29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

TATA Punch iCNG: पांच ऐसी बातें जो बनाती है इस कार को बेहद खास

सीएनजी वाहनों के लिए सबसे बड़ी आलोचना यह है कि ये व्यावहारिक नहीं हैं क्योंकि सीएनजी टैंक बूट में सारी जगह घेर लेता है. लेकिन ऐसा लगता है कि इस मुद्दे का अधिकांश हिस्सा टाटा मोटर्स द्वारा सुलझा लिया गया है. वे अपनी नई ट्विन-सिलेंडर तकनीक का उपयोग कर रहे हैं.

पेट्रोल की ऊंची कीमतों के कारण सीएनजी पावरट्रेन भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय हो रही है. अब तक, मारुति सुजुकी सीएनजी वाहन खंड में अग्रणी थी क्योंकि उसके पास सीएनजी वाहनों की सबसे बड़ी लाइनअप है. हालाँकि, प्रतिस्पर्धा धीरे-धीरे बढ़ रही है क्योंकि टाटा मोटर्स ने भी सीएनजी वाहन पेश करना शुरू कर दिया है. वे अल्ट्रोज़, टिगोर और टियागो के सीएनजी संस्करण बेच रहे हैं. टाटा के iCNG रेंज के वाहनों में शामिल होने वाला नवीनतम वाहन पंच है जिसे पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था. यहां पांच चीजें हैं जो टाटा पंच के बारे में जानना चाहिए.

पंच iCNG में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं

टाटा मोटर्स पंच के लिए उसी तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड 1.2-लीटर इंजन का उपयोग कर रही है जो अन्य टाटा वाहनों पर भी काम कर रहा है. सीएनजी पर चलने पर यह अधिकतम 72.39 बीएचपी की पावर और 103 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है. पेट्रोल पर चलने पर ये आंकड़े 84.82 बीएचपी और 113 एनएम तक बढ़ जाते हैं. पंच iCNG को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा, इसमें कोई ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं होगा.

टाटा पंच iCNG: ट्विन-सिलेंडर तकनीक

सीएनजी वाहनों के लिए सबसे बड़ी आलोचना यह है कि ये व्यावहारिक नहीं हैं क्योंकि सीएनजी टैंक बूट में सारी जगह घेर लेता है. लेकिन ऐसा लगता है कि इस मुद्दे का अधिकांश हिस्सा टाटा मोटर्स द्वारा सुलझा लिया गया है. वे अपनी नई ट्विन-सिलेंडर तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, जो एक बड़े सिलेंडर के बजाय दो सिलेंडर का उपयोग करती है. सिलेंडरों को फर्श पर अच्छी तरह से रखा गया है, इसलिए रहने वालों के लिए सामान और सामान रखने के लिए अभी भी पर्याप्त जगह है.

टाटा पंच iCNG: सेफ्टी 

टाटा मोटर्स ने पंच iCNG की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया है. यह एक माइक्रोस्विच के साथ आता है जो ईंधन भरते समय कार को बंद रखता है. इसमें थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन है जो इंजन को सीएनजी की आपूर्ति बंद कर देता है और सुरक्षा के उपाय के रूप में वातावरण में गैस छोड़ता है. अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए रियर बॉडी संरचना को बढ़ाया गया है और सीएनजी टैंकों के लिए 6-पॉइंट माउंटिंग सिस्टम अतिरिक्त रियर क्रैश सुरक्षा प्रदान करता है.

टाटा पंच iCNG: विशेषताएं

सुविधाओं के संदर्भ में, पंच iCNG एक वॉयस-असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, यूएसबी टाइप-सी चार्जर, फ्रंट सीट आर्मरेस्ट, एक शार्क-फिन एंटीना, स्वचालित प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, 7″ के साथ आएगा. हरमन का इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी और बहुत कुछ सपोर्ट करता है.

टाटा पंच iCNG: वेरिएंट और कीमत

पंच iCNG को तीन वेरिएंट्स – प्योर, एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड में पेश किया गया है. ऑफर पर दो पैक भी हैं. एडवेंचर वेरिएंट को रिदम पैक के साथ लिया जा सकता है जबकि एक्म्पलिश्ड को डैज़ल एस पैक के साथ लिया जा सकता है. पंच iCNG की कीमतें ₹ 7.10 लाख से शुरू होती हैं और ₹ 9.68 लाख तक जाती हैं . दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं.

Also Read: Explainer: ‘कार इंश्योरेंस’ क्यों है जरूरी और क्या हैं इसके फायदे?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें