25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Video: शरीर के हर अंग को चाहिए अलग-अलग पोषण, ऐसे रखें ख्याल

शरीर के हर एक अंग को अलग-अलग पोषण की जरूरत होती हैं. ऐसे में ये जरूरी है कि हम हमारे शरीर के सभी अंगों का खास ध्यान रखें. तो, आइये जानें कौन से अंग के लिये क्या खाना जरूरी है.

शरीर के हर एक अंग को अलग-अलग पोषण की जरूरत होती हैं. ऐसे में ये जरूरी है कि हम हमारे शरीर के सभी अंगों का खास ध्यान रखें. तो, आइये जानें कौन से अंग के लिये क्या खाना जरूरी है. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर चीज़ों का सेवन करना फायदेमंद होता है. जो सबसे ज्यादा अखरोट और फिश में पाया जाता है. टमाटर में पोटाशियम पाया जाता है, जो हार्ट के लिये काफी फायदेमंद होता है. रोजाना टमाटर का जूस पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है. गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की मसल्स को स्वस्थ रखती है. गाजर का नियमित सेवन मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के खतरे की संभावना को कम करता है. लंग्स के लिए हल्दी और शिमला मिर्च का सेवन बेस्ट माना जाता है. हल्दी में फेफड़ों की इंफ्लामेशन दूर करने वाले तत्व होते हैं, वहीं शिमला मिर्च विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत है. मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सबसे जरूरी है. इसलिए कैल्शियम पाने के लिए दूध, पनीर जैसे डेयर उत्पाद और विटामिन डी के लिए साल्मन मछली या धूप सबसे जरूरी है. लीवर संक्रमण से लड़ने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, टॉक्सिन निकालने, भोजन पचाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पपीता लिवर को डिटॉक्स करके मजबूत बनाता है. बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिये पालक खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा बालों के लिये अंडे, पालक, फैटी फिश, नट्स, सीड्स, शकरकंद आदि का भी सेवन कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें