31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast: स्कइमेट वेदर के अनुसार उत्तर-पूर्वी बिहार के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अमृतसर, अंबाला, सुल्तानपुर, पटना, मालदा और फिर पूर्व की ओर मणिपुर से होकर गुजर रही है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 7

दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार को हल्की बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी से सटे गाजियाबाद और नोएडा के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 8

स्कइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 9

स्कइमेट वेदर के अनुसार बिहार के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 10

मौसम केंद्र उत्तराखंड की राजधानी देहरादून द्वारा जारी ताजा पूर्वानुमान में टिहरी, देहरादून और पौड़ी जिलों में 10 से 14 अगस्त तक बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है जबकि चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिले में 10 और 11 अगस्त के लिए ‘आरेंज अलर्ट’ तथा 12 से 14 अगस्त के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. प्रदेश के इन जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 11

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिन में बिहार के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. इस बीच बिहार सरकार ने राज्य की कई नदियों में जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर संबंधित विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 12

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 11 अगस्त को कई जगह बादल बरसेंगे. इस दौरान पश्चिमी यूपी में और पूर्वांचल में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक दो जगहों पर तेज बारिश होने की भी चेतावनी है. मौसम विभाग के मुताबिक मऊ, बलिया, देवरिया, संतकबीरनगर और बस्ती के साथ ही आसपास इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही करीब 28 जिलों में बादल गरजने के साथ ही आकाशीय बिजली बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें