24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आजसू का निर्मल डहर सह संकल्प यात्रा, सुदेश महतो बोले- हेमंत सोरेन ने की शहीद निर्मल महतो के साथ वादाखिलाफी

आजसु सुप्रीमो सुदेश महतो ने जमशेदपुर में वीर शहीद निर्मल महतो को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर उन्होंने हेमंत सरकार के खिलाफ जमकर बरसे. कहा कि हेमंत सोरेन ने शहीद निर्मल महतो के साथ वादाखिलाफी की. इस कारण उन्हें श्रद्धांजलि देने का अधिकार नहीं है.

Jharkhand News: आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने सीधे शब्दों में कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को शहीद निर्मल महतो स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि देने का कोई अधिकार नहीं है. हेमंत सोरेन ने 2019 में उलियान में शहीद निर्मल महतो के शहादत दिवस समारोह में झारखंड की जनता से वादा किया था कि वे हर साल पांच लाख लोगों को रोजगार देंगे. उन्होंने शहीद निर्मल महतो की समाधि स्थल को गवाह बनाते हुए कहा था, लेकिन उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया. ऐसी स्थिति में उन्हें वैसे शहीद जिनके नाम पर आज वे सत्ता का सुख भोग रहे हैं, उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि देना कतई स्वीकार नहीं होगी.

शहीद निर्मल महतो के हत्याकांड के पीछे साजिशकर्ता कौन

जमशेदपुर के साकची स्थित बोधि टेंपल मैदान में संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए सुदेश महतो ने कहा कि वे शहीद निर्मल महतो के हत्यारों का पता लगाकर सरकार ने अपने कार्य की इतिश्री कर ली, लेकिन वे मांग करते हैं कि इस हत्याकांड के पीछे साजिशकर्ता कौन थे, उनके नाम का खुलासा हो. उनकी गिरफ्तारी जल्द की जानी चाहिए. तभी इस मामले का पटाक्षेप होगा.

Also Read: PHOTOS: हेमंत सोरेन ने निर्मल महतो को दी श्रद्धांजलि, बोले- शहीद व आंदोलनकारियों के सपनों का बना रहे झारखंड

शहीद के सपनों का झारखंड आज भी अधूरा

उन्होंने कहा कि झारखंड के माटी पुत्र वीर शहीदों का कर्ज वर्तमान सरकार पर है. यह कर्ज उतारना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. निर्मल दा के साहस, मूल्य, आदर्श और विचार हमारे अंतर्मन में हमेशा के लिए बसे होते हैं. आजसू का गठन निर्मल दा की दूरदृष्टि और सोच का ही परिणाम था. वे जानते थे कि झारखंड आंदोलन को लक्ष्य तक कौन पहुंचा सकता है. उन्होंने भाषा, संस्कृति, विचार, अस्मिता की रक्षा के साथ शोषण विहीन अलग प्रदेश की कल्पना की थी. अलग राज्य बना, पर शहीद के सपनों का झारखंड अधूरा है. उन्होंने कहा कि अभी समर शेष है. मौजूदा पीढ़ी और खासकर युवाओं का दायित्व है कि शहीद के अरमानों और राज्य गठन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष पथ चलते हुए इसे अंजाम तक पहुंचायें.

हत्या का सूत्रधार कौन, यह बताना होगा

सुदेश कुमार महतो ने कहा कि निर्मल दा की शहादत जिन परिस्थितियों और अवस्था में हुई, उसमें दशकों बाद भी उनके चाहने और आदर्श मानने वालों का दिल कचोटता है और जानना चाहता है कि किस राजनीतिक षड़यंत्र के तहत उनकी हत्या की गयी. इस कांड के सूत्रधार का पटाक्षेप होना चाहिए. शहादत दिवस पर हम सभी संकल्प लें कि सूत्रधार का पटाक्षेप भी होगा. उन्होंने कहा कि जो पार्टी पांच बार सत्ता शीर्ष पर रही, उसने निर्मल दा को शहीद का दर्जा तक नहीं दिया. हम इसके लिए भी प्रतिबद्ध हैं कि निर्मल दा की शहादत को इतिहास के पन्नों में दर्ज कराकर रहेंगे.

Also Read: झारखंड : डुमरी विधानसभा उपचुनाव की बजी डुगडुगी, 5 सितंबर को वोटिंग, 8 को काउंटिंग

आनंद व सन्नी सिंह सैकड़ों समर्थकों संग आजसू पार्टी में शामिल

इस मौके पर युवा क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधानसभा के प्रत्याशी आनंद पत्रलेख अपने समर्थकों संग पार्टी की सदस्यता ली. सभी को सुदेश कुमार महतो ने माला पहना कर स्वागत किया. दुर्गा सेना के प्रमुख सन्नी सिंह भी सैकड़ों समर्थकों के साथ आजसू पार्टी में शामिल हो गये.

आजसू नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

मंगलवार को आजसू पार्टी द्वारा शहीद दिवस पर कोल्हान स्तरीय कार्यक्रम (निर्मल डहर सह संकल्प यात्रा ) का शुभारंभ बोधि टेंपल मैदान से पदयात्रा के रूप में प्रारंभ किया गया. पदयात्रा शहीद स्थल चमरिया गेस्ट हाउस पहुंची, जहां सभी नेताओं ने शहीद निर्मल महतो की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके बाद यात्रा आगे बढ़ते हुए उलियान समाधि स्थल पर पहुंची, जहां समाधि पर सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित की. पदयात्रा में मुख्य रूप से आजसू सुप्रीमो सुदेश कुमार महतो, विधायक लंबोदर महतो, सुनीता चौधरी, रामचंद्र सहिस, देवशरण भगत, उमाकांत रजक, कुशवाहा शिवपूजन मेहता, हरेलाल महतो, जिलाध्यक्ष कन्हैया सिंह, संजय सिंह, अप्पू तिवारी समेत सभी केंद्रीय पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी के अलावे कोल्हान के सभी नेतागण उपस्थित थे.

Also Read: झारखंड : सीएम हेमंत सोरेन को ईडी का समन, 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया

सभा को संबोधित किया

संकल्प यात्रा में पूर्व मंत्री रामचंद सहिस, विधायक डॉ लंबोदर महतो, पूर्व मंत्री उमाकांत रजक, डॉ देवशरण भगत, हरेलाल महतो, कन्हैया सिंह, प्रो रविशंकर मौर्या, गौतम सिंह समेत कई नेताओं ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में चाईबासा जिलाध्यक्ष रामलाल मुंडा, सचिन महतो,सोमू भौमिक , कमलेश दुबे, अप्पू तिवारी, बुद्धेश्वर मुर्मू, मुन्ना सिंह, फनीभूषण महतो, चंद्रगुप्त सिंह, प्रमोद सिंह, संजय सिंह, संजय मालाकार, प्रकाश विश्वकर्मा, नंदू पटेल, अजय सिंह बब्बू, संतोष सिंह, हेमंत पाठक, शैलेश सिन्हा, देवाशीष चौधरी, निरंजन महतो, माणिक महतो, कुंदन सिंह, दीपक पांडेय, चंद्रेश्वर पांडेय, चंदन सिंह, उमा शंकर सिंह, राहुल प्रसाद, अरूप मल्लिक, मो तनवीर उर्फ राजू, प्रवीण प्रसाद, स्वरूप मल्लिक, ललित सिंह, सरस्वती देवी, मंजू राज, संहिता कुमारी, संगीता कुमारी, देवयानी दास, कंचन देवी समेत हजारों कार्यकर्ता यात्रा में शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें