28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार बन रहा अवैध हथियार निर्माण का हब? छह माह में 23 मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा, 2340 अवैध हथियार बरामद

बिहार पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार में बीते छह माह (जनवरी से जून ) में बिहार पुलिस ने विभिन्न जिलों में अवैध रूप से चलायी जा रही 23 मिनी गन फैक्ट्रियों को पकड़ा है. बीते एक महीने में ही पुलिस ने आधा दर्जन मिनिगन फैक्ट्रियों का खुलासा किया है.

बिहार धीरे- धीरे अवैध हथियार बनाने का हब बनता जा रहा है. यह हम नहीं कह रहे बल्कि बिहार पुलिस द्वारा जारी एक डेटा से ऐसा प्रतीत होता है. आए दिन पुलिस की कार्रवाई में राज्य के विभिन्न जिलों से मिनिगन फैक्ट्री पकड़ी जा रही हैं. बीते छह माह (जनवरी से जून ) में बिहार पुलिस ने विभिन्न जिलों में अवैध रूप से चलायी जा रही 23 मिनी गन फैक्ट्रियों को पकड़ा है. इन मिनी गन फैक्ट्रियों में 46 नियमित आग्नेयास्त्र सहित 2340 अवैध हथियार और 17 हजार से अधिक कारतूसों की बरामदगी की गयी. यह उद्भेदन व बरामदगी बीते दो वर्षों की पहली छमाही के मुकाबले अधिक है.

बिहार पुलिस के आंकड़ें

बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि 2021 में 61 और 2022 में 32 मिनी गन फैक्ट्री के मुकाबले 2023 की पहली छमाही में ही 23 मिनी गन फैक्ट्रियों का खुलासा किया गया है. 2021 में पूरे साल में 3951 अवैध हथियार और 14 हजार कारतूस बरामद किये गये थे. वहीं, 2022 में 4288 अवैध हथियार और 28 हजार से अधिक कारतूसों की बरामदगी की गयी. इसके मुकाबले 2023 में जून माह तक 2340 अवैध हथियार और 17 हजार से अधिक कारतूसों की बरामदगी की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि पुलिस अवैध हथियारों को लेकर सजग है क्योंकि इससे अपराध बढ़ने की संभावना में वृद्धि होती है.

जुलाई- अगस्त में इन मिनिगन फैक्ट्री का हुआ खुलासा

बीते सिर्फ जुलाई माह में लखीसराय के मेदनीचौकी, भागलपुर के लोदीपुर, गया के बेला, सीतामढ़ी के सहियारा और खगड़िया के मानसी थाना इलाके अवैध मिनीगन फैक्ट्री का उद्भेदन करते हुए हथियार सहित हथियार बनाने के कई उपकरणों को बरामद किया गया है.

एक अगस्त को मुंगेर के ऋषिकुंड पहाड़ पर पकड़ायी मिनी गन फैक्ट्री

मुंगेर के नक्सल प्रभावित ऋषिकुंड पहाड़ पर एक अगस्त की देर शाम बरियारपुर थाना पुलिस ने छापेमारी कर एक मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया था. यहां से भारी मात्रा में हथियार बनाने का उपकरण जब्त करने के साथ ही एक युवक को रंगे हाथों गिरफ्तार किया था. यहां गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी कर तीन बेस मशीन, एक ड्रिल मशीन, एक भांती, तीन हथौड़ी, एक सरसी, एक हैंड ड्रिल, एक बर्मा, दो छेनी, तीन गोल रेती, आठ बड़ा रेती, 11 छोटा रेती, तीन हेक्सा ब्लेड, छह रॉड, एक अर्धनिर्मित कट्टा, एक अर्धनिर्मित मैगजीन, दो पीतल प्लेट, दो टीन का चदरा, दो स्प्रिंग सहित अन्य सामग्री बरामद किये थे.

30 जुलाई को खगड़िया के मानसी में मिनीगन फैक्ट्री का उद्भेदन

खगड़िया के मानसी में मस्जिद के समीप 30 जुलाई को मिनीगन फैक्ट्री का खुलासा किया गया था. साथ ही यहां से हथियार निर्माण में लगा मुंगेर के हथियार तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया था. यह कार्रवाई एसओजी-5 व मानसी थाना के सहयोग से फनगो गांव में मस्जिद के समीप एक घर में की गई थी. मिनी गन फैक्ट्री से अवैध हथियार, गोली व हथियार बनाने की सामग्री बरामद किया गया. बताया जाता है कि 7.65 एमएम का 18 पिस्टल, 40 मैगजीन, 02 देसी कट्टा, 315 बोर की दो कारतूस, 01 ग्राइंडर व हथियार बनाने में प्रयुक्त होने वाले छोटे-छोटे अन्य सामग्री बरामद किया गया था.

सीतामढ़ी के सहियारा में 27 जुलाई को अवैध मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा

सीतामढ़ी जिला पुलिस की स्पेशल टीम ने सहियारा थाना क्षेत्र के डिहठी गांव में छापेमारी कर अवैध मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया था. गुप्त सूचना के आधार पर डीइआयू व थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर मिनी गन फैक्ट्री के संचालक मो नसरुल्लाह अंसारी समेत तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया था. हालांकि छापेमारी के दौरान वहां मौजूद तीन-चार व्यक्ति भाग निकले थे. छापेमारी के दौरान पुलिस को तलाशी में काले रंग की हीरो ग्लैमर बाइक, पीला रंग का बट्ट लगा देसी बंदूक, पांच जिंदा कारतूस, एक मिस फायर कारतूस, खोखा, पीला रंग का वेल्डिंग मशीन, दो पीस पुराना ग्रेडिंग मशीन, ड्रिल मशीन, लोहे का भाथी मशीन, दो पीस लोहे का सरसी, लोहे का हथौड़ी, छोटा पिलास, दो पीस लोहे का छोटा बड़ा पाइप, पेचकस, दो पीस छोटा बड़ा छेनी, बटाम, रेती, आठ पीस लोहे का सुम्मी मोटा पतला, गुणा काटने वाला मशीन, दो मोबाइल फोन मिले थे.

भागलपुर के लोदीपुर में 19 जुलाई को मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़

भागलपुर के लोदीपुर थाना क्षेत्र के उस्तु गांव में चल रहे मिनी गन फैक्ट्री का पुलिस ने 19 जुलाई को उद्भेदन किया था. इस दौरान पॉलिक ने दो लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही भारी मात्रा में निर्मित और अर्द्धनिर्मित हथियार, कारतूस सहित हथियार बनाने की मशीन व औजार बरामद किये थे. छापेमारी में पांच देसी पिस्तौल, दो अर्धनिर्मित दोनाली देसी राइफल, सात अर्धनिर्मित देसी कट्टा (बट व बॉडी सहित), दो देसी कट्टा का बैरल, आठ बैरल, एक देसी राइफल का बैरल, दो एकनाली बंदूक, तीन खोखा, 15 पीस ट्रिगर नुमा लोहे का टूकड़ा, एक हैंड ब्लोअर मशीन, दो लोहे का बना बेस, दो छेनी, एक हथौड़ा, एक हेक्सा ब्लेड, एक रेती, एक ड्रिल मशीन, दो मोबाइल बरामद हुए थे.

Also Read: बिहार: तेजस्वी यादव और आनंद मोहन के लिए आज अहम दिन, कोर्ट में इन मामलों पर होगी सुनवाई

गया के शेखाबिगहा गांव में 19 जुलाई को मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा

गया के शेखाबिगहा गांव में पुलिस व एसटीएफ ने संयुक्त छापेमारी कर एक मकान से मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया था और भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद किये थे. हालांकि, इस दौरान मकान मालिक भागने में सफल रहा था. इस दौरान खपरैल मकान से मैगजीन लगा एक पिस्टल, दो सिक्सर, तीन कट्टे, एक अर्ध निर्मित कट्टा, एक खाली मैगजीन, दो मिस फायर गोली, खाली खोखे आठ बरामद हुए. वहीं उसी घर से हथियार बनाने के उपकरण में एक ड्रिल मशीन, एक वाइस मशीन, दो रेती, चार पिलास, तीन पेचकस, चार रिंच, एक छेनी, एक हथौड़ा, एक कटर पिलास बरामद किया गया था.

लखीसराय में हथियार बनाते पांच लोगों को पुलिस ने किया था गिरफ्तार

लखीसराय एएसपी रौशन कुमार के नेतृत्व में एसटीएफ एसओजी थ्री की सूचना पर एसटीएफ, एसएसबी व जिला पुलिस बल ने मेदनीचौकी थाना क्षेत्र के सलारपुर श्मशान घाट के पास छापेमारी कर मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया था. इस दौरान पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही आधा दर्जन अर्द्ध निर्मित पिस्टल सहित पिस्टल बनाने के उपकरण आदि भी बरामद किये थे. छापेमारी में पुलिस को आधा दर्जन अर्द्ध निर्मित पिस्टल, एक देसी कट्टा, 16 गोली, तीन बेस, दो ड्रिल मशीन, 14 रेती, एक पिलास, एक हथौड़ी, दो हेक्सा आरी, एक चाकू, दो बट का साइड फाइबर, दो अर्द्ध निर्मित मैगजीन, तीन मैगजीन स्प्रिंग, चार मोबाइल सहित अनेक शस्त्र के सामान बरामद हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें