30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahindra के इस SUV की बढ़ गई डिमांड, 2,80,000 से अधिक ऑर्डर पड़ गए पेंडिंग

महिंद्रा में करीब 68,000 से अधिक बुकिंग के साथ स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल महिंद्रा थार वाहन निर्माता कंपनी की तीसरी सबसे अधिक मांग वाली एसयूवी है. कंपनी को हर महीने करीब-करीब 10,000 इकाइयों के ऑर्डर मिल रहे हैं.

Mahindra SUV : भारत की वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) की मांग वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान इतनी अधिक बढ़ गई है कि 2.80 लाख से अधिक ऑर्डर्स पेंडिंग पड़ गए हैं. अभी हाल ही के दिनों में वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की थी कि कंपनी के पास एसयूवी की रेंज के लिए 2.81 लाख से अधिक ऑर्डर हैं. कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में आंकड़े जारी किए. वाहन निर्माता कंपनी ने पुष्टि की है कि वह लगभग पूरी क्षमता पर काम कर रही है और अप्रैल-जुलाई 2023 के बीच 1 लाख से अधिक एसयूवी की डिलीवरी की है. महिंद्रा स्कॉर्पियो लाइनअप में स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक शामिल हैं, जिनके पास सबसे अधिक ऑर्डर हैं. इसके बाद एक्सयूवी700 का नंबर आता है.

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो की 1.17 लाख बुकिंग

महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की मांग और बुकिंग की बात करें, तो महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो की फिलहाल कुल मिलाकर 1.17 लाख से अधिक बुकिंग हैं. वाहन निर्माता कंपनी हर महीने दोनों स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की करीब 14,000 यूनिट बनाती है. इसके बाद महिंद्रा XUV700 है, जिसकी 77,000 से अधिक बुकिंग हो चुकी हैं और हर महीने लगभग 8,000 यूनिट की नई बुकिंग आ रही है. टॉप-स्पेक वेरिएंट पर वेटिंग पीरियड करीब एक साल तक बढ़ गई है.

महिंद्रा थार सबसे अधिक मांग वाली एसयूवी

महिंद्रा में करीब 68,000 से अधिक बुकिंग के साथ स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल महिंद्रा थार वाहन निर्माता कंपनी की तीसरी सबसे अधिक मांग वाली एसयूवी है. कंपनी को हर महीने करीब-करीब 10,000 इकाइयों के ऑर्डर मिल रहे हैं. अधिक किफायती थार आरडब्ल्यूडी वेरिएंट की लगभग 15 महीने की वेटिंग पीरियड के बावजूद मजबूत मांग है, जबकि 4×4 वेरिएंट की औसतन पांच महीने की वेटिंग पीरियड है.

महिंद्रा XUV300 और XUV400 की 11,000 ऑर्डर पेंडिंग

अब अगर पेंडिंग ऑर्डर वाली गाड़ियों की बात करें, तो महिंद्रा XUV300 और XUV400 की ऑर्डर बुक में कुल 11,000 बुकिंग पेंडिंग हैं और हर महीने लगभग 6,000 यूनिट नए ऑर्डर आ रहे हैं. महिंद्रा बोलेरो और बोलेरो नियो मॉडल की लगभग 8,400 खुली बुकिंग हैं और मासिक आधार पर लगभग 9,000 इकाइयों का उत्पादन होता है. यह महिंद्रा के लाइनअप में सबसे कम वेटिंग पीरियड वाले कुछ मॉडलों में से एक है.

हर महीने 48,000 नई बुकिंग

महिंद्रा ने यह भी बताया कि कंपनी को मासिक आधार पर 33,000 बिलिंग के साथ प्रति माह लगभग 48,000 नई बुकिंग प्राप्त हो रही है. हर महीने 8 फीसदी से भी कम ऑर्डर कैंसिल किए जा रहे हैं. वाहन निर्माता कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में अपनी एसयूवी उत्पादन क्षमता को 39,000 यूनिट प्रति माह तक बढ़ा दिया है और वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही तक इसे 49,000 यूनिट तक बढ़ाने की योजना है. यह बोलेरो नियो प्लस, एक्सयूवी300 फेसलिफ्ट के साथ-साथ थार 5-डोर के साथ नए मॉडल पेश करने की भी योजना बना रही है.

महिंद्रा थार का अपडेट

महिंद्रा थार के रियर-व्हील ड्राइव मॉडल में नई बैजिंग देखने को मिलेगी. कंपनी अपनी कारों का प्रोडक्शन भी बढ़ाने वाली है, जिसके चलते इस एसयूवी कार का वेटिंग पीरियड कम हो जाएगा.

प्राइस: महिंद्रा थार गाड़ी की कीमत 10.54 लाख रुपये से शुरू होती है और 16.78 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

वेरिएंट: महिंद्रा थार एएक्स ऑप्शनल और एलएक्स दो वेरिएंट में उपलब्ध है.

कलर: थार छह कलर ऑप्शन: एवरेस्ट व्हाइट (नया), ब्लेजिंग ब्रोंज (नया), एक्वामरीन, रेड रेेज, नापोली ब्लैक और गैलेक्सी ग्रे में उपलब्ध है.

इंजन और ट्रांसमिशन: महिंद्रा थार तीन इंजन ऑप्शन 2-लीटर टर्बो पेट्रोल (150पीएस/320एनएम), 2.2-लीटर डीजल (130पीएस/300एनएम) और 1.5-लीटर डीजल (118पीएस/300एनएम) में उपलब्ध है. सभी इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है, जबकि 2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है. थार कार फोर-व्हील-ड्राइव और रियर-व्हील-ड्राइव दोनों ऑप्शन में उपलब्ध है.

महिंद्रा थार माइलेज

डीजल मैनुअल: 15.2 किलोमीटर प्रति लीटर

डीजलऑटोमेटिक : 9 किलोमीटर प्रति लीटर

पेट्रोल मैनुअल: 15.2 किलोमीटर प्रति लीटर

पेट्रोल ऑटोमेटिक: 9.16 किलोमीटर प्रति लीटर

महिंद्रा थार के फीचर

थार की फीचर लिस्ट में एलईडी डीआरएल के साथ हेलोजन हेडलैंप, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ), ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में डिजिटल एमआईडी शामिल हैं. इसके अलावा, इसमें वॉशेबल इंटीरियर और रिमूवेबल रूफ पेनल भी दिए गए हैं.

महिंद्रा थार के सेफ्टी फीचर

पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और फ्रंट सीटबेल्ट रिमांइडर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं.

Also Read: Jimny Vs Thar: आप महिंद्रा की थार खरीदना चाहते हैं या मारुति की जिम्नी? जानें दोनों कारों की खूबियां

महिंद्रा थार का मुकाबला

महिंद्रा थार फोर्स गुरखा और मारुति जिम्नी को टक्कर देगी. प्राइस के मोर्चे पर इसकी टक्कर हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशाक, फोक्सवैगन टाइगन, टोयोटा हाइराइडर और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी से भी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें