26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NTA PhD Entrance Test 2023: रिजर्वेशन पॉलिसी पर महत्वपूर्ण नोटिस, निगेटिव मार्किंग जारी

NTA PhD Entrance Test 2023: एनटीए पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए निगेटिव मार्किंग जारी की गई है. साथ ही आरक्षण नीति पर महत्वपूर्ण सूचना दी गई है. डिटेल्स जानने के लिए आगे पढ़ें.

NTA PhD Entrance Test 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने एनटीए पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2023 पर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. आरक्षण नीति में बदलाव, नकारात्मक अंकन और अन्य विवरणों के संबंध में महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है. एनटीए द्वारा जारी कोरिजेंडम के अनुसार, भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा जारी आरक्षण नीति का पालन किया जाएगा और उम्मीदवारों को इसे अच्छी तरह से पढ़ना होगा. कॉमन सेक्शन में वाणिज्य/वित्त, कला एवं संस्कृति और मानविकी विषय द्विभाषी होंगे- यानी अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होंगे. विज्ञान विषय केवल अंग्रेजी में आयोजित किए जाएंगे.

करेक्शन विंडो के माध्यम से बदल सकते हैं अपने सब्जेक्ट्स

भाषा विज्ञान, आधुनिक भारतीय भाषा और साहित्यिक अध्ययन को छोड़कर भाषा परीक्षण केवल संबंधित भाषाओं में आयोजित किए जाएंगे. प्रवेश परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. अंत में, जिन उम्मीदवारों ने पहले ही परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया है, वे करेक्शन विंडो के दौरान अपने विषय बदल सकते हैं.


8 सितंबर को समाप्त होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

पंजीकरण प्रक्रिया 9 अगस्त को शुरू हुई थी और 8 सितंबर, 2023 को समाप्त होगी. करेक्शन विंडो 9 सितंबर को खुलेगी और 11 सितंबर, 2023 को बंद हो जाएगी. प्रवेश पत्र परीक्षा की वास्तविक तिथि से 3 दिन पहले जारी किया जाएगा.

nta phd entrance exam: एग्जाम पैटर्न

परीक्षा की अवधि 180 मिनट है. प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे – खंड 1 अनुसंधान पद्धति (research methodology) होगी और खंड 2 विषय विशिष्ट (subject specific) होगा. प्रत्येक प्रश्न पत्र में भाषाओं को छोड़कर केवल अंग्रेजी में 100 एमसीक्यू प्रश्न होंगे. प्रश्न पत्र में पूछे गए सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे. एक उम्मीदवार समय सारिणी के अनुसार एक स्लॉट में एक कोर्स के अधीन अधिकतम तीन पाठ्यक्रम चुन सकता है. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एनटीए पीएचडी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

Also Read: Independence Day 2023 Speech, Bhashan: छात्र यहां से तैयार करें स्वतंत्रता दिवस का भाषण, स्पीच व स्लोगन
Also Read: गूगल में चाहिए नौकरी? तो बोयोडाटा में न करें ये गलतियां, रिक्रूटमेंट टीम में शामिल एक्सपर्ट से जानें
Also Read: जानिए उस शख्स को जिन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ बनाई 555000 करोड़ की कंपनी, आज इतना है नेटवर्थ…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें