27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Earthquake: दिल्ली NCR में लगे भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.8, अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था केंद्र

earthquake in Delhi NCR दिल्ली एलसीआर के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये. पुंछ में लोग डर से अपने घर से बाहर निकल आये. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश बताया जा रहा है.

दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गये. बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 5.8 रही. भूकंप के झटके रात 9 बजकर 31 मिनट पर महूसस किये गये. भूकंप के तेज झटके महसूस किये जाने के बाद दहशत में लोग अपने घरों से बाहर निकल आये. दिल्ली एलसीआर के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये. पुंछ में लोग डर से अपने घर से बाहर निकल आये. भूकंप के कारण किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर नहीं है.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धरती भी डोली

भारत सहित पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश बताया जा रहा है. दिल्ली से लगे नोएडा (उत्तर प्रदेश) में एक गगनचुंबी इमारत में रहने वाली प्रीति शंकर ने कहा, भूकंप रात करीब साढ़े नौ बजे दो बार आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में अक्षांश पर 36.38 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 70.77 डिग्री पूर्व में स्थित था.

दो दिन पहले अंडमान द्वीपसमूह में महसूस किये गये थे भूकंप के झटके

गौरतलब है कि तीन अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में 4.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. जिसका केंद्र दक्षिण अंडमान जिले में समुद्र में 61 किलोमीटर की गहराई पर था. एक महीने से भी कम समय में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में यह तीसरा भूकंप था. इससे पहले, बुधवार को सुबह करीब 5.40 बजे निकोबार जिले के करीब समुद्र में पांच तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. वहीं, करीब एक महीने पहले पांच जुलाई को द्वीप समूह में रात करीब एक बजे के आसपास 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र पोर्ट ब्लेयर से 126 किमी दक्षिण पूर्व में था. अंडमान-निकोबार द्वीप क्षेत्र तक फैली अल्पाइन-हिमालयी भूकंपीय पट्टी को भूकंप के लिहाज से सर्वाधिक सक्रिय पट्टी माना जाता है और इस द्वीपसमूह पर अक्सर भूकंप आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें