22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब तीन हजार रुपये देगी मध्य प्रदेश सरकार! जानें लाडली बहना योजना का किसे और कैसे मिलेगा लाभ

Ladli Bahna Yojana Updates : यदि समाज सशक्त है तो राज्य सशक्त है और राज्य सशक्तीकरण का मतलब देश का सशक्तिकरण है. लाडली बहना योजना को लेकर जानें सीएम शिवराज चौहान ने क्या कहा और क्या बड़ा फैसला लिया.

Ladli Bahna Yojana Updates : मध्य प्रदेश में इस साल चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले प्रदेश की कई योजनाओं की चर्चा हो रही है. इन योजनाओं में से एक है लाडली बहना योजना…इस योजना को लेकर जो ताजा खबर सामने आ रही है उसके अनुसार महिलाओं को वित्तीय सहायता के रूप में प्रतिमाह दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की जाएगी. इस संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा इस साल मार्च में शुरू की गयी ‘लाडली बहना’ योजना के तहत महिलाओं को वित्तीय सहायता के रूप में प्रतिमाह दी जाने वाली एक हजार रुपये की राशि को समय-समय पर 250 रुपये की बढ़ोतरी के साथ तीन हजार रुपये तक बढ़ाया जाएगा. हालांकि, मुख्यमंत्री चौहान ने इस बढ़ोतरी के लिए कोई समय सीमा नहीं बताई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह रक्षाबंधन पर महिलाओं को उपहार देंगे, लेकिन उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना योजना के तहत सवा करोड़ महिलाओं को 1,209 करोड़ रुपये की राशि के हस्तांतरण समारोह में बोल रहे थे. यह कार्यक्रम रीवा में आयोजित किया गया था. सीएम चौहान ने कहा कि 250 रुपये की बढ़ोतरी के साथ, लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाली मासिक वित्तीय सहायता बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी जाएगी. इसके अलावा, मैं आपको रक्षाबंधन पर कुछ दूंगा. यहां चर्चा कर दें कि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. मध्य प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या 2,60,23,733 है और 230 विधानसभा क्षेत्रों में से कम से कम 18 में उनकी संख्या पुरुषों से ज्यादा है. इनमें आदिवासी बहुल बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अलीराजपुर और झाबुआ जिले शामिल हैं.

अधिकारियों ने कहा कि नयी महिला मतदाताओं की संख्या में 2.79 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि पुरुष मतदाताओं के लिए यह 2.30 प्रतिशत है. मध्य प्रदेश में 13.39 लाख नये मतदाताओं में से 7.07 लाख महिलाएं हैं.

किन दस्तावेज की होगी जरूरत ( Ladli Behna Yojana Documents)

-आवेदक का आधार कार्ड

-आवेदक की फोटो

-बैंक खाते की डीटेल्स

-मोबाइल नंबर

-मूल निवास प्रमाण पत्र

-जन्म प्रमाण पत्र

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मध्य प्रदेश की सरकार दे रही है. महिलाओं को मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना पात्रता की शर्त है. आवेदन के लिए उम्र सीमा पहले 23 वर्ष थी जिसे 21 कर दिया गया है. 60 वर्ष तक की महिलाओं को इसका लाभ दिया जा रहा है.

Also Read: MP की बहनों को तोहफा, सरकार ने लॉन्च की लाडली बहना योजना, प्रतिमाह खाते में आएंगे 1000 रुपये

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन का ये है तरीका

आवेदन के लिए इच्छुक महिलाएं कैंप कार्यालय, ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं. आवेदन के बाद महिलाएं योजना के पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर जाकर आवेदन की रसीद डाउनलोड करने में सक्षम हैं.

Also Read: MP News : ‘राहुल गांधी को मुंह पर ताला लगाना चाहिए’, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कसा तंज

आपको बता दें कि पिछले दिनों पिछले दिनों योजना को लेकर सीएम चौहान ने बड़ा फैसला लिया था. उन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 21-23 वर्ष की महिलाओं को शामिल करने का फैसला लिया था. सीएम चौहान ने कहा था कि हम उन महिलाओं को भी शामिल करेंगे जिन्हें चार पहिया वाहन मानदंड के कारण योजना में शामिल होने का मौका नहीं मिला, लेकिन वास्तव में उनके पास 5 एकड़ से कम जमीन और ट्रैक्टर थे. इस फैसले से बहुत सी महिलाओं को अब लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री के इस फैसले के बाद नई महिला हितग्राहियों की संभावित संख्या लगभग 18 लाख हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें