24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stock Market: 3 दिनों की गिरावट के बाद बाजार में लौटी हरियाली, सेंसेक्स 461 के पार, मेटल-ऑटो शेयर हुए फर्राटा

Stock Market: भारतीय बाजार में तीन दिनों की लगातार गिरावट के बाद आज हरियारी लौटी है. तीन शेयरों वाले BSE सेंसेक्स दोपहर 12 बजे 461 अंक उछलकर 65702.53 पर कारोबार कर रहा है.

Stock Market: भारतीय बाजार में तीन दिनों की लगातार गिरावट के बाद सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन हरियारी लौटी है. तीन शेयरों वाले BSE सेंसेक्स दोपहर 12 बजे 461 अंक उछलकर 65702.53 पर कारोबार कर रहा है. जबकि, NIFTY 19561.19 पर कारोबार कर रहा है. बाजार की मजबूती में मेटल, FMCG और ऑटो स्टॉक्स में जोरदार खरीदारी है. बाजार में आज टॉप गेनर्स में INDUSIND BANK, WIPRO, ASIAN PAINT, TECHM, JSW STEEL, TATA STEEL शामिल हैं. जबकि टॉप लूजर्स में POWER GRID, HUL, SUN PHARMA शामिल हैं. वहीं, आईटी कंपनियों में खरीदारी और मिलेजुले वैश्विक रुझानों के बीच शेयर बाजारों में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में तेजी से हुई थी. प्री ओपनिंग में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 300.1 अंक चढ़कर 65,540.78 पर पहुंच गया. जबकि, एनएसई निफ्टी 105.9 अंक बढ़कर 19,487.55 पर था.

कच्चे तेज में भी तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन और आईटीसी में उल्लेखनीय बढ़त हुई. दूसरी ओर पावर ग्रिड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा मोटर्स और आईसीआईसीआई बैंक लाल निशान में चले गए. शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 317.46 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.12 प्रतिशत चढ़कर 85.24 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती के बीच रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक सीमित दायरे में था. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि डॉलर सूचकांक में गिरावट और सकारात्मक एशियाई मुद्राओं के कारण रुपये को कुछ मजबूती मिली, लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से निवेशकों को निराशा हुई. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था. स्थानीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 82.73 पर खुली. शुरुआती कारोबार में इसने 82.77 के निचले स्तर और 82.72 के उच्चतम स्तर को छुआ. रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 82.74 पर बंद हुआ. इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत गिरकर 102.40 पर आ गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.16 प्रतिशत बढ़कर 85.28 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें