30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में हो रही झमाझम बारिश से किसानों को राहत, शुरू की धनरोपनी

झारखंड में अब तक करीब 318 मिमी बारिश हो गयी है. बंगाल की खाड़ी में आये निम्न दबाव के कारण झारखंड और आसपास के राज्यों में बारिश हो रही है

झारखंड के सभी जिलों में बुधवार को मॉनसून की सक्रियता का असर दिखा. राज्य के कोने-कोने में बारिश हुई. राज्य में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से किसानों को थोड़ी राहत मिली है. जिन किसानों का बिचड़ा तैयार था, उन लोगों ने रोपा शुरू कर दिया है. निचली जमीन पर रोपा का काम तेजी से हो रहा है. तीन दिनों पहले तक राज्य में सामान्य से करीब 47 फीसदी कम बारिश हुई थी. अब यह कमी 39 फीसदी के आसपास रह गयी है.

राज्य में अब तक करीब 318 मिमी बारिश हो गयी है. बंगाल की खाड़ी में आये निम्न दबाव के कारण झारखंड और आसपास के राज्यों में बारिश हो रही है. इसका सबसे अधिक असर कोल्हान में दिखा. मंझगांव में 148 मिमी से भी अधिक बारिश बीते 24 घंटे के दौरान हुई. संताल परगना में भी 45 से 50 मिमी तक बारिश हुई. पलामू प्रमंडल में भी 45 मिमी के आसपास बारिश हुई. राजधानी रांची में बुधवार की शाम साढ़े पांच बजे तक 25 मिमी बारिश हुई. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि तीन अगस्त से बारिश की रफ्तार थोड़ी कम होगी.

कहां-कितनी बारिश हुई (मिमी में)

मंझगांव 149

पालगंज 145

चाकुलिया 106

नोआमुंडी 86

नाला 76

घाटशिला 75

देवघर 68

डालटनगंज 56

गढ़वा 47

करमाटांड़ 46

जपला 43

रांची 25

आज से बारिश की रफ्तार थोड़ी कम होगी

राजधानी में बुधवार की शाम 5:30 बजे तक करीब 25 मिमी बारिश हुई. यहां दिन भर बारिश होती रही. बारिश की गति बहुत तेज नहीं थी. हवा की गति सामान्य से अधिक रही. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि तीन अगस्त को भी राजधानी में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. इसके बाद बारिश की रफ्तार कम होगी. आठ अगस्त तक कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

राज्य के दक्षिणी इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई. इसका असर गुरुवार से कम होने लगेगा. चार अगस्त से इसमें कमी आयेगी. तीन अगस्त को कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात भी हो सकता है. इससे सतर्क रहने की जरूरत है.

अभिषेक आनंद,

वरीय वैज्ञानिक, मौसम केंद्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें