24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day wishes, poems, speech, यहां से भेजें शुभकामना संदेश

देशभर में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. इस दिन लोगों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों, समाज के कार्यक्रमों आदि में मनाया जाता है. इस दिवस पर आप यहां से तैयार कर सकते हैं स्पीच, कविताएं और भेज सकते हैं शुभकामना संदेश.

देशभर में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. इस दिन लोगों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों, समाज के कार्यक्रमों आदि में मनाया जाता है. जहां भारतीय तिरंगे झंडे को फहराया जाता है और लोग सम्मान के साथ खड़े होते हैं और आंखों में गर्व के साथ राष्ट्रीय गान गाते हैं. इस दिवस पर आप यहां से तैयार कर सकते हैं स्पीच, कविताएं और भेज सकते हैं शुभकामना संदेश.

स्वतंत्रता दिवस शुभकामना संदेश

  • आइए इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने पूर्वजों के बलिदान को याद करें और बेहतर भविष्य बनाने का प्रयास करें. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.

  •  हमारी आज़ादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी सैनिकों को बड़ा सलाम. स्वतंत्रता दिवस 2023 की शुभकामनाएं जय हिन्द!!

  •  आइए अपने महान राष्ट्र को उसके स्वतंत्रता दिवस पर सलाम करें! मुझे आशा है कि आप सभी अपनी स्वतंत्रता के लिए कृतज्ञ महसूस करेंगे और उस देश पर गर्व करेंगे जिसमें आप पैदा हुए हैं. जय हिन्द!

  •  याद रखें- एकजुट होकर हम खड़े होते हैं, विभाजित होकर हम गिर जाते हैं। स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए एक अनुस्मारक है कि हम सभी पहले भारतीय हैं. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.

  •  आज वह दिन है जब हम अपने खूबसूरत राष्ट्र के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं. हमारे पास एक समृद्ध संस्कृति और विरासत है.

  •  हमारा तिरंगा एक भावना है जो सभी भारतीयों को जोड़ती है. झंडे के साथ आपका उत्साह बढ़े! स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!

  •  आइए इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने महान राष्ट्र की शांति, विविधता, सद्भाव और एकता की रक्षा करने का संकल्प लें. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.

  •  आपको स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं आइए हम भारत को एक खुशहाल और समृद्ध राष्ट्र बनाने के लिए हाथ मिलाएं. 

  • आइए उन आदर्शों की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें जिनका प्रतिनिधित्व हमारा तिरंगा करता है.  स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!

  •  इस विशेष दिन पर, हम ताकत और बहादुरी पर निर्मित अपने राष्ट्र की शुरुआत को याद करते हैं. स्वतंत्रता दिवस 2023 की शुभकामनाएं जय हिन्द!

  •  किसी राष्ट्र की असली ताकत उसके लोगों के दिल और दिमाग में निहित होती है. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! इस दिन हम संघर्षों पर चिंतन करते हैं

  •  आज़ादी पैसे से नहीं खरीदी जा सकती. हमने ब्रिटिश राज के खिलाफ वर्षों के संघर्ष के माध्यम से अपनी कमाई की. आइए हम उन सभी को याद करें जिन्होंने हमारे देश के लिए लड़ाई लड़ी। जय हिन्द!

  • हमारी आज़ादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी सैनिकों को बड़ा सलाम! जय हिन्द!

  •  “अपने अतीत को याद रखना बेहद महत्वपूर्ण है. लेकिन हमें अपने भविष्य के निर्माण के बारे में भी सोचना होगा. आइए अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखने और इसे वर्षों तक बनाए रखने के लिए सब कुछ करें. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!”

  •  “स्वतंत्रता रंग या आकार नहीं देखती. दुनिया में काफी नफरत और हिंसा है, और अब हमें प्यार, एकता और समझ से भरपूर एक बेहतर भविष्य बनाने की जरूरत है. एक अद्भुत स्वतंत्रता दिवस है!”

  • आज़ादी एक ऐसी चीज़ है जिसके लिए आपको लड़ना होगा। हमने इसे अर्जित करने के लिए बहुत मेहनत की है, तो आइए इस तथ्य का जश्न मनाएं कि हमारे पास अभी भी हमारी स्वतंत्रता है. इसे कभी भी जाने न दें और इसे हमेशा अपने दिल में रखें.  स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!

  • हमें किसी भी चीज़ को भारत के विचार को विभाजित नहीं करने देना चाहिए. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!

  •  स्वतंत्रता दिवस की महिमा हमारे साथ सदैव बनी रहे. आपको स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

  • स्वतंत्रता दिवस की महिमा हमारे साथ सदैव बनी रहे. आपको स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

स्वतंत्रता दिवस भाषण

माननीय अतिथिगण,

मेरे सभी प्रिय साथियों और आदरणीय शिक्षकगण आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सार शुभकामनाएं. स्वतंत्रता दिवस पर एक छोटा भाषण मैं आज प्रस्तुत करने जा रहा हूं. यह दिवस हमारे इतिहास का सबसे बड़ा ऐतिहासिक दिन है. जिस दिन हमारा देश अंग्रेजों से पूरी तरह से आजाद हुआ था. 15 अगस्त 1947 को हमारे देश के वीर क्रांतिकारियों को सबसे बड़ी आजादी मिली. सभी स्वतंत्रता प्रेमियों को इस आजादी को पाने के लिए अथक प्रयास करना पड़ा. कई देश के वीर इस दौरान बलिदान हुए.

आज हमारा आजाद देश विज्ञान, खगोल विज्ञान, कृषि, चिकित्सा, कला व वास्तुकला के क्षेत्र में बड़ी ऊंचाईयों को छू रहा है. लगातर देश प्रगति कर रहा है. हालांकि, नयी कोरोना महामारी ने देश को एकबार फिर पिछे ढकेलने का कार्य किया है. ऐसे में अभी देश को गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी जैसी समस्या पर कार्य करने की जरूरत है. देश की अखंडता बनी रही तो सीमा सुरक्षा के मुद्दे भारत को और मजबूत व शक्तिशाली बनाने का कार्य करेंगे.

“जय हिंद, जय भारत”

स्वतंत्रता दिवस की कविता

सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा…

हम बुलबुलें हैं इसकी ये गुलिस्तां हमारा…”

जश्न आजादी का

मुबारक हो देशवालोँ को..!!

फन्दे से मोहब्बत थी

हम वतन के मतवालों को….

जिसका ताज हिमालय है,

जहां बहती है गंगा,

जहां अनेकता में है एकता

सत्यमेव जयते जहां नारा है,

वह भारत देश हमारा है।

स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें