25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stock Market: शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार की सपाट चाल, सेंसेक्स 93 अंक टूटा, NIFTY भी कमजोर

Stock Market: सेंसेक्स के शेयरों में पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, टीसीएस, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर में गिरावट दर्ज की हुई. वहीं, टाइटन, एसबीआई, टाटा स्टील, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स और कोटक महिंद्रा बैंक में बढ़त हुई.

Stock Market: ग्लोबल मार्केट के मिले जुले असर के बीच सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन भारतीय बाजार की शुरूआत सपाट हुई. कारोबारियों को इस सप्ताह आने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति और अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार है. इसके अलावा विदेशी कोषों की बिकवाली जारी रहने से बाजार पर दबाव बना. इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 5.42 अंक गिरकर 65,948.06 पर आ गया. एनएसई निफ्टी 2.40 अंक बढ़कर 19,599.70 पर पहुंच गया. बाद में सेंसेक्स 93.4 अंक गिरकर 65,860.08 पर और निफ्टी 21.05 अंक फिसलकर 19,576.25 पर आ गया. सुबह 11 बजे सेंसेक्स में 5.31 अंक और NIFTY 2.35 अंक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था. सेंसेक्स के शेयरों में पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, टीसीएस, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर में गिरावट हुई. दूसरी ओर टाइटन, एसबीआई, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स और कोटक महिंद्रा बैंक में बढ़त हुई.

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे गिरकर 82.81 पर

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत चढ़कर 85.49 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को शुद्ध रूप से 1,892.77 करोड़ रुपये की शेयर बेचे. रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले छह पैसे गिरकर 82.81 पर आ गया. घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुख और कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती के कारण रुपया कमजोर हुआ. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से डॉलर की मजबूती और विदेशी कोषों की बिकवाली के कारण रुपये पर दबाव है. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.80 पर खुला, और फिर 82.81 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले छह पैसे की गिरावट दर्शाता है.

आरबीआई मौद्रिक नीति की करेगी घोषणा

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक मंगलवार को शुरू हो रही है, जिसके नीतिगत फैसले की घोषणा बृहस्पतिवार को की जाएगी। कारोबारियों को इस घोषणा का भी इंतजार है. रुपया सोमवार को डॉलर के मुकाबले छह पैसे बढ़कर 82.75 पर बंद हुआ था. इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.28 प्रतिशत बढ़कर 102.33 पर पहुंच गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.12 प्रतिशत बढ़कर 85.44 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

(इनपुट-भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें