30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

17 साल की अदिति स्वामी तीरंदाजी कंपाउंड वर्ग में बनीं वर्ल्ड चैंपियन, दो महीने पहले जीता जूनियर विश्व खिताब

भारतीय युवा महिला तीरंदाज अदिति स्वामी ने 17 साल की उम्र में वर्ल्ड चैंपियन का खिताब जीता है. अदिति उस कंपाउंड महिला टीम का भी हिस्सा थीं जिसने गोल्ड जीता है. उस टीम के अन्य सदस्यों के नाम ज्योति सुरेखा वेन्नम और परनीत कौर हैं. पीएम मोदी ने टीम की तारीफ की है.

बर्लिन : जूनियर विश्व खिताब जीतने के दो महीने से भी कम समय में भारत की 17 साल की अदिति स्वामी शनिवार को विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के कंपाउंड महिला फाइनल में शनिवार को यहां मैक्सिको की एंड्रिया बेसेरा को हराकर सीनियर विश्व चैंपियन बन गयी. सतारा की इस किशोर खिलाड़ी ने जुलाई में लिमरिक में युवा चैंपियनशिप में अंडर-18 का खिताब जीता था. उन्होंने यहां फाइनल में संभावित 150 अंकों में से 149 अंक के साथ मैक्सिको की खिलाड़ी को दो अंक से पछाड़ा.

बहुत करीबी रहा मुकाबला

चैंपियनशिप की 16वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी एंड्रिया ने फाइनल में पहुंचने के क्रम में कई दिग्गजों को हराया था जिसमें प्री-क्वार्टर फाइनल में मौजूदा चैंपियन सारा लोपेज को मात देना भी शामिल है. एंड्रिया को फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी से शुरुआत से ही कड़ी चुनौती मिली. अदिति के शुरुआती तीनों तीर से निशाने के केंद्र में लगे जिससे उन्होंने पहले दौर में 30-29 की बढ़त बना ली. उन्होंने लय को जारी रखते हुए अगले तीन दौर में इस प्रदर्शन को दोहराया और तीन अंक की बढ़त बना ली. आखिरी दौर में उन्होंने एक निशाना नौ अंक का लगाया जबकि बाकी दो से 10-10 अंक बटोर कर कुल 149 अंक जुटाए.

Also Read: World Championship: भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने गोल्ड मेडल के साथ रचा इतिहास
अदिति ने जीता दूसरा गोल्ड मेडल

एंड्रिया 147 अंक ही बना सकी. इस प्रतियोगिता में यह उनका दूसरा स्वर्ण पदक है. अदिति ने परनीत कौर और ज्योति सुरेखा वेन्नम के साथ शुक्रवार को कंपाउंड महिला टीम फाइनल जीतकर भारत के लिए पहली बार विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक हासिल किया था. अदिति ने इससे पहले सेमीफाइनल में ज्योति को 149-145 से शिकस्त दी थी. ज्योति ने हालांकि कांस्य पदक जीता. उन्होंने तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ में परफेक्ट 150 अंक जुटाकर तुर्की की इपेक टोमरुक को चार अंकों से हराया. ज्योति के पास अब विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के तीन सत्र में एक स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदक हैं.


भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने भी जीता गोल्ड मेडल

ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर की भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने मेक्सिको को हराकर विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर शुक्रवार को इतिहास रच दिया. भारतीय महिला टीम ने एकतरफा फाइनल मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त मेक्सिको को 235-229 से हराकर विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में देश का पहला स्वर्ण पदक जीता. इस जीत के साथ ही भारत ने इस विश्व कप में अपने पदक का खाता खोला. भारत ने इससे पहले सेमीफाइनल में कोलंबिया और क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै को हराया था.

टीम में सबसे कम उम्र की हैं अदिति

भारत ने 1981 में पुंटा अला (इटली) में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप की शुरुआत के बाद यह पहली बार तीरंदाज विश्व चैंपियन बना है. भारत इससे पहले विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में रिकर्व वर्ग में चार बार और गैर-ओलंपिक कंपाउंड वर्ग में पांच बार फाइनल में हार चुका है. ज्योति ने कहा, ‘हम प्रक्रिया पर ध्यान दे रहे हैं. हमने पर्याप्त रजत पदक जीते थे और हमने कल सोच लिया किया था कि हम स्वर्ण जीतेंगे. यह एक शुरुआत है और हम और अधिक पदक जीतेंगे.’ हाल ही में अंडर-18 विश्व चैंपियन बनने वाली सत्रह साल की अदिति इस की सबसे जूनियर सदस्य हैं. उन्होंने कहा, ‘देश के लिए पहला पदक जीतना और भारतीय ध्वज को लहराते देखना एक विशेष क्षण है.’

रिकर्व तीरंदाजी में आयी है गिरावट

ऐसे समय में जब भारतीय रिकर्व तीरंदाज गिरावट की स्थिति में हैं, गैर ओलंपिक कंपाउंड वर्ग में इस जीत से टीम का हौसला बढ़ेगा. इस टूर्नामेंट में भारत के सभी रिकर्व तीरंदाज पदक की दौड़ से बाहर हो गए हैं. धीरज बोम्मदेवरा और सिमरनजीत कौर के गुरुवार को प्री-क्वार्टर फाइनल से बाहर होने रिकर्व वर्ग में भारत की चुनौती खत्म हो गयी है. भारत ने पिछली बार डेन बॉश नीदरलैंड में 2019 सत्र में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व वर्ग में पदक जीता था. तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव की पुरुष टीम ने रजत पदक जीता था. मेक्सिको के खिलाफ फाइनल में तीनों भारतीय खिलाड़ियों ने पहले तीन दौर में 60 में 59-59 अंक बनाये. इससे भारत ने 177-172 की बढ़त बना ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय महिला टीम की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला कंपाउंड टीम की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से ही सफलता मिली. भारतीय महिला कंपाउंड टीम की सदस्य ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर ने शुक्रवार को बर्लिन में विश्व चैंपियनशिन फाइनल में मेक्सिको को हराकर इतिहास रचा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘गर्व का पल कि हमारी कंपाउंड महिला टीम ने बर्लिन में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. हमारे चैम्पियनों को बधाई.’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से यह असाधारण नतीजा निकला.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें