22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day 2023 Speech Ideas: स्वतंत्रता दिवस पर ऐसे दें 2 मिनट का दमदार भाषण, अपनाएं ये टिप्स

स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के लिए कुछ उदाहरण दिए गए है. जो आपको दमदार भाषण देने के लिए मदद कर सकते हैं. भाषण देना स्कूलों द्वारा आयोजित सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है. यह आम तौर पर देश, स्वतंत्रता के संघर्ष, हमारे देश की उपलब्धियों, स्वतंत्रता सेनानियों और बहुत कुछ पर केंद्रित होता है.

Independence Day 2023 Speech Ideas: स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को पड़ता है. यह दिन पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है क्योंकि प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को संबोधित करते हैं. पूरा देश देशभक्ति की भावनाओं और उत्साह में डूब जाता है, क्योंकि लोग कार्यक्रम आयोजित करके, पतंग उड़ाकर, तिरंगे के रंग के कपड़े पहनकर स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. स्कूल और कॉलेज भी इस दिन धूमधाम से कार्यक्रम आयोजित की जाती है, जहां छात्र भाषण देते हैं, नृत्य प्रदर्शन तैयार करते हैं, स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं. जो बेहद मनमोहक लगता है. चारों ओर देशभक्ति गाने बजते हैं.

भाषण देना स्कूलों द्वारा आयोजित सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है. यह आम तौर पर देश, स्वतंत्रता के संघर्ष, हमारे देश की उपलब्धियों, स्वतंत्रता सेनानियों और बहुत कुछ पर केंद्रित होता है. यदि आपको स्वतंत्रता दिवस 2023 पर अपने भाषण के लिए कुछ उदाहरण दिए गए है. जो आपको दमदार भाषण देने के लिए मदद कर सकते हैं.

Independence Day 2023: छात्रों के लिए आसान और अच्छा भाषण

1) देवियों और सज्जनों, विद्यार्थियों और मित्रों,

मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देकर शुरुआत करना चाहूँगा! आज हम उस दिन का जश्न मना रहे हैं जब हमारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी. यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपने पूर्वजों के बलिदान का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी. स्वतंत्रता जिम्मेदारी लाती है, युवा नागरिकों के रूप में, हमें एकता बनाए रखने और प्रगति की दिशा में काम करने की जरूरत है. आइए शिक्षा को उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें. आइए इस अवसर पर अपने देश के विकास में सकारात्मक योगदान देने का संकल्प लें. 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिन्द!

2) आदरणीय प्रधानाचार्य, प्रिय शिक्षकगण, माननीय न्यायाधीशगण और मित्रो,

हम यहां भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने आए हैं. आज हमें याद है कि कैसे हमारे प्यारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी. हम उन स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारे देश को स्वतंत्र कराने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी. महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, भगत सिंह, चंद्र शेखर आजाद, बाल गंगाधर तिलक, सुभाष चंद्र बोस, लाला लाजपत राय, सरदार वल्लभभाई पटेल, सरोजिनी नायडू और अन्य जैसे नेताओं ने दृढ़ संकल्प के साथ आजादी की लड़ाई का नेतृत्व किया और हमें अद्भुत उपहार दिया। प्रजातंत्र.

3) आज यहां उपस्थित सभी लोगों को सुप्रभात

हम भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. आज हमें अपने पूर्वजों की वीरता और बलिदान की याद आती है. इस ऐतिहासिक अवसर पर, आइए याद रखें कि स्वतंत्रता एक अनमोल उपहार है जो जिम्मेदारियों के साथ आती है. हमें एकता, विविधता और प्रगति के उन मूल्यों को कायम रखना चाहिए जिनके लिए हमारा देश खड़ा है.

4) सम्मानित गणमान्य व्यक्ति, सम्मानित शिक्षक, प्रिय साथी छात्र और साथी नागरिक

आज, जब हम यहां भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, तो हमारा दिल उन अनगिनत बहादुर आत्माओं के लिए गर्व और कृतज्ञता से भर जाता है, जिन्होंने हमारी प्यारी मातृभूमि को आजाद कराने के लिए अथक संघर्ष किया. स्वतंत्रता दिवस भारतीय लोगों की बहादुरी, टीम वर्क और दृढ़ भावना की विजय का प्रतीक है. आजादी के लिए हमारी लड़ाई महज़ एक राजनीतिक आंदोलन से कहीं ज़्यादा थी, यह हमारे आत्मनिर्णय, निष्पक्षता और मानवीय शालीनता के अधिकार की लड़ाई थी.

स्वतंत्रता दिवस भाषण: फॉलो करें ये टिप्स

स्वतंत्रता दिवस के लिए अपना भाषण तैयार करते समय और इसे अपने स्कूल या कॉलेज में देते समय पालन करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं.

1) अपने श्रोताओं को जानें और अपने शब्दों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने में मदद के लिए उसके अनुसार भाषण तैयार करें.

2) भाषण का कई बार अभ्यास करें जब तक कि आप सामग्री और प्रस्तुति के साथ सहज और आश्वस्त न हो जाएं.

3) भाषण को जानकारीपूर्ण बनाने के लिए तथ्यों को शामिल करें.

4) सुनिश्चित करें कि आपने अपने द्वारा सौंपे गए या चुने गए विषय पर गहन शोध किया है. यह सुनिश्चित करेगा कि आप जो बातें कह रहे हैं वे सटीक और प्रासंगिक हैं.

5) स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बात करें और उन्होंने हमारी आजादी के लिए कैसे संघर्ष किया.

6) अपने भाषण को लंबा करने से बचें क्योंकि इससे आपके श्रोता बोर हो सकते हैं.

Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: सरकारी नौकरी और शिक्षा से जुड़ी बड़ी खबरों से रहें अपडेट, देखें नई वैकेंसी की डिटेल
Also Read: RSMSSB Recruitment 2023: 450 कृषि पर्यवेक्षक पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, जानें पूरी डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें