25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Doctor Advice : कैसे होगी दूर कंधे की अकड़न, डॉक्टर से जानिए उपाय

Doctor Advice : अचानक शरीर में दर्द होने पर हम कई बार इसे खिंचाव या फिर थकावट मान लेते हैं. कई बार यही दर्द काफी असहनीय हो जाता है. कंधे का जाम हो जाना या अकड़ जाना भी ऐसी ही स्थिति है. यदि आप लंबे समय तक कंधे की अकड़न का सामना कर रहे हैं तो लक्षणों को बिगड़ने न दें, जल्द ही डॉक्टर से सलाह लें.

Doctor Advice : दौड़ते वक्त में इंसान वक्त के साथ दौड़ रहा है लेकिन इसमें कुछ पीछे छूट रही है तो वह है उसकी सेहत. जिसकी नजरअंदाजी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे रही है. कई बार इसे इग्नोर कर देते हैं लेकिन जब पीड़ा सहन से बाहर हो जाती है तब समझ आता है कि समस्या कितनी जटिल हो गई है. कंधे की अकड़न या फ्रोजन शोल्डर ( Adhesive Capsulitis, एडहेसिव कैप्सुलिटिस) एक ऐसी स्थिति है जिसमें कंधे में दर्द और अकड़न हो जाती है. इसके बढ़ने से बांह और कंधे का हिलाना भी काफी पीड़ादायक हो जाता है. इसके लक्षण धीरे-धीरे शुरू होते हैं और समय के साथ बिगड़ते जाते हैं. फ्रोजन शोल्डर ट्रीटमेंट के लिए फिजियोथेरेपी तकनीकों का उपयोग करने से फायदा पहुंचता है. फ्रोजन शोल्डर या कंधे में दर्द और अकड़न रोजमर्रा के कार्यों को करना भी चुनौतियों में बदल देता है. इस तकलीफ से पूरी लाइफस्टाइल ही बदल जाती है कई बार तो दर्द की वजह से पीड़ित व्यक्ति रात भर सो नहीं पाता है. फ्रोजन शोल्डर या कंधे की अकड़न से कैसे राहत मिल सकती है बता रही हैं रांची की प्रख्यात चिकित्सक डॉ. मंजुला सिन्हा.

Also Read: How TO: रसोई में रखे मसालों से घटाएं अपना बढ़ा हुआ वजन, जानिए भारतीय मसालों के फायदें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें