26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : शिक्षकों के स्थांतरण में भारी गड़बड़ी, जिस स्कूल में एक शिक्षक, उसे भी सरप्लस बता दिया

स्थानांतरण के लिए बनायी गयी सूची में वे शिक्षक भी शामिल हैं, जो वर्ष 2011 के पूर्व कक्षा आठवीं तक के लिए नियुक्त हुए थे. उन्हें भी कक्षा पांचवीं तक का शिक्षक बता कर स्थानांतरण की तैयारी की जा रही है.

झारखंड में पांच साल बाद शिक्षकों की स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू हुई है. हालांकि स्थानांतरण के लिए जारी की गयी शिक्षकों की सूची में कई विसंगतियां भरमार है. मानो विभाग के अधिकारियों ने आंखें मूंद कर सूची बनायी है. राज्य के कई स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों को सरप्लस बता दिया गया है. अगर इस सूची के हिसाब से इन सभी शिक्षकों को तबादला कर दिया गया, तो संबंधित स्कूल शिक्षक विहीन हो जायेंगे, जबकि कई स्कूलों में तो सिर्फ एक शिक्षक रह जायेंगे. कई स्कूलों में जिन शिक्षकों की नियुक्ति कक्षा एक से आठ तक के लिए हुई थी, उन्हें भी कक्षा छह से आठ का शिक्षक बताया जा रहा है.

सूची बनाने में नहीं रखा गया इसका ध्यान :

‘शिक्षा का अधिकार अधिनियम’ लागू होने से पहले स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के लिए शिक्षकों की नियुक्ति होती थी. वर्ष 2011 के बाद कक्षा एक से पांचवीं और छठी से आठवीं तक के लिए अलग-अलग शिक्षक की नियुक्ति की जाने लगी. प्रत्येक मध्य विद्यालय में कक्षा छह से आठवीं तक के लिए शिक्षक के तीन पद का प्रावधान किया गया है. इधर स्थानांतरण के लिए बनायी गयी सूची में वे शिक्षक भी शामिल हैं, जो वर्ष 2011 के पूर्व कक्षा आठवीं तक के लिए नियुक्त हुए थे. उन्हें भी कक्षा पांचवीं तक का शिक्षक बता कर स्थानांतरण की तैयारी की जा रही है.

केस स्टडी

1. बोकारो के प्राथमिक विद्यालय गोपीनाथपुर में एक शिक्षक हैं. उन्हें भी सरप्लस बता उनके स्थानांतरण की तैयारी की जा रही है.

2. उत्क्रमित मवि महेशपुर दुमका में

तीन शिक्षक हैं. इन सभी शिक्षकों को स्थानांतरण के योग्य बताया जा रहा है.

3. मध्य विद्यालय फूलोपनी दुमका में छह से आठ तक के लिए दो शिक्षक हैं. दोनों के स्थानांतरण की तैयारी है

4. मध्य विद्यालय काठीकुंड दुमका में कक्षा छह से आठ में 352 बच्चे नामांकित हैं. यहां तीन शिक्षक हैं. सभी को सरप्लस बता तबादले की तैयारी की जा रही है.

. 5. उत्क्रमित मध्य विद्यालय जगलदाग लातेहार में दो शिक्षक हैं. दोनों के स्थानांतरण की तैयारी है.

6. प्राथमिक विद्यालय जमगाई, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुरगा, उत्क्रमित उच्च विद्यालय सोगडा गुमला के सभी शिक्षकों का स्थानांतरण हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें