22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarkari Job: एसएससी करेगा स्टेनोग्राफर के 1207 पदों पर नियुक्ति, जानें कैसा है परीक्षा का पैटर्न

कर्मचारी चयन आयोग ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी एवं ग्रेड-डी के कुल 1207 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं. इन पदों पर नियुक्ति ओपन कॉम्पिटेटिव कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन के माध्यम से की जायेगी.

Sarkari Job: कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी एवं डी भर्ती परीक्षा, 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एसएससी की ओर से आयोजित इस परीक्षा के माध्यम से भारत सरकार के केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, संगठनों एवं उनसे संबंधित कार्यालयों में स्टेनोग्राफर के कुल 1207 पदों पर भर्ती की जायेगी. इन पदों में ग्रेड-सी के 93 और ग्रेड-डी के 1114 पद शामिल हैं. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आयोग की वेबसाइट पर जाकर 23 अगस्त, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवश्यक योग्यता 

भारत सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं पास करनेवाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय है. अधिकतम आयु ग्रेड-सी पदों के लिए 27 वर्ष एवं ग्रेड-डी पदों के लिए 30 वर्ष है. आयु की गणना 1 अगस्त, 2023 के आधार पर की जायेगी. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियमानुसार छूट दी जायेगी.  

चयन प्रक्रिया 

अभ्यर्थियों का चयन ओपन कॉम्पिटेटिव कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन, स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जायेगा.

वेतनमान 

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप-सी पदों के लिए ग्रेड पे 4200 रुपये और 4600 रुपये रखा गया है, जबकि स्टेनोग्राफर ग्रुप-डी के पदों के लिए पे स्केल 2400 रुपये है.  

आवेदन शुल्क 

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग, महिला उम्मीदवारों को किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है.  

ऐसे करें आवेदन : इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
अंतिम तिथि : 23 अगस्त, 2023.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/Upload edFiles/Final_Notice-Steno-2023_02082023.pdf

जानें कैसा है परीक्षा का पैटर्न
कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित की जानेवाली स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी एवं डी भर्ती परीक्षा, 2023 कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी, जिसमें जनरल इंटेलिजेंस एवं रीजनिंग के 50 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस के 50 प्रश्न और इंग्लिश लैंग्वेज एवं कॉम्प्रिहेंशन के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वॉइस के होंगे, जिन्हें हल करने के लिए  अभ्यर्थियों को कुल 2 घंटे का समय दिया जायेगा. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी लागू है. अत: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक की कटौती की जायेगी. परीक्षा के सिलेबस व अन्य जानकारी के लिए आप दिये गये लिंक की मदद ले सकते हैं.

देना होगा स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट
कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा. उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी पद के लिए 100 शब्द प्रति मिनट की गति से अंग्रेजी/ हिंदी में 10 मिनट के लिए एक डिक्टेशन दिया जायेगा. स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी पद के लिए गति 80 शब्द प्रति मिनट होगी. इस बारे में विस्तार से जानने के लिए अधिसूचना देखें.

Also Read: आइबीपीएस सीआरपी पीओ/एमटी-XIII परीक्षा, 2024-25 बैंक में बनें प्रोबेशनरी ऑफिसर
Also Read: यूपीएससी एनडीए 2 एडमिट कार्ड 2023 upsc.gov.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड
Also Read: Sarkari Naukri: रेलवे में 2.4 लाख से ज्यादा सीटों पर होगी भर्ती, जानें कब से शुरू होगी बहाली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें