24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है चंडीगढ़, शिमला, मनाली घूमने का मौका, मिलेगी ये सुविधाएं

IRCTC Tour Package: शिमला, मानली जैसे जगहों का नाम सुनते ही हम एक अलग दुनिया में चले जाते हैं, ऐसी दुनिया जो बिलकुल अलग हो, जहां सुकून हो, जहां कुदरत की दिए अनमोल तोहफे को जिया जा सके. आईआरसीटीसी एक टूर पैकेज लेकर आया है. पैकेज का नाम चंडीगढ़ शिमला मनाली पैकेज है. इसमें 7 रातें और 8 दिन होते हैं.

  • आईआरसीटीसी दे रहा है चंडीगढ़, शिमला, मनाली घूमने का मौका

  • शिमला में आपको कुफरी, मॉल रोड और स्थानीय दर्शनीय स्थल देखने को मिलेंगे

  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर पैकेज बुक किया जा सकता है

IRCTC Tour Package: अगर आप वादियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो इंडियन रेलवे केटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पेशन (IRCTC) एक टूर पैकेज लेकर आया है. पैकेज का नाम चंडीगढ़ शिमला मनाली पैकेज है. इसमें 7 रातें और 8 दिन होते हैं. आप चंडीगढ़, शिमला में दो-दो रातें और मनाली में तीन रातें बिताएंगे. शिमला, मानली जैसे जगहों का नाम सुनते ही हम एक अलग दुनिया में चले जाते हैं, ऐसी दुनिया जो बिलकुल अलग हो, जहां सुकून हो, जहां कुदरत की दिए अनमोल तोहफे को जिया जा सके.

Also Read: IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी ने शुरू की दिव्य दक्षिण यात्रा, इन धार्मिक स्थलों का ऐसे करें दर्शन

देखने को मिलेंगे ये स्पॉर्ट्स और मिलेंगे ये फायदे

पैकेज में होटल में 7 नाश्ते और 7 रात्रिभोज शामिल हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, टूर पैकेज की शुरुआत रोजाना चंडीगढ़ से होती है, जिसमें आपको रोज गार्डन, रॉक गार्डन, म्यूजियम और सुखना लेक देखने को मिलेंगे. शिमला में आपको कुफरी, मॉल रोड और स्थानीय दर्शनीय स्थल देखने को मिलेंगे.

मनाली में धूमें ये जगह

नाली पुरे भारत के सबसे खुबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है यहाँ के बर्फ से ढके हुए पहाड़, घाटियाँ और देवदार और पाइन के पेड़ो से घिरी हुई वादियाँ देश विदेश से पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करती है इस जगह में वो सारी खूबियाम है जो एक हिल स्टेशन में होनी चाहिए तभी तो मनाली में देश के बाकि हिल स्टेशनों की तुलना में सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते है यह नव विवाहित जोड़ो के लिए एक फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशन बन हुआ है. मनाली में हडिम्बा मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ठ मंदिर बाथ, वन विहार, तिब्बती मठ और क्लब हाउस समेत कई अन्य स्पॉर्ट्स भी देखने को मिलेंगे. आपको बता दें 8वें और अंतिम दिन, आपको चंडीगढ़ हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर छोड़ दिया जाएगा.

जानें कैसे बुक कर सकते हैं टिकट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर 1 अगस्त से 13 अगस्त और 19 अगस्त से 31 अगस्त के लिए पैकेज बुक किया जा सकता है. पैकेज की कीमत सिंगल ऑक्यूपेंसी के लिए 61,185 रुपये तो वहीं डबल ऑक्यूपेंसी के लिए 31215 रुपये और ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए 24,115 रुपये है. सभी पैकेजों में कमरे बेस केटेगरी की हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कहा गया है कि अप्रयुक्त सेवाओं के लिए कोई रिफंड नहीं होगा और पैकेज की कीमत बिना किसी पूर्व सूचना के परिवर्तन के अधीन है.

जानें दिव्य दक्षिण यात्रा के बारे में

इस टूर पैकेज की शुरुआत 23 अगस्त, 2023 से हो रही है. यात्रा 8 रातें और 9 दिनों की है. इस पैकेज की शुरुआत सिकंदराबाद से होगी. इस टूर पैकेज में तिरुवन्नामलाई, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम, त्रिची और तंजावुर की सैर पर ले जाया जाएगा.

IRCTC दिव्य दक्षिण यात्रा टूर पैकेज का किराया

इस टूर पैकेज के इकॉनोमी क्लास में अगर आप अकेले यात्रा करते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 14,300 रुपये देने होंगे और अगर आप स्टैंडर्ड कैटिगिरी में यात्रा करते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 21,900 रुपये देने होंगे. वहीं, अगर आप कंफर्ट क्लास में यात्रा करते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 28,500 रुपये देने होंगे. अगर आपके साथ 5 से 11 साल के बच्चे सफर कर रहे हैं तो इकॉनोमी क्लास में आपको 13,300 रुपये, स्टैंडर्ड श्रेणी में आपको 20,800 रुपये और कंफर्ट श्रेणी में आपको 27,100 रुपये देने होंगे. इस टूर पैकेज की बुकिंग टूरिस्ट आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं. IRCTC के अन्य टूर पैकेजों की तरह ही इसमें भी टूरिस्टों के रहने और खाने की सुविधा भी दी जाएगी.

जानें आईआरसीटीसी से कैसे करें विदेश भ्रमण

आईआरसीटीसी ने देश की राजधानी दिल्ली से नेपाल की राजधानी काठमांडू तक के लिए एक टूर पैकेज (Tour Package) लॅान्च किया गया है. जिसमें आपको कई धार्मिक स्थलों के दर्शन के बाद बगल के पड़ोसी देश श्रीलंका की सैर भी कराई जाएगी. यही नहीं अन्य पैकेज की तरह आपको ठहरने व खाने-पीने की सभी सुविधाएं IRCTC की ओर से ही मुहैया कराई जाएंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें