26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एशियन गेम्स के लिए खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो सकती है स्टार जिमनास्ट दीपा करमाकर

भारत की स्टार जिमनास्ट दीपा करमाकर एशियन गेम्स 2023 में अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार हैं. उनके संघ ने उनकी नाम की सिफारिश की है. दीपा का नाम खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया जा सकता है. एशियन गेम्स 23 सितंबर से शुरू होने वाला है.

नयी दिल्ली : स्टार भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को एशियाई खेलों के लिए भारतीय दल में चुने जाने की संभावना है क्योंकि भारतीय जिमनास्टिक महासंघ (जीएफआई) ने खेल मंत्रालय से उनको टीम में शामिल करने का अनुरोध किया है. रियो ओलंपिक (2016) में चौथे स्थान पर रहकर भारतीय जिमनास्टिक को सुर्खियों में लाने वाली दीपा को मंत्रालय के चयन मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने के कारण 23 सितंबर से शुरू होने वाले आगामी हांग्झोउ एशियाई खेलों के लिए महिला जिमनास्टिक टीम की अंतिम सूची से हटा दिया गया था.

यह है खेल मंत्रालय का मापदंड

खेल मंत्रालय के चयन मानदंड में मुताबिक ‘प्रतियोगिता (एशियाई खेल) शुरू होने से पहले पिछले 12 महीनों के दौरान व्यक्तिगत स्पर्धाओं में खिलाड़ियों का प्रदर्शन 2018 एशियाई खेलों के आठवें स्थान धारक द्वारा हासिल किए गए प्रदर्शन से कम नहीं होना चाहिए.’ दीपा ने 11 और 12 जुलाई को भुवनेश्वर में आयोजित ट्रायल में शीर्ष स्थान हासिल किया था. वह 15 जुलाई की समय सीमा से पहले एशियाई खेलों के आयोजकों को भेजी गई शुरुआती टीम का हिस्सा थीं. मंत्रालय के मानदंडों को पूरा नहीं करने के कारण हालांकि बाद में उन्हें भारतीय खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया गया था.

Also Read: Asian Games में टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने पर ही खेल पाएंगी Harmanpreet Kaur, जानिए कारण
जीएफआई के चयनकर्ता ने कही यह बात

जीएफआई चयन समिति के अध्यक्ष अशोक साहू ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘दीपा ने भारतीय जिमनास्टिक का चेहरा बदला है. वह चोट और डोपिंग निलंबन के कारण पिछले कुछ वर्षों से प्रतिस्पर्धा नहीं कर रही है, लेकिन हमें इस बात पर विचार करना होगा कि उसने ट्रायल में शीर्ष स्थान हासिल किया है.’ उन्होंने कहा, ‘इस स्थिति से निराश दीपा ने इसके बाद छूट के लिए मंत्रालय से संपर्क किया और यहां तक कि भारतीय जिमनास्टिक महासंघ ने भी उनके मामले पर विचार करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण को एक अनुरोध पत्र भेजा था.’

दीपा ने 2017 में करायी थी सर्जरी

दीपा ने 2017 में एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल) की चोट के इलाज के लिए सर्जरी करवाई थी. इस सर्जरी के बाद भी उनके घुटने में समस्या ने उन्हें प्रमुख प्रतियोगिताओं से दूर रखा. वह स्टुटगार्ट में 2019 विश्व चैंपियनशिप और फिर 2021 में हुए तोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने से चूक गयी. प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पॉजिटिव पाये जाने के बाद उन्हें 21 महीने के प्रतिबंध का सामना करना पड़ा. उनका प्रतिबंध इस साल 10 जुलाई को समाप्त हुआ. साहू ने कहा, ‘हमने दीपा के मामले पर विचार करने के लिए साइ (भारतीय खेल प्राधिकरण) को लिखा है और उन्हें छूट मिलने की संभावना है. हम इसे लेकर काफी सकारात्मक हैं.’

Also Read: Asian Games 2023: 5 अक्टूबर को सीधे क्वार्टर फाइनल में खेलेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा शेड्यूल
साई दीपा के नाम पर कर रहा है विचार

उन्होंने कहा, ‘फुटबॉल टीमों को भी छूट दी गई है और इसलिए दीपा पर भी विचार किया जाना चाहिए और हमें साइ से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है. उन्हें इस सप्ताह मंजूरी मिलने की संभावना है.’ मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि दीपा को भारतीय जिमनास्टिक में उनके योगदान के लिए छूट दी जा सकती है. अधिकारी ने कहा, ‘दीपा और महासंघ (जीएफआई) ने हमें पत्र लिखकर पात्रता मानदंड में छूट देने का अनुरोध किया है. इस मामले पर इस सप्ताह चर्चा होगी और पूरी संभावना है कि उस पर विचार किया जाएगा.’

एशियन गेम्स में भारत पहली बार भेजेगा महिला और पुरुष क्रिकेट टीम

एशियन गेम्स में पहली बार भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट टीम भी खेलेगी. बीसीसीआई ने शुक्रवार को 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक हांगझू, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में होने वाले एशियान गेम्स के लिए 15 सदस्यीय भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम और पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों की घोषणा की है. भारत की दोनों टीमें रैंकिंग के आधार पर सीधे क्वार्टरफाइनल में खेलेंगी.

भारतीय पुरुष टीम

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर).

स्टैंडबाय खिलाड़ी : यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन.

बीसीसीआई ने मजबूत महिला टीम का किया ऐलान

बीसीसीआई ने एशियन गेम्स के लिए पांच स्टैंड-बाय खिलाड़ियों सहित 20 सदस्यीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा भी की है. बीसीसीआई की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, हरमनप्रीत कौर को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी. इस सूची में शामिल होने वाले अन्य उल्लेखनीय नाम जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा और ऋचा घोष हैं.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बारेड्डी.

स्टैंडबाय खिलाड़ी : हरलीन देयोल, काशवी गौतम, स्नेह राणा, सैका इशाक, पूजा वस्त्राकर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें