28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Happy Birthday Hemant Soren: 48 साल के हुए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, PM मोदी समेत कई मंत्रियों ने दी बधाई

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन 10 अगस्त 1975 को रामगढ़ जिले के नेमरा गांव में जन्म हुआ था. जन्मदिन को लेकर राज्य में उत्साह का माहौल है.

Happy Birthday Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आज जन्मदिन है. आज वह 48 साल के हो गये हैं. हेमंत सोरेन का जन्म 10 अगस्त, 1975 को रामगढ़ जिला के नेमरा में हुआ था. हेमंत सोरेन झामुमो के सुप्रीमो सह झारखंड अलग आंदोलन में अग्रिम भूमिका निभाने वाले दिशोम गुरु शिबू सोरेन के पुत्र है. हेमंत सोरेन राज्य के दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य के विकास में महती भूमिका निभा रहे हैं. सबसे पहले जुलाई 2013 से दिसंबर 2014 तक राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. वहीं, दूसरी बार 29 दिसंबर, 2019 को राज्य के पांचवें मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य का कमान संभाल रहे हैं.

हेमंत सोरेन ने कहां से की पढ़ाई

हेमंत सोरेन की शुरुआती शिक्षा बोकारो सेक्टर-4 स्थित सेंट्रल स्कूल से हुई. स्कूल में दोस्तों के बीच वह अपने ग्रुप के लीडर हुआ करते थे. 1989 में हेमंत सोरेन ने पटना के एमजी हाइ स्कूल में 10वीं कक्षा में दाखिला लिया. पटना से ही उन्होंने मैट्रिक की पढ़ाई की. 1990 में उन्होंने बोर्ड की परीक्षा पास की. इसके बाद पटना विश्वविद्यालय से आइएससी 1994 में किया. इसके बाद हेमंत ने बीआइटी मेसरा में इंजीनियरिंग में दाखिला लिया. हेमंत सोरेन, इंजीनियरिंग ड्राप आउट स्टूडेंट हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि, हेमंत सोरेन अपनी इच्छा नहीं, बल्कि परिस्थितिवश राजनीति में आए हैं.

हेमंत सोरेन की राजनीतिक सफर

2003 में हेमंत सोरेन ने छात्र राजनीति में कदम रखा. फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वे झारखंड छात्र मोर्चा के अध्यक्ष बने. इसके बाद पहली बार उन्होंने 2005 में दुमका विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. पर स्टीफन मरांडी से हार गये. इसके बाद पहली बार 23 दिसंबर 2009 को दुमका से वर्तमान विधानसभा के लिए विधायक चुने गए थे. हेमंत सोरेन अपनी इच्छा नहीं, बल्कि परिस्थितिवश राजनीति में आए हैं. दरअसल, हेमंत सोरेन के बडे़ भाई दुर्गा सोरेन की अचानक मृत्यु हो गई थी और पिता शिबू सोरेन का स्वास्थ्य कुछ ठीक नहीं चल रहा था. इस वजह से हेमंत सोरेन की राजनीति में इंट्री हुई. हेमंत सोरेन साल 2009 में ही संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए लेकिन जनवरी 2010 में उन्होंने सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया और राज्य की अर्जुन मुंडा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार में डिप्टी सीएम बन गए. इसके बाद साल 2013 में पहली बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने थे लेकिन उनका कार्यकाल दिसंबर 2014 तक ही चला. जिसके बाद हेमंत सोरेन ने बीते पांच सालों में पार्टी के अंदर अपनी पकड़ बनाई और वह दूसरी बार 29 दिसंबर, 2019 को राज्य के पांचवें मुख्यमंत्री के तौर पर झारखंड के मुख्यमंत्री बने और अभी तक वह राज्य का कमान संभाल रहे हैं.

हेमंत सोरेन को गाना सुनना है बेहद पसंद

हेमंत सोरेन को गाना सुनना पसंद है. जब भी लौंग ड्राइव पर जाते तो गाना सुनना न भुलते थे. हेमंत को गाड़ियों का भी शौक है. इसके लिए वह खुद मेहनत करते हैं. मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए भी हेमंत सोरेन अकसर खुद ही ड्राइव कर प्रोजेक्ट भवन जाया करते थे.

बाबूलाल मरांडी ने दी बधाई

बाबूलाल मरांडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। बाबा बैद्यनाथ से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की मंगल कामना करता हूं।

अर्जुन मुंडा ने दी बधाई

अर्जुन मुंडा ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।भगवान से आपके सदैव स्वस्थ,सुखी और दीर्घायु रहने की कामना करता हूं

बन्ना गुप्ता ने हेमंत सोरेन को जन्मदिन की दी बधाई

बन्ना गुप्ता ने राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री, जन जन के नेता, शोषित वंचित और गरीबों की आवाज, झारखंड को नित प्रतिदिन नए मुकाम और ऊंचाई पर ले जाने को तत्पर, हम सभी के अभिभावक और मेरे बड़े भाई आदरणीय

@HemantSorenJMM

जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनायें! ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन की कामना करता हूँ!

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने दी बधाई

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने राज्य के यशस्वी एवं ऊर्जावान मुख्यमंत्री @HemantSorenJMM जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।बाबा बैद्यनाथ और बाबा बासुकीनाथ से आपके उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन की मंगलकामना करता हूं।

मिथिलेश ठाकुर ने दी शुभकामनाएं

मिथिलेश ठाकुर ने यशस्वी मुख्यमंत्री @HemantSorenJMM जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की कामना है। आपके कुशल नेतृत्व में झारखंड राज्य नित-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। ईश्वर आपको इतनी शक्ति और ऊर्जा दे कि राज्य के हर एक आदिवासी, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित को आप उनका हक अधिकार दिला सकें।

पीएम मोदी ने हेमंत सोरेन को जन्मदिन की दी बधाई

पीएम मोदी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।

विधायक अंबा प्रसाद ने दी बधाई

विधायक अंबा प्रसाद ने राज्य के जनप्रिय मुख्यमंत्री @HemantSorenJMM जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व दीर्घायु जीवन की कामना करती हूँ।

मंत्री चंपई सोरेन ने दी शुभकामनाएं

मंत्री चंपई सोरेन ने माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की कामना करता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें