22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: हाजीपुर में हुआ विस्फोट, कचरा चुनने वाले दो किशोर गंभीर रूप से झुलसे

वैशाली के बिदुपुर में गुरुवार को कचरा चुनने के दौरान हुए विस्फोट में दी किशोर घायल हो गए. जिनका हाजीपुर सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है. विस्फोट किस वजह से हुई इस बात की जानकारी फोरेंसिक जांच के बाद हो पाएगी.

बिहार के वैशाली जिला के बिदुपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार को धमाका हुआ. इस विस्फोट में दो किशोर घायल हो गए. दोनों किशोर कचरे की ढेर में कचरा चुनने गए थे, इसी दौरान ब्लास्ट हो गया. विस्फोट की आवाज सुन कर वहां लोगों की भीड़ जुट गयी. आनन फानन में घायलों को इलाज के लिए बिदुपुर पीएचसी ले जाया गया. वहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया. यह विस्फोट बैटरी बम से होने की बात कही जा रही है. वहीं धमाकी सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंच कर मामले की जांच में जुट गई है. यह घटना बिदुपुर थाना क्षेत्र की दिलावरपुर गोवर्धन पंचायत के ऐतिहासिक मधुरापुर भिंडा के समीप हुई है.

रामदौली गांव के वार्ड नंबर 12 के रहने वाले थे दोनों किशोर

इस घटना में घायल हुए दोनों किशोर की पहचान बिदुपुर थाना के रामदौली गांव के वार्ड नंबर 12 के रहने वाले विनय मांझी के 17 वर्षीय विक्की कुमार और राजेश्वर मांझी के 14 वर्षीय रमेश कुमार के रूप में हुई. विस्फोट को लेकर कई तरह की चर्चा हो रही है. कुछ लोग इसे बम का धमाका बता रहे हैं. वहीं पुलिस इसे बैट्री का धमाका बता रही है.

कचरा चुनने गए थे दोनों किशोर

मिली जानकारी के अनुसार दोनों के माता-पिता मजदूरी करते है. वहीं दोनों किशोर कबाड़ी चुनने का काम करते हैं. गुरुवार को भी रमेश और विक्की कचरा चुनने के लिए मधुरापुर भिंडा के पास गये थे. भिंडा के पूरब वाले हिस्से में कुछ कचरा फेंका हुआ था. जहां दोनों प्लास्टिक व अन्य बेकार के कबार को चुन रहे थे.

विस्फोट में जख्मी हुए दोनों किशोर

वहीं कचरा चुनने के दौरान दोनों को कूड़े के ढेर से डब्बे जैसे कुछ मिला, जिस पर मिट्टी लगा हुआ था. जैसे ही दोनों ने उस पर लगी मिट्टी को झाड़ने के लिए जमीन पर पटका, उसमें धमका हो गया. इस धमाके में दोनों किशोर जख्मी हो गये. एक किशोर के हाथ का अंगूठा उड़ गया और शरीर पर कई जख्म बन गए. वहीं दूसरा किशोर भी विस्फोट में जख्मी हो गया.

रेफर किया गया सदर अस्पताल

धमाके की जोरदार आवाज सुनकर मौके पर आसपास के लोग जुट गए. जहां लोगों ने दो किशोरों को घायल अवस्था में पड़ा हुआ देखा. इसके बाद लोगों द्वारा दोनों को इलाज के लिए बिदुपुर पीएचसी ले जाया गया. जहां प्राथमिक उपचार के करने बाद वहां से दोनों को सदर अस्पताल हाजीपुर रेफर कर दिया गया.

फॉरेंसिक जांच के लिए पुलिस ने इकट्ठा किया नमूना

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गयी और घटनास्थल पर नाकेबंदी कर मामले की जांच शुरू कर दी है. जहां जांच के दौरान पुलिस ने वहां से ब्लास्ट के बाद के कई नमूने इकट्ठा किये. जिसकी फॉरेंसिक जांच की जाएगी.

पुलिस मामले की कर रही जांच

इस संबंध में बिदुपुर थाना अध्यक्ष फ़ैयाज हुसैन ने बताया कि कचरा चुनने वाले दो किशोर के किसी विस्फोट में घायल होने की सूचना मिली, जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंच कर जांच में जुट गई. इस दौरान ग्रामीणों ने पूछताछ में बताया कि कचरा चुनने के दौरान बैटरी जैसी मिली कोई चीज को पटकने के बाद विस्फोट हुआ है.

Also Read: जंग-ए-आजादी में बिहार की वीरांगनाओं ने भी लिया था बढ़ चढ़ कर हिस्सा, जानें इन 5 स्वतंत्रता सेनानियों को

फॉरेंसिक जांच के बाद चलेगा पता किस चीज से हुआ धमाका

फ़ैयाज हुसैन ने बताया कि एक छोटे प्लास्टिक के डिब्बे को फेंकने से विस्फोट हुआ है. डिब्बे के ढक्कन पर भी काला जैसा दाग दिखा है. अभी इसे बम विस्फोट बताना सही नहीं होगा. फॉरेंसिक जांच के बाद ही पता चलेगा कि यह धमका बम का था या किसी और चीज का. पुलिस तमाम पहलुओं पर जांच कर रही है. दोनों घायलों को पुलिस अभिरक्षा में इलाज के लिए सादर अस्पताल भेजा गया है.

Also Read: पटना हाईकोर्ट से केके पाठक को मिली राहत, अवमानना मामले में आरोप तय करने के लिये हाजिर होने से किया मुक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें