25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या ? जानिए किन बातों का रखें ख्याल

Health Care: मौसम में बदलाव के साथ संक्रमण बढ़ने से बीमारियां भी बढ़ती है. कई बार मौसमी बीमारियां हो या फिर कोई अन्य स्वास्थ्य स्थितियां, डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ती है. हम अचानक तैयार होकर जाने भी लगते हैं लेकिन वो तैयारी काफी नहीं होती. कुछ बातों का ख्याल करना जरूरी होता है.

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 8

Health Care: बीमार होने पर कई बार हम डॉक्टर से दिखलाने जाते हैं लेकिन अचानक उठकर जाने से पहले कुछ तैयारी जरूरी करनी चाहिए. डॉक्टर से बीमारी दिखलाने से पहले कई बातों का ख्याल करना चाहिए. सबसे पहले तो अपनी समस्या के बारे में सटीक और संपूर्ण जानकारी जुटा लें. यह आपके डॉक्टर को आपकी समस्या को समझने में मदद करेगा और इससे सही निदान और उपचार प्रदान करने में भी सहायता मिलेगी .

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 9

सिक्स्टी सेकंड रूल: डॉक्टर के पास जाने से पहले, अपनी समस्या के सारे लक्षण, अनुभव, दर्द का स्तर, आहार, दवाओं का उपयोग के बारे में संक्षेप में नोट कर लें. यह आपको समय बचाने में मदद करेगा और आपकी समस्या का बेहतर निदान प्राप्त करने में मदद करेगा.

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 10

गंभीर समस्या पर परिवार के साथ जाएं: अगर आपकी समस्या ज्यादा गंभीर है तो डॉक्टर के पास जाने से पहले किसी विशेषज्ञ, अच्छे दोस्त, अथवा परिवार के साथी को साथ लेना फायदेमंद होता है.

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 11

चिकित्सा बीमा या विशेष शर्तें: अगर आपके पास चिकित्सा बीमा है या किसी विशेष शर्त के अंतर्गत चिकित्सा सुविधा का दावा करना हो तो इसे पहले अच्छे से समझ लें और जांच लें कि कौन से अस्पताल या डॉक्टर का उपयोग करने पर आपको लाभ मिलेगा.

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 12

मेडिकल इतिहास : पिछली मेडिकल रिपोर्ट्स और दवाओं के नाम और उनकी खुराकों के बारे में जानकारी रखें. इससे डॉक्टर को आपकी मेडिकल हिस्ट्री समझने में मदद मिलेगी और नई दवाओं या उपचार के लिए विचार करने में हेल्प होगी.

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 13

इसके अलावा पान मसाला खाकर कभी डॉक्ट के पास ना जाएं. डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने मुंह और दांतों की अच्छी से सफाई करें ताकि सही रोग की पहचान में डॉक्टर को समस्या का सामना ना करना पड़े.

Undefined
Health care: डॉक्टर को दिखलाने जा रहें क्या? जानिए किन बातों का रखें ख्याल 14

यह याद रखना जरूरी है कि डॉक्टर के साथ अच्छी तरह से संवाद करना बहुत अहम है. इससे समस्या को समझने और उचित उपचार प्रदान करने में डॉक्टर को सहूलियत होगी.

Also Read: Health Care: ज्यादा पानी पीना हो सकता है जानलेवा, Water Toxicity से हुई महिला की मौत, जानें लक्षण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें