23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs WI: हार्दिक पंड्या की नजरें खास उपलब्धि पर, युजवेंद्र चहल ऐतिहासिक रिकॉर्ड कर सकते हैं अपने नाम

भारत गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 खेलने के लिए तैयार है. टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या कर रहे हैं. इस मुकाबले में हार्दिक अपने नाम एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं. वहीं, युजवेंद्र चहल भी एक खास उपलब्धि हासिल करने के काफी करीब हैं.

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से सफलतापूर्वक अपने नाम कर ली. दूसरे मैच में छह विकेट से हारने के बावजूद, हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम ने तीसरे वनडे में शानदार वापसी की और 200 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की. यह जीत यादगार थी क्योंकि यह विदेशी धरती पर रनों के हिसाब से भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत थी. गुरुवार को पांच मैचों की सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी. टीम इंडिया के लिए यह सीरीज यादगार रहेगी क्योंकि उनके कई खिलाड़ी दुर्लभ उपलब्धियां हासिल करने के लिए उत्सुक होंगे.

हार्दिक पांड्या दर्ज कर सकते हैं यह रिकॉर्ड

इस सूची में पहला रिकॉर्ड कप्तान हार्दिक पंड्या का है, जिन्हें टी20 क्रिकेट में 150 विकेट पूरे करने के लिए दो और विकेट की जरूरत है. वह सबसे छोटे प्रारूप में 4000 से अधिक रन और 150 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बनने की राह पर हैं. रनों की बात करें तो आक्रामक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव टी20 क्रिकेट में अपने 2,000 रन पूरे करने से 325 रन दूर हैं. 32 वर्षीय बल्लेबाज इस विशिष्ट सूची में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और अन्य लोगों में शामिल हो जाएंगे.

Also Read: IND vs WI 1st T20: भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 मैच आज, जानें कब-कहां देखें लाइव और संभावित प्लेइंग 11
अर्शदीप सिंह पर होंगी निगाहें

युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह यादगार काउंटी कार्यकाल के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे. अपनी किफायती डेथ बॉलिंग के लिए जाने जाने वाले 24 वर्षीय तेज गेंदबाज को टी20ई क्रिकेट में 50 विकेट पूरे करने के लिए केवल नौ विकेट की आवश्यकता है. वह यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज भी बन जाएंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा वनडे विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए वरदान साबित हुआ क्योंकि उन्होंने अपने कठिन दौर से जूझते हुए अर्धशतक जमाया. उन्हें टी20 में 6000 रन का आंकड़ा पार करने के लिए केवल 21 रनों की जरूरत है.

युजवेंद्र चहल दर्ज कर सकते हैं यह रिकॉर्ड

अंत में, सीनियर लेग स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल टी20ई प्रारूप में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज बनने की कगार पर हैं. इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्हें केवल नौ और विकेटों की जरूरत है. पहले टी20 आई की बात करें तो, गतिशील ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में, भारत ब्रायन लारा स्टेडियम में शुरुआती मैच से शुरू होने वाले इन पांच मैचों में यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा और मुकेश कुमार जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा.

Also Read: IND vs WI: ब्रायन लारा ने टीम इंडिया की तारीफों के बांधे पुल, कहा- इतना टैलेंट है कि एक-दो नहीं बल्कि तीन…
रोहित और विराट को दिया गया आराम

इंडियन प्रीमियर लीग में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण तिलक वर्मा और जायसवाल जैसे खिलाड़ियों को भारत की टी20 टीम में पहली बार शामिल किया गया है और वे निश्चित रूप से इसका अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश करेंगे. एशिया कप और वर्ल्ड कप को देखते हुए सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा, विराट कोहली को आराम दिया गया है. विराट कोहली ने वनडे सीरीज में भी एक भी मैच में बल्लेबाजी नहीं की है.

वर्ल्ड कप से पहले टी20 मुकाबले के मायने

50 ओवर के विश्व कप से पहले पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने से आमतौर पर ज्यादा उद्देश्य पूरा नहीं होगा, लेकिन भारत और वेस्टइंडीज दोनों के लिए यह उन्हें खुद को परिस्थितियों के अनुरूप ढालने का मौका देगा. अगले साल कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए यह सीरीज कारगर साबित हो सकता है. यह 20 ओवर का प्रारूप है, फिर भी यह भारतीय खिलाड़ियों को इस साल के मुख्य कार्यक्रम के लिए ऑडिशन देने का एक और मौका देगा. चयनकर्ताओं की नजरें कुछ ऐसे लोगों के प्रदर्शन पर होगी जो आईपीएल और घरेलू सर्किट में शानदार रहे हैं.

युवा खिलाड़ियों पर नजर

यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है. अपने खेल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए उत्सुक होंगे. सूर्यकुमार यादव T20 आई टीम में एक प्रमुख सदस्य हैं और वह वनडे सीरीज में औसत प्रदर्शन के बाद खुद को उस प्रारूप में साबित करने के लिए प्रयास करेंगे. उमरान मलिक अपनी लय हासिल करना चाहेंगे. इस बीच, मुकेश कुमार भारत के लिए टेस्ट और वनडे में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के बाद इस प्रारूप में भी पदार्पण कर सकते हैं. भारत के पास स्पिन के ढेर सारे विकल्प हैं और यह देखना होगा कि उनमें से किसे मौका मिलता है.

टीमें इस प्रकार हैं

वेस्टइंडीज की टीम : काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप, शिम्रोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल (कप्तान), जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ, ओबेद मैककॉय, ओशाने थॉमस, ब्रैंडन किंग, ओडियन स्मिथ, रोस्टन चेस, रोमारियो शेफर्ड.

भारत की टीम : यशस्वी जयसवाल, इशान किशन (विकेटकीपर), शुबमन गिल, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव, अवेश खान, रवि बिश्नोई, तिलक वर्मा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें