24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon Tour To Goa: मानसून में इसलिए करें गोवा का टूर प्लान, इन सब चीजों का ले सकते हैं मजा

Monsoon Tour To Goa: हालांकि मानसून के दौरान गोवा में समुद्र तटों पर जाना और तैराकी करना उचित नहीं है, आप इसके बजाय राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों और मसाला बागानों का लाभ उठा सकते हैं. जो लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर एक आरामदायक समय की तलाश में हैं उन्हें इस समय गोवा पसंद आएगा.

  • मानसून के दौरान गोवा में आप राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों और मसाला बागानों का लाभ उठा सकते हैं.

  • आप ऑफ-पीक सीजन किराए और भोजन, उड़ानों और होटल में ठहरने पर छूट का भी आनंद ले सकते हैं.

Monsoon Tour To Goa: मानसून में गोवा में टूरिस्ट की संख्या कम देखने को मिलती है. यह वह समय होता है जब आगंतुकों को कम भीड़, सस्ते होटल और उड़ान दरें और पूरे दिन ताज़ा तटीय हवाएं देखने को मिलेंगी. जबकि मौसम उन जोड़ों और परिवार के लिए स्वागत योग्य है जो सुहावने मौसम में आराम करना चाहते हैं, अगस्त सितंबर माह उन लोगों के लिए यात्रा करने का सबसे अच्छा समय नहीं है जो समुद्र तट पर जाकर कुछ धूप का आनंद लेना चाहते हैं.

Also Read: India’s Most Haunted Places: भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगहें, जहां रहती हैं आत्माएं

यहां जानें ऑफ-सीजन में गोवा आने के कारण

हालांकि मानसून के दौरान गोवा में समुद्र तटों पर जाना और तैराकी करना उचित नहीं है, आप इसके बजाय राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों और मसाला बागानों का लाभ उठा सकते हैं. इन महीनों के दौरान ट्रैकिंग, बर्ड-वॉचिंग और व्हाइट वॉटर राफ्टिंग जैसी गतिविधियाँ पूरे जोरों पर होती हैं. आप ऑफ-पीक सीजन किराए और भोजन, उड़ानों और होटल में ठहरने पर छूट का भी आनंद ले सकते हैं. जो लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर एक आरामदायक समय की तलाश में हैं उन्हें इस समय गोवा विशेष रूप से पसंद आएगा.

Also Read: Lower Berth Rules: क्या है लोअर बर्थ का नियम, जानिए ट्रेन का टिकट कैसे करें बुक

यहां जानें गोवा में मानसून के दौरान किन चीजों का मजा लें

वॉटरफॉल का देखें नजारा

गोवा में घूमने के लिए न सिर्फ बीच हैं, बल्कि यहां पर आपको कई वॉटरफॉल के नजारे देखने को मिल सकते हैं. खासतौर पर मॉनसून में इसकी खूबसूरती काफी ज्यादा बढ़ जाती है. मॉनसून में आप धुधासागर वॉटरफॉल के साथ-साथ भगवान महावीर सेंचुरी में टेंबडी सुला वॉटरफॉ की खूबसूरती देख सकते हैं. इसके अलावा मैनापी और सावरी वॉटरफॉल का नजारा भी देखने लायक है.

अंजुना बीच

साफ़ क्षितिज, हरी-भरी पहाड़ियाँ, सुरम्य लैगून और अनंत महासागर का दृश्य जो आप पर अपना आकर्षण बिखेर देगा! इसे मुक्तिदायी कहें, जब आप साइकिल चलाते समय नमकीन हवा और आपके साथ आने वाली समुद्र की आवाज़ का आनंद लेते हैं. जैसे-जैसे आप ऊपर की ओर जाएंगे, समुद्र की गर्जना, बादलों का नाच और मानसूनी हवा का स्पर्श का अद्भुत दृश्य आपका दिन बना देगा. और जब आप वापस जाएं, तो आकर्षक बारिश के बीच साइकिल चलाने का आनंद न चूकें. हर पल गोवा की भव्यता की याद दिलाएगा.

तांबडी सुरला झरना

घने जंगलों की गहराई में छिपा हुआ एक छिपा हुआ रत्न है, मंत्रमुग्ध कर देने वाला तांबडी सुरला झरना. संकीर्ण और रहस्यमय रास्ते पर कदम रखें, और जंगल के दृश्यों और ध्वनियों का आनंद लें, साथ ही उन जानवरों और सरीसृपों की उपस्थिति का आनंद लें जिन्होंने इस जादुई भूमि को अपने घर के रूप में चुना है. झरने तक की यात्रा एक स्फूर्तिदायक अनुभव है. इस अविश्वसनीय यात्रा के अंत में, एक मनोरम 50 मीटर ऊंचा झरना इंतजार कर रहा है, जो नीचे उतरता है और शांति और सुकून का एक मनोरम वातावरण बनाता है. आओ और इस अछूते स्वर्ग की मनमोहक सुंदरता में खो जाओ.

चोरला घाट

बाइक के शौकीनों के लिए चोरला घाट बेलगाम मौज-मस्ती का अभयारण्य है. हरे-भरे पन्ने के जंगलों से घिरा और हमें अपनी ताज़ा धुंध से आशीर्वाद देते हुए, चोरला घाट कुछ सबसे विस्मयकारी और सुंदर प्राकृतिक आकर्षणों का घर है. घुमावदार और दुर्गम पहाड़ी रास्तों से लेकर चमचमाते झरनों के दृश्य तक, यह बेजोड़ सुंदरता का स्थान है जहाँ प्रकृति अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में आश्चर्यचकित करती है. और हर समय, तितलियाँ और अन्य दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियाँ इसके शांत आकर्षण को बढ़ाती हैं, जिससे यह रोमांचकारी मोटरसाइकिल की सवारी के लिए एक परफेक्ट स्थान बन जाता है.

डॉ. सलीम अली पक्षी अभयारण्य

डॉ. सलीम अली पक्षी अभयारण्य, जो गोवा में चोराओ द्वीप के पश्चिमी छोर पर स्थित एक मुहाना मैंग्रोव निवास स्थान है, के शांतिपूर्ण और शांत वातावरण में डूब जाएँ. प्राकृतिक सुंदरता और शांति से भरी जगह, यह बगुला, बिटर्न, एवोकेट और फिडलर केकड़ों सहित कई पक्षी प्रजातियों का घर है. जब आप द्वीप के चारों ओर घूमते हैं और इसके घने जंगलों में गहराई तक जाते हैं, तो प्रकृति के चमत्कारों को देखें, जो कि जीवों और वनस्पतियों की एक श्रृंखला का घर है. जब आप पक्षियों को मैंग्रोव के अंदर और बाहर उड़ते हुए देखते हैं तो भोर और उसके रहस्यमय आकर्षण का गवाह बनें. अपने आप को सुरम्य परिदृश्यों में खो दें और अभयारण्य में शांति पाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें