25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता पुलिस की ओर से भूमि सुधार विभाग को भेजी गयी है सिफारिश, भांगड़ क्षेत्र में नौ थाने बनाने का प्रस्ताव

कोलकाता पुलिस सूत्रों के मुताबिक कोलकाता पुलिस के अंतर्गत केएलसी थाना जिसके दायरे में अबतक 43 मौजा आते है, इस दायरे को घटाकर अब इस थाने का दायरा सिर्फ 13 मौजा तक किये जाने का प्रस्ताव है.

कोलकाता, विकास कुमार गुप्ता : पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में दक्षिण 24 परगना के भांगड़ एवं काशीपुर के कुछ इलाकों में रह-रहकर फैली अशांति की घटना के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भांगड़ इलाके को कोलकाता पुलिस के दायरे में लाने का निर्देश कोलकाता पुलिस के सीपी विनीत गोयल को दिया था. इस निर्देश के तहत कोलकाता पुलिस के कई पदाधिकारियों द्वारा कई चरणों में परिदर्शन करने के बाद कोलकाता पुलिस के दायरे में आनेवाले कोलकाता लेदर कॉम्प्लेक्स (केएलसी) एवं दक्षिण 24 परगना के दायरे में आनेवाले भांगड़ एवं काशीपुर में कुल तीन थानों को मिलाकर नौ नये थाने बनाने का प्रस्ताव राज्य के लैंड रिफॉर्म विभाग के कमिश्नर व सचिव को भेजा गया है.

इन मौजा को मिलाकर नौ नये थाने बनाने का प्रस्ताव

कोलकाता पुलिस सूत्रों के मुताबिक कोलकाता पुलिस के अंतर्गत केएलसी थाना जिसके दायरे में अबतक 43 मौजा आते है, इस दायरे को घटाकर अब इस थाने का दायरा सिर्फ 13 मौजा तक किये जाने का प्रस्ताव है, वहीं दक्षिण 24 परगना के अंतर्गत आनेवाला काशीपुर थाना जिसके दायरे में अबतक 45 मौजा आते हैं वहीं भांगड़ थाना, जिसके दायरे में आबतक 76 मौजा आते हैं. दक्षिण 24 परगना के इन दोनों थानों को मिलाकर अन्य आठ नये थाना बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है. जिनके नामकरण का प्रस्ताव यह है 1: कोलकाता लेदर कॉम्प्लेक्स थाना 2: हाथीशाला, 3: पोलेरहाट, 4: उत्तर काशीपुर, 5: बिजयगंज बाजार, 6: नारायणपुर थाना, 7: भांगड़, 8: बोदरा और 9: चंदनेश्वर थाना हैं.

Also Read: ‘दुआरे सरकार’ परियोजना से अब तक 6.6 करोड़ लोगों तक पहुंची हैं सेवाएं, सितंबर में फिर लगेंगे शिविर
इन थाने के दायरे में रहेंगे ये मौजा

कोलकाता लेदर कॉम्प्लेक्स के अंतर्गत दक्षिण धापा मानपुर, कोचुपुकुर, जोत भीम, हाटगाछा, हादिया, करालडांगा, भाटीपोटा, गंगापुर, अंडुलगारी, मूसल, तारादहा कापसाति, नरंताला, उषापाड़ा किये जाने का प्रस्ताव है.

हाथीशाला थाना के अंतर्गत इन मौजे को रखा गया है: धर्मतला पांचुरिया, कुलबेरिया, चंदा कंथलबेरिया, हातिशाला, वारी, बेनोटा, पाइकन, चारिस्वर, सुकपुरिया, क्रोलबारिया, भगवानपुर, अबुआ, दक्षिण खायेरपुर, तरहैया, पीथापुकुरिया, जिरांगाछी, उत्तर नारकेल बेरिया, नांगलबेकी, सदुलिया

*  पोलेरहाट के दायरे में इन मौजे को लाउत्तर काशीपुर थाने के दायरे में इन मौजे को लाने का प्रस्तावउत्तर काशीपुर थाने के दायरे में इन मौजे को लाने का प्रस्तावने के प्रस्ताव स्वस्त्यंगची, अनंतपुर, उड़ियापाड़ा, उतई गाजियापुर, टोना, उत्तर स्वरूपनगर, दक्षिण स्वरूप नगर, श्याम नगर, जयनगर, नयाबाद

Also Read: शिक्षक भर्ती घोटाला : जेल से निकलने के लिये अब क्या पैतरा अपनाएंगे पार्थ
उत्तर काशीपुर थाने के दायरे में इन मौजे को लाने का प्रस्ताव

* माझेरहाट , उत्तर काशीपुर

* चंडीहाट

* गरगाछा

* सतभैया

* नंगला पालपुर

* भोगली

* जमिरगाछी

* रघुनाथपुर

* शोणपुर

* रामपुर

* निमकुरिअ

* देती

* संपूकुरिअ

* उत्तर राजपुर

* बिजयगंज बाजार : बमुनिया

कछुआ

बनियारा

चिलाटाला

बनकचुआ

कांटाडांगा

चल्टाबेरिया

जापुर

चक मरीचा

पानापुकुर

उत्तर कथलिया

* नारायणपुर थाना: खरम्बा

बैरमपुर

बागबाड़ी

दक्षिण ग़ाज़ीपुर

घुनीमेघी

नारायणपुर

माधबपुर

होगलदारा

तातदिघी

काशीडांगा

महेशपुलुरिया

काशीनगर

कामारहाटी

दारी माधबपुर

अमरेश्वर

दारा

पद्मपुकुर

* भांगड़ : मारीच

सेरपुर

मलंचा

चक बराली

भांगर रघुनाथपुर

गोविंदपुर

धारा

बरजुली

रंगसरा

चांदीपुर

देबीपुर

फूलबाड़ी बामुनिया

घटकपुकुर

कालिकापुर

नलमुरी

रानीगाछी

सैहाटी

सैतगाछी

जगुलगाछी

* बोदरा : बलीपुर

चक भीका

बजारअली

बंगोड़ा

बौशर

घुंघरी

शकशहर

एरेंडा

चांदपुर

सौत्रा

श्रीरामपुर

खड़गाछी

पिताशिमुलिया

गोकुलपुर

कंजड़िया

नोरा

नोआपाड़ा

बोदरा

दक्षिण नार्केलबेरिया

शितुरी

* चंदनेश्वर : सुन्दिया

करुणारहाति

धर्मतला

दक्षिण काशीपुर

सतबड़ा

गारनबेरिया

भंडारकुरा

मथुरापुर

जलालाबाद

काशीनाथपुर

चंदनेश्वर

हरीशपुर

बादी

हरिहरपुर

दुर्गापुर

दक्षिण कथलिया

बिनारत

सोनाडालिया

दक्षिण राजापुर

बाकरी

कोलकाता पुलिस सूत्र बताते हैं कि राज्य सरकार को भेजे गये इस प्रस्ताव के पास होने पर इन प्रस्ताव पर आगे का काम शुरू कर दिया जायेगा.

Also Read: बेहला में छात्र की मौत से नाराज हैं ममता बनर्जी, मुख्य सचिव को कहा जानें कैसे हुआ ऐसा
भांगड़ को लेकर नया डिवीजन का गठन करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता पुलिस आयुक्त को भांगड़ को लेकर नया डिवीजन का गठन करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने राज्य पुलिस के डीजी मनोज मालवीय को इसके लिए हर प्रकार का सहयोग करने का निर्देश दिया. प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भांगड़ के सात-आठ थानों को मिला कर यहां नया डिवीजन का गठन किया जा सकता है. जिस पर अब कार्य शुरु हो गया है.

Also Read: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलिस का नया डिविजन बनाने का दिया निर्देश, कोलकाता पुलिस के दायरे में आयेगा भागंड़
कानून व्यवस्था की समस्या रही है भांगड़ में

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के पहले से ही भांगड़ में हिंसा का आलम जारी है. भांगड़ जिले में हिंसा की घटना हमेशा ही सुर्खियों में रही है. वहीं, पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद यहां गोलीबारी, बमबाजी व हिंसा की घटनाएं और भी बढ़ गयी. पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद से से मतगणना तक यहां लगातार हिंसा की घटनाएं हुई हैं, जिसमें कुल सात लोगों की जानें गयी है. प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद अब तक इलाका शांत नहीं हुआ. फिर यहां परिस्थिति सामान्य करने के लिए धारा 144 लागू किया गया, जिससे शांति व्यवस्था कायम हुई है. लेकिन भांगड़ में कानून व्यवस्था के स्थायी समाधान के लिए इसे अब कोलकाता पुलिस में शामिल किया जा रहा है. मुख्यमंत्री के इस फैसले पर पूर्व आइपीएस अधिकारी का कहना है कि यह समय की मांग है. इस फैसले से बंगाल में कानून-व्यवस्था को बेहतर किया जा सकेगा.

Also Read: शुभेंदु का ममता पर हमला, मुख्यमंत्री नहीं चाहती है किसी की नौकरी हो और केंद्र की योजनाओं को चुराना TMC की आदत
पंचायत चुनाव के दौरान भांगड़ में सबसे अधिक हुई हिंसा

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान सबसे अधिक हिंसा की घटनाएं घटी है. इस वजह से अब तक भांगड़ में 144 धारा को लागू करके रखा गया है. गौरतलब है कि पंचायत चुनाव के दौरान बम बनाने की घटना के साथ ही बम ब्लास्ट की घटना सबसे अधिक यही हुई है. सुरक्षा व्यवस्था के तौर पर भांगड़ में कानून व्यवस्था के स्थायी समाधान के लिए इसे अब कोलकाता पुलिस में शामिल किया जा रहा है.

Also Read: ममता का आरोप : केंद्र ने छुपाया है 152 लाख करोड़ का हिसाब, 6 अगस्त को भाजपा की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें