24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC पर आंख बंद कर भरोसा करना पड़ सकता है महंगा, फेक ऐप से बच कर रहना

IRCTC Rail Connect App Beware of Online Fraud - आईआरसीटी ऐप के इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतनी जरूरी है, क्योंकि खबर है कि इन दिनों मार्केट में फर्जी आईआरसीटीसी ऐप मौजूद हैं, जिससे यूजर्स ठगी का शिकार हो रहे हैं. इस मामले में आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट कर अपने यूजर्स को अलर्ट किया है.

IRCTC Fake App : इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस (online ticket booking service) आईआरसीटीसी (IRCTC) अपने यूजर्स को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक (book train ticket online) करने की सहूलियत देता है. ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए यह सबसे भरोसेमंद प्लैटफॉर्म्स में से एक है. लेकिन इस बात पर आपको आंखें बद कर विश्वास करने से बचना चाहिए.

ठगी का शिकार हो रहे हैं यूजर्स

आईआरसीटी ऐप के इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतनी जरूरी है, क्योंकि खबर है कि इन दिनों मार्केट में फर्जी आईआरसीटीसी ऐप मौजूद हैं, जिससे यूजर्स ठगी का शिकार हो रहे हैं. इस मामले में आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट कर अपने यूजर्स को अलर्ट किया है. ऐसे में आईआरसीटीसी ऐप के इस्तेमाल से पहले सतर्क रहें और सिर्फ आधिकारिक स्रोत से ही डाउनलोड करें. फर्जी ऐप्स से बचें और अपना ट्रेन टिकट बुकिंग सुरक्षित रखें.

Also Read: Juice Jacking से बच कर रहना! फोन चार्जिंग में लगाते ही खाली हो जाएगा अकाउंट

IRCTC ऐप के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा

आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स को अलर्ट किया है. यह फर्जी ऐप को देखने में बिलकुल असली ऐप की तरह दिखता है, जिससे यूजर्स नकली और असली ऐप के बीच फर्क नहीं कर पाते हैं. आईआरसीटीसी ने अपने हालिया ट्वीट में बताया है कि इन दिनों एक फेक मोबाइल ऐप कैंपेन चल रहा है. इसमें हैकर्स फिशिंग लिंक भेजकर लोगों को धोखा देने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने यूजर्स को ऐसे लिंक डाउनलोड न करने की सलाह दी है.

हैकर्स धोखे से दे रहे लोगों को फिशिंग लिंक को डाउनलोड करने की सलाह

एक बार किसी ने इस फर्जी ऐप को डाउनलोड कर लिया, तो उसके साथ धोखा हो सकता है. ऐसे में सभी यूजर्स से अपील है कि आईआरसीटीसी ऐप का उपयोग करते समय ध्यान रखें और सावधानी बरतें. हैकर्स धोखे से लोगों को फिशिंग लिंक को डाउनलोड करने की सलाह दे रहे हैं. यूजर्स को रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप को जितना हो सके गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए.

Also Read: Online Gaming पर से नहीं हटेगा 28 प्रतिशत का GST, फैसला 1 अक्टूबर से होगा लागू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें