30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना को सजाने संवारने में लगी सरकार, अगस्त महीने में इन पार्कों का होगा उद्घाटन

बिहार के पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव ने अगस्त महीने में पटना में कई पार्कों का उद्घाटन किया. आने वाले दिनों में कई ने पार्कों का भी उद्घाटन किया जाएगा. अगस्त में पटना को कुल 16 पार्कों का तोहफा मिलने वाला है.

राजधानी पटना स्वच्छ और सुंदर दिखे इसके लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार काम किए जा रहे हैं. अगस्त महीने में ही पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने कई पार्कों का उद्घाटन किया है. आने वाले दिनों में शहर में और भी कई पार्क का उद्घाटन किया जाएगा. मुख्य रूप से इन पार्कों का निर्माण शहर के पौष इलाके कंकड़बाग और पाटलिपुत्र में हो रहा है. इन पार्कों में बच्चों लिए झूले लगाए गए हैं तो वहीं वयस्कों के लिए जिम और वॉकिंग ट्रैक. पार्कों के अलावा पटना में बने फ्लाईओवर के नीचे ग्रीन जोन भी विकसित किए जा रहे हैं.

अगस्त महीने में पटना को मिलेगा 16 पार्कों का तोहफा

पटना के लोगों को अपने मुहल्ले और कॉलोनी के आसपास खूबसूरत और सुविधाओं से लैस पार्क मिले, इसे लेकर वन विभाग कई दिनों से तैयारी कर रहा है. विभाग के अधिकारियों के अनुसार अगस्त में कुल 16 पार्कों का तोहफा शहर के लोगों को मिलने वाला है. इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते तीन अगस्त से हो गयी है.

आने वाले दिनों में इन पार्कों का होना है उद्घाटन

आने वाले दिनों में पटना में कई अन्य पार्कों का भी उद्घाटन किया जाएगा. इनमें पाटलिपुत्र कॉलोनी पार्क नंबर 139, पाटलिपुत्र रोड नंबर 114 पार्क, एमआइजी पार्क कंकड़बाग, चिल्ड्रेन पार्क कंकड़बाग, एलआइजी पार्क कंकड़बाग, कोकोनट पार्क कंकड़बाग, विद्या पार्क कंकड़बाग, वीकर सेक्शन पार्क कंकड़बाग और जे सेक्टर वेस्ट पार्क कंकड़बाग शामिल हैं.

पटना में अब तक इन पार्कों का तेज प्रताप यादव ने किया उद्घाटन

  • पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छ एवं सुंदर पटना के लिए मंत्री तेज प्रताप यादव ने अगस्त महीने में अब तक कई पार्कों का उद्घाटन किया है. उन्होंने तीन अगस्त को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्त्तन विभाग के अंतर्गत बने राजेद्रनगर में अवस्थित तीन पार्कों का उद्घाटन किया था. यह पार्क हैं, राजेंद्रनगर 8C पार्क, मैक डोवेल गोलम्बर पार्क-2, एवं मैक डोवेल गोलम्बर पार्क-3. इस दौरान उन्होंने पौधारोपण भी किया.

  • मंत्री तेज प्रताप यादव ने इसके बाद आठ अगस्त को राजेन्द्र नगर के ही सो पार्क कांग्रेस मैदान फेज 2 पार्क और राजेंद्रनगर 11E पार्क का उद्घाटन किया था. इन दोनों पार्कों को प्रकृति को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया साथ ही इन्हें आवश्यक जन सुविधायों से भी जोड़ा गया है.

  • पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने इसके बाद नौ अगस्त को “बिहार पृथ्वी दिवस” के मौके पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्त्तन विभाग के द्वारा पटना में नव निर्मित व्यास नगर पार्क, ए. जी. कॉलोनी पार्क और BSAP-05 पार्क का उद्घाटन किया था. इसके साथ ही पौधारोपण भी किया और सभी के साथ मिलकर पर्यावरण बचाने हेतु 11 सूत्री संकल्प भी लिया था.

पार्क में आम लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

पटना में बन रहे सभी पार्कों में निशुल्क प्रवेश, सुबह-शाम टहलने वाले लोगों के लिए प्रत्येक पार्क में ट्रैक, महिला और पुरुषों के लिए ओपन जिम, वाटर कूलर, लोगों के बैठने के लिए बेंच, बच्चों के लिए झूले, वर्मी कंपोस्ट और शौचालय की व्यवस्था होगी. ये सभी पार्क सप्ताह में एक दिन के लिए बंद होंगे, जिसका निर्धारण विभाग और पार्क प्रमंडल की ओर से होगा. इन पार्कों में तरह-तरह के शो प्लांट्स भी लगाये जायेंगे.

Also Read: पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर के पांच स्टेशनों पर जन सुविधाओं के लिए खर्च होंगे 75 करोड़, टेंडर जारी

पर्यवारण संरक्षण के लिए तेज प्रताप यादव ने लोगों के साथ मिलकर 11 सूत्री संकल्प लिया तो जो इस प्रकार हैं –

  1. प्रत्येक वर्ष कम से कम एक पौधा लगाए और उसकी सुरक्षा एवं देखभाल कर वृक्ष बनाएं

  2. तालाब, नदी, पोखर एवं अन्य जल स्रोतों को प्रदूषित नहीं करेंगे और इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करेंगे

  3. जितनी जरूरत होगी उतना ही पानी इस्तेमाल करेंगे और इस्तेमाल के बाद नल को बंद जरूर करेंगे.

  4. अपने घर एवं आस-पास के इलाके में बारिश के पानी का संचय करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों को प्रेरित करेंगे

  5. बिजली का उपयोग जरूरत के अनुसार ही करेंगे, घर से बाहर निकलते समय सभी अनावश्यक बिजली उपकरणों को बंद जरूर करेंगे

  6. अपने घर, विद्यालय एवं आस-पड़ोस को स्वच्छ रखेंगे और वहां से निकलने वाले कूड़े को कूड़ेदान में डालेंगे

  7. प्लास्टिक/पॉलीथीन का उपयोग बंद करेंगे और कपड़े व कागज के थैलों का उपयोग करेंगे, दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे

  8. जीव-जन्तुओं एवं पशु-पक्षियों के प्रति प्रेम का भाव रखेंगे और इसके लिए जितना संभव होगा दाना-पानी की व्यवस्था करेंगे

  9. नजदीक के कार्य के लिए पैदल अथवा साइकिल का प्रयोग करेंगे

  10. कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करेंगे एवं अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे

  11. खुले में शौच कर गंदगी नहीं फैलाएंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें