24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC के फेक ऐप से बच कर रहें, ट्रेन टिकट बुकिंग के चक्कर में कहीं धोखा न हो जाए

IRCTC Fake App Alert : इन दिनों मार्केट में फर्जी आईआरसीटीसी ऐप मौजूद हैं, जिससे यूजर्स ठगी का शिकार हो रहे हैं. इस मामले में आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट कर अपने यूजर्स को अलर्ट किया है. ऐसे में आईआरसीटीसी ऐप के इस्तेमाल से पहले सतर्क रहें और सिर्फ आधिकारिक स्रोत से ही डाउनलोड करें.

Undefined
Irctc के फेक ऐप से बच कर रहें, ट्रेन टिकट बुकिंग के चक्कर में कहीं धोखा न हो जाए 6

IRCTC Fake App : भारतीय रेल (Indian Railways) की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस आईआरसीटीसी (IRCTC) अपने यूजर्स को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक (online train ticket booking) करने की सहूलियत देता है. ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए यह सबसे भरोसेमंद प्लैटफॉर्म माना जाता है. आईआरसीटीसी ने फेक ऐप को लेकर अपने यूजर्स को अलर्ट किया है.

Undefined
Irctc के फेक ऐप से बच कर रहें, ट्रेन टिकट बुकिंग के चक्कर में कहीं धोखा न हो जाए 7

खबर है कि इन दिनों मार्केट में फर्जी आईआरसीटीसी ऐप मौजूद हैं, जिससे यूजर्स ठगी का शिकार हो रहे हैं. इस मामले में आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट कर अपने यूजर्स को अलर्ट किया है. ऐसे में आईआरसीटीसी ऐप के इस्तेमाल से पहले सतर्क रहें और सिर्फ आधिकारिक स्रोत से ही डाउनलोड करें. फर्जी ऐप्स से बचें और अपना ट्रेन टिकट बुकिंग सुरक्षित रखें.

Undefined
Irctc के फेक ऐप से बच कर रहें, ट्रेन टिकट बुकिंग के चक्कर में कहीं धोखा न हो जाए 8

आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स को अलर्ट किया है. यह फर्जी ऐप को देखने में बिलकुल असली ऐप की तरह दिखता है, जिससे यूजर्स नकली और असली ऐप के बीच फर्क नहीं कर पाते हैं. आईआरसीटीसी ने बताया है कि इन दिनों हैकर्स फिशिंग लिंक भेजकर लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं. यूजर्स को ऐसे लिंक डाउनलोड न करने की सलाह है.

Undefined
Irctc के फेक ऐप से बच कर रहें, ट्रेन टिकट बुकिंग के चक्कर में कहीं धोखा न हो जाए 9

फर्जी ऐप को अगर किसी ने डाउनलोड कर लिया, तो उसके साथ धोखा हो सकता है. ऐसे में सभी यूजर्स से अपील है कि आईआरसीटीसी ऐप का उपयोग करते समय सावधानी बरतें. हैकर्स धोखे से लोगों को फिशिंग लिंक को डाउनलोड करने की सलाह दे रहे हैं. यूजर्स को सलाह है कि रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें.

Undefined
Irctc के फेक ऐप से बच कर रहें, ट्रेन टिकट बुकिंग के चक्कर में कहीं धोखा न हो जाए 10

अगर आपको ऐसी किसी घटना की जानकारी मिले, तो उसके बारे में आईआरसीटीसी के कस्टमर केयर नंबर को बताएं. यूजर्स को किसी भी संदिग्ध लिंक पर नहीं क्लिक करना चाहिए. ऐसी लिंक फ्रॉड की वजह बन सकती है. किसी के साथ ओटीटी या लॉगिन क्रेडेंशियल शेयर करने से बचें. इसकी वजह से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें