26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar STET 2023 : बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन शुरू, जानें योग्यता समेत 10 अहम बातें

Bihar STET 2023: बिहार एसटीइटी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज बुधवार से शुरू हो गई है. इसके लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 23 अगस्त है. लेकिन फॉर्म भरने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जानिए...

Bihar STET 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एसटीइटी 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बुधवार शाम से bsebstet.com पर शुरू हो गयी है. इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 23 अगस्त है.

1. 150 प्रश्न के लिए मिलेंगे 150 मिनट, नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

एसटीइटी 2023 परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जायेगी और परीक्षा की अवधि 150 मिनट (2.30 घंटा) होगी. परीक्षा में कुल अंक 150 होंगे, जिनमें से 100 अंक विषय से होंगे और 50 शिक्षण और अन्य क्षमताओं पर होंगे. नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न विषयों से और 50 प्रश्न शिक्षा, कला और अन्य दक्षता से होंगे. पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषयों के लिए राज्य के विश्वविद्यालयों में लागू स्नातकस्तरीय पाठ्यक्रम तथा पेपर 2 (उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषयों के लिए राज्य के विश्वविद्यालयों में लागू स्नातक (प्रतिष्ठा) स्तरीय पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे.

  2. इन विषयों की होगी परीक्षा 

पेपर 1 (माध्यमिक) में इस बार संगीत, ललित कला व नृत्य को भी किया शामिल

पेपर 1 में सामान्य विषय ( हिंदी, उर्दू, बंगला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान), शारीरिक शिक्षा, संगीत विषय, ललित कला विषय, नृत्य विषय के साथ-साथ विशेष विद्यालय अध्यापक के लिए इस बार आवेदन कर सकते हैं.

पेपर 2 (उच्च माध्यमिक) में कृषि और संगीत को जोड़ा

सामान्य विषय (हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बंगला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान), वाणिज्य, कंप्यूटर साइंस, कृषि विषय, संगीत विषय को शामिल किया गया है.

3. कट ऑफ मार्क्स

एसटीइटी 2023 के लिए कट-ऑफ मार्क्स सामान्य के लिए 50 प्रतिशत व महिलाओं के लिए 40 प्रतिशत रखी गयी है. पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42.5 फीसदी व एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए 40 प्रतिशत पात्रता रखी गयी है.

4. उम्र सीमा

एसटीइटी 2023 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए. इसकी गणना एक अगस्त 2023 तक होगी. एक अगस्त को अधिकतम आयु सीमा अनारक्षित (पुरुष) के लिए 37 वर्ष, अनारक्षित महिला के लिए 40 वर्ष, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग (पुरुष व महिला) 40 वर्ष, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (पुरुष व महिला) 42 वर्ष होनी चाहिए.

दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जायेगी. भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में तीन वर्ष तथा प्रतिरक्षा सेवा में बिताई गयी सेवा अवधि के योग के समतुल्य रियायत दी जायेगी, बशर्ते कि उनका वास्तविक उम्र आवेदन के समय 57 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षण का दावा करने वाली विवाहित महिलाओं की जाति, अद्यतन क्रीमिलेयर रहित प्रमाण पत्र उनके पिता के नाम एवं पता से निर्गत होना चाहिए न कि उनके पति के नाम से.

 5. इन विषयों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नहीं मिलेगी छूट 

2019 और 2022 में एसटीइटी पेपर-1 में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत एवं उर्दू तथा पेपर 2 में अंग्रेजी, गणित, रासायनशास्त्र, प्राणीशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, मैथिली एवं वाणिज्य की पात्रता वर्ष 2019 एवं 2022 में आयोजित की गयी थी. इसलिए इन विषयों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट नहीं दी जायेगी. एसटीइटी 2019 में करीब ढाई लाख से ज्यादा ने बिहार आवेदन किया था. पेपर-1 में 1 लाख 81 हजार 738 ने रजिस्ट्रेशन किया था, जबकि पेपर-2 के लिए 65 हजार 503 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

6. ये डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे जरूरी

  • कक्षा 10 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र

  • कक्षा 12 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र (अगर लागू हो)

  • इडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

  • पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

  • भूतपूर्व सैनिक प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

  • पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

  • बीएड मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र

  • आवास प्रमाण पत्र

7. नॉर्मलाइजेशन विधि से तैयार होगा रिजल्ट

परीक्षा ऑनलाइन होगी. अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होती है, तो एक से अधिक पालियों व तिथियों में परीक्षा आयोजित की जायेगी परीक्षा की तिथि बिहार विद्यालय समिति बाद में जारी करेगा. रिजल्ट तैयार करने में नॉर्मलाइजेशन विधि अपनायी जायेगी. परीक्षा फॉर्म भरते समय अपलोड किये गये अभिलेख गलत पाये जाने पर उनके पत्र को अस्वीकृत कर दिया जायेगा. पेपर-1 या पेपर टू में एक से अधिक आवेदन करने पर आवेदन रद्द कर दिया जायेगा.

8. आवेदन शुल्क 

सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 960 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, दोनों पेपर के लिए 1440 रुपये देना होगा. इसके अलावा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के पुरुष व महिला उम्मीदवारों को केवल पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 760 रुपये रुपये देने होंगे. वहीं, अगर कोई कैंडिडेट्स दोनों पेपर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें 1140 रुपये देने होंगे.

9. प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को मिलेगी उम्र सीमा में छूट 

सभी कोटि के प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली 2023 में किये गये प्रावधान के आलोक में (जिन विषयों की एसटीइटी 2019 एवं 2022 में नहीं हुई थी) देय होगी.

10. फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने से पहले इस नियम का रखें ध्यान 

अभ्यर्थी के फोटो का साइज 3.5 सेमी * 4.5 सेमी एवं 20 केबी से 50 केबी के बीच में होना चाहिए. फोटो रंगीन एवं हाल का होना चाहिए जिसमें बैकग्राउंड सफेद या हल्के रंग का होना चाहिए. वहीं हस्ताक्षर का साइज 10 केबी से 30 केबी के बीच में होना चाहिए. फोटो और हस्ताक्षर दोनों आपको स्कैन कर इसी तरह अपलोड करनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें