28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

10 Female Freedom Fighters: भारत की 10 महिला स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में विस्तार से जानें

10 Female Freedom Fighters: इतिहास इस बात का भी गवाह है कि उस दौर में जहां महिला को पर्दों के पीछे रखा जाता था जब महिलाएं घर, परिवार और समाज के डर से दहलीज नहीं लांघती थी, उस दौर में देश की इन महिला स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को आजाद करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

10 Female Freedom Fighters: आजादी के 76 साल बाद भी भरतीयों के दिल में उन स्वतंत्रता सेनानियों के लिए आदर और सम्मान कम नहीं हुई हैं जिन्होंने भारत को स्वतंत्र करवाने में अपनी मुख्य भूमिका निभाई थी. आज भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोग इकट्ठे होकर आजाद जीवन के लिए उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने भारत को स्वतंत्र करवाने में अपनी जान की बाजी लगा दी थी. इसके साथ ही इतिहास इस बात का भी गवाह है कि उस दौर में जहां महिला को पर्दों के पीछे रखा जाता था जब महिलाएं घर, परिवार और समाज के डर से दहलीज नहीं लांघती थी, उस दौर में देश की इन महिला स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को आजाद करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उस दौर में महिलाएं देश की आजादी के लिए सामने आई और जितना पुरुषों ने अंग्रेजों को भारत से खदेड़ने में भूमिका निभाई है उतना ही महिलाओं ने भी भारत को आजादी दिलाने में अपना योगदान दिया है. आइए जानते हैं भारत के 10 महिला स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में…

भारत की प्रथम महिला स्वतंत्रता सेनानी

अपनी अटूट भावना और वीरतापूर्ण प्रयासों से प्रतिष्ठित, भारत की पहली महिला स्वतंत्रता सेनानी, जिनमें रानी लक्ष्मीबाई, सरोजिनी नायडू और बेगम हजरत महल जैसी दिग्गज महिलाएं शामिल थीं, जो ब्रिटिश शासन के खिलाफ दृढ़ थीं. उनके उल्लेखनीय साहस और समर्पण ने भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई में महिलाओं की सक्रिय भूमिका का मार्ग प्रशस्त किया.

1. रानी लक्ष्मी बाई

  • रानी लक्ष्मीबाई को झांसी की रानी के नाम से भी जाना जाता था. वह भारत की आजादी के लिए लड़ने वाली सबसे महान और पहली महिलाओं में से एक थीं. वह बिना किसी डर के अकेले ही ब्रिटिश सेना से लड़ीं.

  • कम उम्र में उनकी शादी राजा गंगाधर राव से हुई, जो झांसी के राजा थे. उन दोनों ने एक पुत्र को गोद लिया था, लेकिन गंगाधर राव के दुखद निधन के बाद, ब्रिटिश सरकार ने उन्हें अपने बेटे को झांसी का राजा बनाने की अनुमति नहीं दी क्योंकि वह एक गोद लिया हुआ बच्चा था.

  • दुष्परिणामों के साथ ही अंग्रेजों ने झांसी को भी अपने अधीन कर लिया. रानी लक्ष्मीबाई को अपने और अपने बेटे के खिलाफ इस तरह का शासन स्वीकार नहीं था. उन्होंने सेनाएं ले लीं और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ विद्रोह कर दिया.

  • वह सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ीं और अपने आखिरी समय में उन्होंने अपने बेटे को अपनी छाती पर बांध लिया और अंग्रेजों के खिलाफ लड़ीं. अंग्रेजों ने अपनी पूरी कोशिश की लेकिन अंत में झांसी की रानी को नहीं पकड़ सके.

  • जब उसे आगे कोई रास्ता नहीं मिला तो उसने खुद को आग लगा ली और अपनी जान दे दी. साहस और वीरता की आग उनका नाम स्वर्णिम इतिहास में दर्ज कराने के लिए काफी थी.

2. सरोजिनी नायडू

  • उन्हें भारत की कोकिला के नाम से जाना जाता है. वह ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लड़ने वाली सबसे प्रभावशाली और प्रमुख महिला स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थीं.

  • वह एक स्वतंत्र कवयित्री और कार्यकर्ता थीं. उन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें जेल भी हुई.

  • उन्होंने कई शहरों की यात्रा की और महिला सशक्तिकरण, सामाजिक कल्याण और स्वतंत्रता के महत्व के बारे में व्याख्यान दिए.

  • सरोजिनी नायडू किसी भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली महिला और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला थीं.

  • हालांकि 1949 में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई, लेकिन भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा.

3. बेगम हजरत महल

  • वह भारत की सबसे प्रतिष्ठित महिला स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थीं और उन्हें झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के समकक्ष के रूप में भी जाना जाता था. 1857 में, जब विद्रोह शुरू हुआ, वह पहले स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थीं जिन्होंने ग्रामीण लोगों को ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने और अपनी आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया.

  • उसने अपने बेटे को अवध का राजा घोषित किया और लखनऊ पर अधिकार कर लिया. यह एक आसान युद्ध नहीं था, ब्रिटिश सरकार ने राजा से लखनऊ का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया और उसे नेपाल जाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

4. कित्तूर रानी चेन्नम्मा

  • वह भारत की आजादी में एक प्रमुख हस्ती थीं लेकिन हम शायद ही उनका नाम जानते हों. वह उन कुछ और शुरुआती भारतीय शासकों में से थीं जिन्होंने भारत की आजादी के लिए ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ी.

  • अपने बेटे और पति की मृत्यु के बाद उसे अपने राज्य की जिम्मेदारी उठानी होगी. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अपने राज्य को बचाने की कोशिश की.

  • उन्होंने एक सेना का नेतृत्व किया और युद्ध के मैदान में साहसपूर्वक लड़ीं. दुर्भाग्य से, कित्तूर रानी चेन्नम्मा की युद्ध के मैदान में मृत्यु हो गई.

  • उनके साहस की रोशनी आज भी देश में है और उन्हें कर्नाटक की सबसे बहादुर महिला के रूप में याद किया जाता है.

5. अरुणा आसफ अली

  • उन्होंने नमक सत्याग्रह में प्रमुख भूमिका निभाई. ब्रिटिश सरकार के खिलाफ नमक सत्याग्रह में भाग लेने के कारण उन्हें जेल भी हुई थी.

  • जब वह जेल से रिहा हुईं तो उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व किया, जिससे पता चलता है कि भारत में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महिलाएं कितनी निडर थीं.

  • उन्होंने तिहाड़ जेल में राजनीतिक कैदियों के अधिकारों के लिए भी लड़ाई लड़ी. इसके लिए उन्होंने भूख हड़ताल की जिससे कैदियों की स्थिति में सुधार आया.

  • वह एक साहसी महिला थीं और उन्होंने सभी रूढ़िवादिता को तोड़ दिया. उसने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की, भले ही वह ब्रह्मो थी. उसका परिवार उसके फैसले के खिलाफ था लेकिन वह जानती थी कि उसके लिए क्या सही है और समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए क्या सही है.

6. सावित्रीबाई फुले

वह भारत की पहली महिला शिक्षिका थीं और पहले भारतीय बालिका विद्यालय की संस्थापक थीं. उनके बुद्धिमान शब्द “यदि आप एक लड़के को शिक्षित करते हैं, तो आप एक व्यक्ति को शिक्षित करते हैं, लेकिन यदि आप एक लड़की को शिक्षित करते हैं, तो आप पूरे परिवार को शिक्षित करते हैं.”

ये कुछ शब्द बताते हैं कि वह किस विचारधारा का पालन करती थीं. उनकी पूरी यात्रा में उनके पति ज्योतिराव फुले ने उनका समर्थन किया.

इन दोनों ने तमाम रूढ़ियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और समाज में महिला सशक्तिकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया। वह समाज की लड़कियों को शिक्षित करने के लिए दृढ़ संकल्पित थीं और दुनिया भर में वह अपने साहसी साहित्यिक कार्यों के लिए जानी जाती हैं.

आज इस धारणा को शुरू करने और शिक्षा की मदद से एक लड़की को उसकी असली शक्तियों का एहसास कराने का पूरा श्रेय सावित्रीबाई फुले को जाता है.

7. उषा मेहता

  • वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की प्रतिभागियों में से एक थीं. गांधी जी का उषा पर बहुत प्रभाव पड़ा, वह पांच साल की थीं जब उनकी मुलाकात गांधी जी से हुई.

  • वह केवल आठ साल की थीं जब उन्होंने ‘साइमन वापस जाओ’ विरोध में भाग लिया था. उनके पिता ब्रिटिश सरकार के अधीन काम करने वाले एक न्यायाधीश थे, उन्होंने उन्हें गांधीजी के खिलाफ समझाने की कोशिश की, लेकिन वह जानती थीं कि उनके पिता ब्रिटिश सरकार के एक कर्मचारी मात्र थे और इस स्वतंत्रता संग्राम में उन्हें चोट लगने का डर था, लेकिन उन्होंने साहसपूर्वक इसके खिलाफ लड़ने का फैसला किया। ब्रिटिश सरकार.

  • वह स्वतंत्रता संग्राम में कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाना चाहती थीं लेकिन जितना संभव हो उतना योगदान देना चाहती थीं. पढ़ाई छोड़ने के बाद उन्होंने खुद को पूरी तरह से स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया.

  • ब्रिटिश सरकार के खिलाफ रेडियो चैनल चलाने के आरोप में उन्हें जेल भी हुई थी.

8. भीकाजी कामा

  • वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रणी स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थीं. उन्हें मैडम कामा के नाम से भी जाना जाता था.

  • उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीय नागरिकों के मन में महिला समानता और महिला सशक्तिकरण के बीज बोये.

  • वह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को स्थापित करने वाले अग्रदूतों में से एक थीं। वह एक पारसी परिवार से थीं, उनके पिता सोराबजी फ्रामजी पटेल पारसी समुदाय के सदस्य थे.

  • उन्होंने कई अनाथ लड़कियों को समृद्ध जीवन जीने में भी मदद की. उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलनों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

9. लक्ष्मी सहगल

  • वह सुभाष चंद्र बोस से प्रभावित और प्रेरित थीं। वह स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थीं. वह सुभाष चंद्र बोस को अपना आदर्श मानती थीं और आगे चलकर भारतीय राष्ट्रीय सेना की सक्रिय सदस्य बन गईं.

  • वह एक साहसी युवा लड़की थी जिसकी एकमात्र महत्वाकांक्षा भारत की स्वतंत्रता थी. उन्होंने एक महिला डिवीजन बनाई और इसका नाम झाँसी रेजिमेंट की रानी रखा.

  • उन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लगभग सभी आंदोलनों में भाग लिया। वह सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ीं और इतिहास बन गईं.

10. कस्तूरबा गांधी

  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक अछूता नाम हम सभी जानते हैं कि वह राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की पत्नी हैं.

  • भारत की आजादी में गांधीजी के योगदान के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकिन कस्तूरबा गांधी के बारे में ज्यादा नहीं. उन्होंने एक अग्रणी महिला स्वतंत्रता सेनानी के रूप में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

  • वह एक राजनीतिक कार्यकर्ता भी थीं और नागरिक अधिकारों के लिए आवाज उठाती थीं। अपने पति की तरह उन्होंने सभी स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर समान रूप से कार्य किया.

  • गांधी की दक्षिण अफ्रीका यात्रा के दौरान वह फीनिक्स बस्ती, डरबन की सक्रिय सदस्य बन गईं, जहां वह उनके साथ थीं.

  • इंडिगो प्लांटर्स आंदोलन के दौरान, उन्होंने लोगों को स्वच्छता, स्वच्छता, स्वास्थ्य, अनुशासन, पढ़ने और लिखने के बारे में जागरूक करने में मदद की.

Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए करें आवेदन, देखें नई वैकेंसी
Also Read: SSC MTS, Havaldar Result 2023: आज जारी हो सकता है एसएससी एमटीएस रिजल्ट, इस लिंक से करें डाउनलोड
Also Read: UPSC Recruitment 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने 30 अलग-अलग पदों के लिए निकाली वैकेंसी, पढ़ें डिटेल
Also Read: Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार शिक्षक नियुक्ति एडमिड कार्ड में फोटो बदलने का मौका, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट
Also Read: Independence Day 2023 Speech Ideas: स्वतंत्रता दिवस पर ऐसे दें 2 मिनट का दमदार भाषण, अपनाएं ये टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें