28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावन के पुरुषोत्तम मास में शिव का गण मानकर रांची के स्पेशल बच्चों की पूजा, इस एसोसिएशन ने ऐसे बांटीं खुशियां

फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव ने कहा कि स्पेशल बच्चों की देखभाल करना, इनको बराबर का सम्मान देना हम सभी का कर्तव्य है. पांचों उंगलियां बराबर नहीं होतीं. हमारा-आपका कर्तव्य है कि हम सब उनकी सेवा ईश्वर का रूप मानकर करें.

रांची: फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की ओर से सृजन हेल्प के विशेष दिव्यांग मंदबुद्धि एवं मूक बधिर बच्चों की शिव उपासना के स्वरूप भगवान शिव का गण मानते हुए चंदन का टीका लगाकर रविवार को पूजा की गयी. पूजा-अर्चना के बाद दिव्यांग बच्चों को प्रसाद स्वरूप उनकी ओर से जलपान कराया गया. इस दौरान इन्हें मिठाई भेंट की गयी. फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव ने कहा कि स्पेशल बच्चों की देखभाल करना, इनके बीच उठना-बैठना, इनको बराबर का सम्मान देना हम सभी का कर्तव्य है. इन बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ें. इनका शोषण या तिरस्कार ना हो. इन्हें सम्मान और प्यार मिले. हम सभी को इसका प्रयास करना चाहिए. विश्व हिंदू परिषद सेवा विभाग के प्रांतीय प्रवक्ता संजय सर्राफ ने कहा कि रांची में यह एकमात्र विशेष दिव्यांग एवं मूक-बधिर बच्चों की संस्था है, जहां अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के निम्न आय वर्ग से बच्चे आते हैं. ये एसोसिएशन का सराहनीय कदम है.

फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन ने किया वितरण

रांची के फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की ओर से इन बच्चों को एक-एक छाता बारिश से बचने के लिए भेंट स्वरूप दिया गया. सभी बच्चों के बीच डोसा, इडली, मिठाई, बादाम बर्फी, समोसा और कॉपी, पेंसिल, रबर, चॉकलेट का वितरण किया गया.

Also Read: विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: बाबूलाल मरांडी ने की पंजाबी समाज के देश प्रेम की सराहना, रांची में कल मौन जुलूस

दिव्यांग बच्चों को दें सम्मान

फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव ने कहा कि इनकी देखभाल करना, इनके बीच उठना-बैठना, इनको बराबर का सम्मान देना यह हम सब का कर्तव्य है. पांचों उंगलियां बराबर नहीं होतीं, ईश्वर ने इनको अगर इस रूप में बनाया है तो हमारा-आपका कर्तव्य है कि हम सब उनकी सेवा ईश्वर का रूप मान कर करें और इनको भी अपने परिवार के सदस्य के रूप में आत्मसात करें. इनके साथ किसी भी रूप में भेदभाव नहीं करें.

Also Read: PHOTOS: स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल, पलामू में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख करेंगे ध्वजारोहण

समाज की मुख्य धारा से इन्हें जोड़ें

फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव ने कहा कि स्पेशल बच्चों को हम सभी सम्मान दें. इनको प्यार दें और इनके बीच एक सद्भाव का एक ऐसा वातावरण बनाएं जैसे हम अपने परिवार में कमजोर से कमजोर बच्चों को देखते हैं. उसी प्रकार हमारा कर्तव्य है कि इन बच्चों को भी हम सब देखें और समाज की मुख्यधारा से इन सबको जोड़ें. इनका शोषण या इनका तिरस्कार ना हो. इन्हें सम्मान और प्यार मिले, यह हम सब का कर्तव्य है. इनके साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए. इनको भी मान-सम्मान मिलना चाहिए. तभी इन्हें समाज की मुख्यधारा में लाया जा सकता है.

Also Read: PHOTOS: स्वतंत्रता दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल, रांची के मोरहाबादी में डीआईजी व डीसी ने ली परेड की सलामी

फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइफ एसोसिएशन ने किया सराहनीय कार्य

विश्व हिंदू परिषद सेवा विभाग के प्रांतीय प्रवक्ता संजय सर्राफ ने बताया कि रांची में यह एकमात्र विशेष दिव्यांग एवं मूक-बधिर बच्चों की संस्था है, जिसमें अत्यंत पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के निम्न आय वर्ग से बच्चे आते हैं. नगर के सम्भ्रान्त और समाज सेवी संगठनों से लोग बराबर आते हैं. इसी क्रम में आज रविवार को फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइफ एसोसिएशन ने यह पुनीत कार्य किया है. उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइफ एसोसिएशन के इस सराहनीय कदम की जितनी प्रशंसा की जाए, उतनी ही कम है. स्पेशल बच्चों के लिए इनका प्रयास प्रशंसा के योग्य है.

Also Read: VIDEO: स्वतंत्रता दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल, रांची में डीआईजी व डीसी ने ली परेड की सलामी

पदाधिकारियों को मिला सम्मान

फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइफ एसोसिएशन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव, वाइस प्रेसिडेंट रुचि उपाध्याय, सचिव सनन्दिता दास, कोषाध्यक्ष मीनू पांड्यान, पूर्व अध्यक्ष सविता मिश्रा, अंजू सिंह, रंजना सावंत और कलावती पांडे को सम्मान देने के लिए कार्यक्रम में कैलाश केसरी अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद रांची महानगर ने रामनाम का पट्टा प्रदान किया.

Also Read: विश्व अंगदान दिवस: रिम्स में 95 ने किए नेत्रदान, 250 को किडनी का इंतजार, झारखंड में 32 ने किए किडनी दान

इस कार्यक्रम में ये थे उपस्थित

इस कार्यक्रम में राजेंद्र प्रसाद सिंह मुंडा, रांची विभाग सेवा प्रमुख, अशोक कुमार अग्रवाल प्रांत सह-सेवा प्रमुख, गुंजन गुप्ता, निदेशिका, संजय कुमार संचालक, प्रकाश बजाज, ज्ञान प्रजापति, संध्या उरांव सृजन हेल्प परिवार के अन्य कार्यरत सहयोगी और बड़ी संख्या में दिव्यांगों के अभिभावक उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें