25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी के इस शहर से देश के हर कोने के लिए मिलती है 24 घंटे ट्रेनें, यहां है मात्र 10 प्लेटफॉर्म

Mathura Junction: उत्तर प्रदेश में इकलौता रेलवे स्टेशन है जो चौबीस घंटे चलता है. जी हां आपने सही सुना. इस स्टेशन पर भारत के हर कोने के लिए ट्रेन चलती है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

Mathura Junction: उत्तर प्रदेश में इकलौता रेलवे स्टेशन है जो चौबीस घंटे चलता है. जी हां आपने सही सुना. इस स्टेशन पर भारत के हर कोने के लिए ट्रेन चलती है. आज भारत के जिस भी कोने में घूमना चाहते हैं आपको यहां से 24 घंटे ट्रेन मिल जाएगी. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

यूपी में चौबीसों घंटे चलने वाला इकलौता रेलवे स्टेशन

दरअसल यूपी में एक ऐसा जगह है जहं पर 24 घंटे ट्रेन चलती है. उस जगह का नाम है मथुरा जंक्शन, जहां उत्तर भारत के लिए दर्जनों ट्रेनें चलती है, दक्षिण में जाने वाली करीबन हर ट्रेन दिल्ली के बाद यहां से गुजरती है. यह एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां पर दिन रात ट्रेन चलती रहती है.

यह रेलवे स्टेशन कहां आता है

बता दें यह रेलवे स्टेशन उत्तर मध्य में आता है, जिसे देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन भी कहते हैं. कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच आ रही कई राज्य और शहरों के लिए मथुरा जंक्शन से ट्रेन मिलती हैं. इसके अलावा यहां से यूपी और राजस्थान के साथ-साथ कई अन्य राज्यों के लिए भी ट्रेन मिलती हैं. यह सबसे ज्यादा व्यस्त स्टेशन है.

सभी जगह के लिए मिलती है ट्रेन ​

मथुरा जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे में स्थित है, इस जंक्शन से पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा के लिए 7 अलग-अलग रुट की ट्रेनें चलती हैं. बता दें मथुरा में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. यह शहर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

मथुरा में कितने प्लेटफॉर्म है

भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में एक मथुरा जंक्शन भी है. यहां पर 10 प्लेटफॉर्म बने हुए हैं. यहां से दिन रात ट्रेनें गुजरती हैं. दिल्ली से केरल तमिलनाडु, आंध्रा प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में ट्रेनें जाती हैं.

मथुरा में घूमने लायक जगह

बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर मथुरा में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. यह मंदिर भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है और मथुरा के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. मंदिर का निर्माण मथुरा के मुख्य बाजार स्थल पर 1862 में हुआ था और यह भगवान श्रीकृष्ण के मूर्ति स्थापित है.

कृष्ण बलराम मंदिर

श्री श्री कृष्ण बलराम मंदिर, मथुरा में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. यह मंदिर भगवान श्रीकृष्ण और उनके भाई बलराम को समर्पित है और यह मथुरा के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण और उनके भाई बलराम की विशेष मूर्तियां स्थापित हैं. यहां पर्याटक भगवान की मूर्तियों के दर्शन करते हैं और भगवान के भजन-कीर्तन का आनंद भी लेते हैं. मंदिर में भगवान के भजन-कीर्तन का आयोजन नियमित रूप से होता है. यहां भगवान के गुणगान करने वाले भजन गायकों द्वारा संध्या की आयोजना की जाती है जिससे भक्तों को धार्मिक सत्संग का आनंद मिलता है. भगवान के जन्मदिन, जन्माष्टमी, होली जैसे त्योहारों पर मंदिर में भक्तों के उमड़ते हैं.

केशवदेव मंदिर

केशवदेव मंदिर मथुरा में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. यह मंदिर मथुरा का प्रमुख धार्मिक स्थल है और भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थल के रूप में प्रसिद्ध है. मंदिर मथुरा के मुख्य बाजार स्थल पर स्थित है और भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थल के पास होने के कारण, यह भगवान के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

Also Read: इस Independence Day को और बनाएं स्पेशल, फैमिली संग विजिट करें लखनऊ के आसपास के इन हिल स्टेशनों पर
विश्राम घाट मथुरा

विश्राम घाट मथुरा में स्थित एक प्रसिद्ध घाट है जो यमुना नदी के किनारे स्थित है. यह घाट मथुरा के प्रमुख धार्मिक और पर्वतीय स्थलों में से एक है और यह भगवान श्रीकृष्ण के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें