24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Karnataka Places To Visit: कर्नाटक भारत का सातवां सबसे बड़ा राज्य है. यहां कई प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर हैं. आइए जानते हैं कर्नाटक में घूमने लायक जगह के बारे में.

Undefined
Photos: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन 7

Karnataka Places To Visit: कर्नाटक दक्षिण भारत में स्थित है. यह राज्य दक्षिण भारतीय प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर और विविधता के लिए जाना जाता है. कर्नाटक भारत का सातवां सबसे बड़ा राज्य है. यहां कई प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर हैं. आइए जानते हैं कर्नाटक में घूमने लायक जगह.

Undefined
Photos: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन 8

उडुपी कर्नाटक में स्थित एक महत्वपूर्ण नगर है. यह दक्षिण भारतीय राज्य के पश्चिमी तट पर स्थित है और अरब सागर के किनारे बसा है. यह एक प्राचीन सांस्कृतिक नगर है. उडुपी का सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख धार्मिक स्थल श्रीकृष्ण मंदिर है. यह मंदिर प्राकृतिक सौंदर्य दर्शनीय स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है.

Undefined
Photos: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन 9

बड़ी बादामी के गुप्त मंदिर (Badami Cave Temples) कर्नाटक राज्य में स्थित है. चालुक्य राजवंश के शासकों ने 6वीं और 7वीं सदी में इन मंदिरों का निर्माण करवाया था. मंदिर पट्टदकलू स्थान से भी नजदीक हैं जो एक और प्रसिद्ध चालुक्य स्थल है. अगर आप कर्नाटक घूमने जा रहे हैं तो इस जगह पर एक बार फिर से विजिट करें.

Also Read: Lucknow Residency: जानिए क्या है लखनऊ रेजीडेंसी की कहानी
Undefined
Photos: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन 10

मूडबिद्री कर्नाटक में खास पर्यटन स्थल है. मूडबिद्री धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोन से विशेष महत्व रखता है, जो श्रीक्षेत्र या जैन पिठ (Jain Mutt) के रूप में भी जाना जाता है. एक प्राचीन जैन स्थल है जिसमें अनेक जैन मंदिर हैं. यहां के मंदिर जैन तीर्थंकरों के समर्पित हैं और उन्हें विशेष भक्ति और सम्मान से देखा जाता है.

Undefined
Photos: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन 11

बेलूर कर्नाटक में स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यह एक इतिहासिक नगरी है जो चालुक्य राजवंश के शासकों ने 12वीं से 13वीं सदी में अपनी राजधानी के रूप में उभारा था. बेलूर उदयपुरी बादामी के निकट स्थित है, जिससे इसे त्रिसूरू नागरी भी कहा जाता है. अगर आप कर्नाटक में सैर करने आ रहे हैं तो इस जगह पर घूम सकते हैं.

Undefined
Photos: कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन 12

हम्पी कर्नाटक में स्थित एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है. यह एक प्राचीन और ऐतिहासिक नगरी थी, जो 14वीं से 16वीं सदी तक विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी. यहां विशाल गुप्त मंदिर, विजय विठल मंदिर, हजार रामा मंदिर, विरूपाक्षा मंदिर और विट्ठलास्वामी मंदिर जैसे धार्मिक स्थल है. ऐसे में जगह आप कर्नाटक विजिट करने आ रहे हैं तो इन जगह पर जरूर सैर करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें