्टी बम्पर है. काइगर छह कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें इलेक्ट्रिक ब्लू, मूनलाइट सिल्वर, आइस कूल व्हाइट, महोगनी ब्राउन, कैस्पियन ब्लू और रेडिएंट रेड शामिल है.

इंजन और ट्रांसमिशन

अब अगर हम इसके इंजन और ट्रांसमिशन की बात करें, तो रेनॉल्ट काइगर 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होती है, जो 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. एसयूवी एक इको मोड के साथ भी आती है, जो फ्यूल कैपिसिटी में सुधार करने में मदद करती है.

रेनॉल्ट काइगर के सिक्योरिटी फीचर्स

रेनॉल्ट काइगर कई सिक्योरिटी फैसिलिटी के साथ बाजार में उपलब्ध है, जिसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट सिस्टम शामिल हैं. टॉप-एंड वेरिएंट हिल होल्ड कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ भी आता है.

इंटीरियर और खासियत

रेनॉल्ट काइगर के इंटीरियर में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. एसयूवी एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक रियरव्यू कैमरा के साथ भी आती है. काइगर में पर्याप्त हेडरूम और लेगरूम के साथ एक बड़ा केबिन है. एसयूवी कूल्ड ग्लवबॉक्स, 60:40 स्प्लिट रियर सीट और 312-लीटर बूट स्पेस के साथ आती है.

रेनॉल्ट काइगर की प्राइस

रेनॉल्ट काइगर एक बजट-अनुकूल कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जो एक स्पोर्टी डिजाइन, एक पावरफुल इंजन और कई सुविधाएं प्रदान करती है. एक्स शोरूम्स में करीब 5.45 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ काइगर उन खरीदारों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है, जो किफायती कीमत पर कॉम्पैक्ट एसयूवी की तलाश कर रहे हैं.

Also Read: भारत में 5,300 करोड़ रुपये की लागत से 6 नए मॉडल की ईवी बनाएगी रेनॉल्ट-निसान, ईवी कारों का होगा निर्माण

रेनॉल्ट काइगर का लेटेस्ट अपडेट

  • लेटेस्ट अपडेट: फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी काइगर हैचबैक पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश कर रही है, जिसके चलते ग्राहक इस कार पर 77,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

  • प्राइसः रेनॉल्ट काइगर की कीमत 6.50 लाख रुपये से शुरू होती है और 11.23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

  • वेरिएंट्सः काइगर कार आरएक्सई, आरएक्सटी, आरएक्सटी (ओ) और आरएक्सजेड वेरिएंट में उपलब्ध है.

  • सीटिंग कैपेसिटीः यह एक 5 सीटर एसयूवी कार है, जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं.

  • इंजन स्पेसिफिकेशनः काइगर दो इंजन ऑप्शन क्रमश: 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (72पीएस/96एनएम) और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल (100पीएस/160एनएम) में उपलब्ध है. दोनों इंजन के साथ इसमें 5 स्पीड ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड दिया गया है, जबकि नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 5 स्पीड एएमटी और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी की च्वाइस भी दी गई है.

  • सेफ्टीः काइगर एसयूवी में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं. इसमें 4 एयरबैग और रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर भी दिए गए हैं.

  • कंपेरिजनः रेनॉल्ट काइगर का मुकाबला टाटा नेक्सन, मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट, निसान मैग्नाइट और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी सब-4 मीटर एसयूवी कारों से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें