30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Healthy Food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे

Healthy Food : बेबी कॉर्न चिली हो या ड्राई फ्राय, बेबी कॉर्न न केवल स्वादिष्ट और कुरकुरा भोजन है यह सेहत के कई गुणों से भरा होता है तभी तो इसे सुपरफूड भी कहते हैं. जिसमें डायबिटीज से लेकर मोटापे से लड़ने की शक्ति है.

Undefined
Healthy food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे 7

Healthy Food : बेबी कॉर्न, पूरी तरह से विकसित मकई का लघु संस्करण है जो न केवल आपके व्यंजनों में एक स्वाद और कुरकुरापन जोड़ता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है जो आपके समग्र कल्याण में योगदान कर सकते हैं. अपने छोटे आकार के बावजूद, बेबी कॉर्न एक पोषण संबंधी पावरहाउस है, जो प्रचुर मात्रा में आवश्यक विटामिन, खनिज और स्वास्थ्य-प्रचारक गुणों से भरा होता है.बेबी कॉर्न को अपने भोजन में शामिल करना भी आसान है. बेबी कॉर्न का सलाद में ताजा आनंद लिया जा सकता है, अन्य सब्जियों के साथ तला जा सकता है, या सूप, स्ट्यू और करी जैसे विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है

Undefined
Healthy food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे 8
बेबी कॉर्न के फायदे

विटामिन और खनिजों से भरपूर

बेबी कॉर्न आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. इसमें विशेष रूप से थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसके अतिरिक्त, बेबी कॉर्न में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने, मांसपेशियों के स्वास्थ्य और दिल का ख्याल करने में सहायक होते हैं.

Undefined
Healthy food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे 9

अपनी कम कैलोरी सामग्री के साथ, बेबी कॉर्न आपको स्वाद या पोषण से समझौता किए बिना अपने व्यंजनों में मात्रा जोड़ने की अनुमति देता है. इसके अलावा, बेबी कॉर्न में उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देती है, और तृप्ति की भावना प्रदान करती है, यह वजन कम करने वालों के लिए अच्छा विकल्प है.

Undefined
Healthy food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे 10

बेबी कॉर्न एक एंटीऑक्सिडेंट पावरहाउस है, जिसमें महत्वपूर्ण मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी होता है. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. ऐसा करने से, बेबी कॉर्न शरीर को हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

Undefined
Healthy food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे 11

बेबी कॉर्न रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के बारे में चिंतित व्यक्तियों के लिए अच्छा आहार है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ, बेबी कॉर्न रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट को रोकने में मदद करता है.इसकी फाइबर सामग्री चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है.

Undefined
Healthy food : स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरा है बेबी कॉर्न, छिपे हैं बेजोड़ फायदे 12

बेबी कॉर्न में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे आवश्यक कैरोटीनॉयड होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं. बेबी कॉर्न को अपने आहार में शामिल करके, आप अपनी आंखों को मूल्यवान पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो दृश्य तीक्ष्णता का समर्थन करते हैं और आंखों से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं.

Also Read: कंटोला या खेखसा की खासियत जानकर चौंक जाएंगे आप, सेहत के लिए है फायदेमंद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें