30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Elephant Day: एक दिन में 150 किलो तक खाना खा सकते हैं हाथी, जानें उनसे जुड़ी और रोचक बातें

विश्व हाथी दिवस की सुरक्षा के लिए समर्पित एक अवसर हाथियों को ग्रह पर जीवित रहने में मदद करने के लिए अभिन्न अंग है. यह अवसर दुनिया भर के लोगों को हाथियों के अवैध शिकार के मुद्दे के समाधान के लिए कई अभियान आयोजित करने में सक्षम बनाता है.

हाथियों के संरक्षण और सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है. विश्व हाथी दिवस का अवसर हाथियों के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने और उन्हें रहने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के प्रयास करने का एक अवसर है.

इतिहास

12 अगस्त 2012 को, कनाडा की पेट्रीसिया सिम्स और थाईलैंड की एचएम क्वीन सिरिकिट की एक पहल, एलिफेंट रीइंट्रोडक्शन फाउंडेशन ऑफ थाईलैंड ने विश्व हाथी दिवस की सह-स्थापना की. पेट्रीसिया सिम्स ने तब से विश्व हाथी दिवस की देखरेख जारी रखी है. इसने अपनी शुरुआत से ही विश्व स्तर पर 100 हाथी संरक्षण संगठनों के साथ भागीदारी की है और दुनिया भर में अनगिनत लोगों तक पहुंच चुका है. विश्व हाथी दिवस ने दुनिया भर में लाखों प्रतिभागियों को इकट्ठा किया है, जो यह दर्शाता है कि लोग हाथियों की कितनी परवाह करते हैं और उन्हें बचाने के लिए कुछ भी करना चाहते हैं.

हाथी दिवस का महत्व

हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़े और बुद्धिमान स्तनधारी हैं. विश्व हाथी दिवस की सुरक्षा के लिए समर्पित एक अवसर हाथियों को ग्रह पर जीवित रहने में मदद करने के लिए अभिन्न अंग है. यह अवसर दुनिया भर के लोगों को हाथियों के अवैध शिकार के मुद्दे के समाधान के लिए कई अभियान आयोजित करने में सक्षम बनाता है. दुनिया भर के व्यक्तियों को पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा बनने वाले इन स्तनधारियों के विकास और संरक्षण के लिए सामूहिक कार्यों और उपायों के लिए आवाज उठानी चाहिए.

ये दिन एक मंच प्रदान करता है

ये दिन समूहों और व्यक्तियों को एक साथ आने और हाथियों को नुकसान पहुंचाने वाले मुद्दों के बारे में बोलने का एक मंच प्रदान करता है. इसकी “तटस्थ” दृष्टिकोण दृष्टि सभी संगठनों और व्यक्तियों को विश्व हाथी दिवस के बैनर तले अभियान आयोजित करने में सक्षम और समर्थन करती है, जिससे सभी को इस महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दे को संबोधित करने के लिए मिलकर काम करने में सक्षम बनाया जाता है, जिसके लिए राष्ट्रीय सीमाओं और राजनीतिक विभाजनों के पार सहयोग की आवश्यकता होती है. यह शक्तिशाली, सामूहिक वैश्विक आवाज़ व्यक्तियों, निर्णय निर्माताओं, विधायकों और सरकारों को संरक्षण समाधान विकसित करने और समर्थन करने का एक साधन प्रदान करती है जो दुनिया को आने वाली पीढ़ियों के लिए हाथियों, जानवरों और आवासों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएगी.

Also Read: Independence Day 2023: नरसंहार की कहानी बयां करता जलियांवाला बाग, इस इंडिपेडेंस डे यहां के ट्रिप का करें प्लान

हाथी से जुड़े रोचक तथ्य

  • हाथियों को उनकी गतिविधि के आधार पर या तो खाने वाली मशीन या खाद निर्माता के रूप में वर्णित किया जा सकता है.

  • हाथी प्रतिदिन 16 घंटे तक भोजन कर सकते हैं. एक हाथी एक दिन में 600 पाउंड तक भोजन खा सकता है, हालांकि 250 – 300 पाउंड अधिक सामान्य मात्रा है.

  • हाथी अपना भोजन 50% से भी कम दक्षता से पचाते हैं. एक हाथी दिन में 12 से 15 बार मल त्यागता है, जिसकी कुल दैनिक मात्रा 220 – 250 पाउंड होती है.

  • सामान्य दैनिक पानी की खपत लगभग 25 – 50 गैलन प्रति पशु, या 100 – 200 लीटर है.

  • हाथियों के पूरे शरीर पर बाल होते हैं.

  • हाथियों की पलकें होती हैं.

  • अफ़्रीकी हाथी सबसे बड़ा जीवित भूमि स्तनपायी (मैमल) है.

  • हाथी की सूंड एक नाक, एक हाथ, एक अतिरिक्त पैर, एक सिग्नलिंग उपकरण और भोजन इकट्ठा करने, पानी निकालने, धूल झाड़ने, खुदाई करने और बहुत कुछ करने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करती है.

  • केवल नर एशियाई हाथियों के ही बड़े दांत होते हैं. मादा एशियाई हाथियों की छोटे-छोटे दांत होते हैं जो शायद ही कभी उनकी होंठ रेखा से आगे बढ़ती हैं.

  • हाथियों के दांत उनके जीवन भर बढ़ते रहते हैं. प्रत्येक दांत का वजन 200 पाउंड से अधिक हो सकता है.

  • हाथी अपनी सूंड से पानी नहीं पीते हैं. बल्कि इसका उपयोग एक गिलास के रूप में करते हैं जिसमें पानी रखा जाता है और फिर इसे अपने मुंह में डाला जाता है.

  • हाथी तैर सकते हैं और वे गहरे पानी में स्नोर्कल की तरह सांस लेने के लिए अपनी सूंड का उपयोग करते हैं.

Also Read: Bihar Tourist Destinations: भगवान महावीर का जन्म स्थल वैशाली का बनाएं ट्रैवल प्लान, इस सीजन में करें विजिट

  • एक हाथी की आंतें 19 मीटर लंबी या 60 फीट से अधिक लंबी हो सकती हैं.

  • हाथियों को 60 से अधिक आदेश सीखने के लिए जाना जाता है.

  • हाथी एकमात्र स्तनपायी है जो कूद नहीं सकता.

  • हाथी थाईलैंड का राष्ट्रीय पशु है.

  • हथिनी औसतन 22 महीने की गर्भवती होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें