22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक..

PHOTOS: बिहार में अब बाढ़ दस्तक दे चुकी है. लोग घरों को खाली करके अब सुरक्षित स्थान की ओर पलायन करने लगे हैं. बाढ़ की स्थिति कितनी अब खतरनाक हो चुकी है और किस तरह अब घरों के सामने ही नाव चलने लगा है. देखिए खास तस्वीरों में..

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 9

बिहार में रूक-रूक कर हो रही बारिश ने अब लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी है. नेपाल की बारिश से कोसी में भी उफान है. वहीं गंगा भी उफनाई हुई है. अररिया में नहर टूटने से पानी फैलने लगा है. रास्ते टूट गए हैं.

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 10

अररिया में दो प्रखंड को जोड़ने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क फारबिसगंज प्रखंड के खवासपुर से सौरगाव होकर कुर्साकांटा जाने वाली सड़क जो खवासपुर के समीप परमान नदी से सटे होने के कारण भारी कटाव हो रहा है. कटाव के कारण आधा से अधिक रोड पानी में विलीन हो चुका है. 

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 11

कटिहार में गंगा, कोसी नदियों के बाढ़़ का पानी लगातार फैलाव बढ़ता जा रहा है. नीचले भूभाग पर बसे गांव बाढ़़ से घिरने लगा है. 

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 12

मोतिहारी के मधुबन क्षेत्र में हो रही बारिश के बीच कजराहां-देल्हो पथ में चिमनी के आगे पुलिया के पास पानी के दबाव में सड़क टूट गया है, जिससे आवागमन बाधित हो गया है. क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के पानी का दबाव सड़क पर बनी पुलिया नहीं झेल पायी, जिससे सड़क ध्वस्त हो गया. 

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 13

समस्तीपुर में भी नदी का जलस्तर बढ़ा है. नदियों के जलस्तर में निरंतर उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. जिससे कटाव का खतरा बढ़ा है. लोग अपने मकानों को तोड़ने लगे हैं.

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 14

समस्तीपुर में गंगा उफनाई हुई है. नदी में बढ़े जलस्तर के कारण कई सड़क मार्ग पर अब पानी बह रहा है. कई गांवों का संपर्क मुख्यालय से भंग हो गया है.

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 15

कटिहार के अमदाबाद प्रखंड से होकर बहने वाली गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. दूसरी तरफ महानंदा नदी के जलस्तर में चढ़ा उतार जारी है. गंगा नदी के जलस्तर निरंतर बढ़ने से प्रखंड निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. कई गांव बाढ़ के पानी घिर गया है.

Undefined
Photos: बिहार में घरों के सामने चलने लगे नाव, तस्वीरों में देखिए बाढ़ ने किस तरह दी है दस्तक.. 16

कटिहार की नदियों का पानी अब गांव की ओर बढ़ चुका है. कुरसेला में गुमटी टोला समीप के विद्यालय बाढ़ के पानी से घिर चुका है. सम्भावना है कि बाढ़ में वृद्धि जारी रहने से विद्यालय में पानी प्रवेश कर सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें