28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेन स्टोक्स संन्यास से वापसी कर वर्ल्ड कप खेलने को तैयार, तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने लिया संन्यास

इंग्लैंड के लिए एक अच्छी खबर यह है कि टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स अपना संन्यास तोड़कर वर्ल्ड कप 2023 खेलने के लिए तैयार हैं. दुनिया के इस बेहतरीन ऑलराउंडर ने खुद इसकी घोषणा की है. वहीं, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है.

लंदन : इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ब्रिटिश डेली ‘द टेलीग्राफ’ की खबर के अनुसार संन्यास से वापसी करने और भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में खेलने को तैयार हैं. भले ही इसके लिए वह इंडियन प्रीमियर लीग के सत्र में नहीं खेल पाएं. इस अखबार की खबर के अनुसार, ‘बेन स्टोक्स ‘यू-टर्न’ करने को तैयार हैं और वह अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संन्यास से वापसी कर इंग्लैंड को भारत में इस साल विश्व कप में मदद करेंगे, भले ही वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र में नहीं पाएं.

जोस बटलर पर टिकी हैं उम्मीदें

अखबार के मुताबिक, ‘अगर सफेद गेंद की टीम के कप्तान जोस बटलर उनसे पूछें तो इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान अब विश्व कप में खेलने को तैयार हो सकते हैं.’ स्टोक्स सीएसके के साथ आईपीएल के 16 करोड़ रुपए के सालाना करार को छोड़ सकते हैं क्योंकि भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला 25 जनवरी से शुरू होकर 11 मार्च तक चलेगी.

Also Read: Ashes 2023: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, तोड़ डाला एमएस धोनी का ये बड़ा रिकॉर्ड
आईपीएल के समय आराम कर सकते हैं स्टोक्स

अगर स्टोक्स आईपीएल में मई के अंत तक दो महीने भी खेलेंगे तो वह भारत में करीब पांच महीने बितायेंगे जो उनके लिये संभव नहीं होगा. बेन स्टोक्स के घुटने की सर्जरी कराने की उम्मीद है जिसके लिए आईपीएल विंडो ही सर्वश्रेष्ठ समय लगता है क्योंकि इससे वह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं और आने वाले वर्षों में इंग्लैंड की अगुआई जारी रख सकते हैं.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने लिया संन्यास

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने घुटने की पुरानी चोट से लगातार परेशान होने के बाद सोमवार को पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. फिन लगभग एक साल पहले लगी घुटने की चोट के कारण खेल से दूर हैं. इस चोट से उबरने में नाकाम रहे फिन ने अपने 18 साल के लंबे करियर को खत्म करने की घोषणा की.

34 साल में फिन ने लिया संन्यास

ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब द्वारा जारी एक बयान में 34 साल के फिन ने कहा, ‘मैं तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं. मैं पिछले 12 महीनों से चोटों से लड़ाई लड़ रहा हूं और अब मैंने इससे हार मान ली है.’ उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड के लिए 36 टेस्ट सहित 125 मैच खेलना मेरे सपने से कहीं अधिक है. मैं ससेक्स क्रिकेट को पिछले 12 महीनों में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.’

Also Read: World Cup 2023 Tickets: इस दिन से मिलेंगे वर्ल्ड कप के टिकट, जानिए कब और कैसे करें बुकिंग
फिन ने कही यह बात

उन्होंने कहा, ‘मैंने इंग्लैंड, मिडिलसेक्स और ससेक्स की टीमों में शानदार लोगों के साथ समय बिताया और कुछ अद्भुत यादों के साथ खेल को अलविदा कह रहा हूं. ये यादें हमेशा मेरे साथ रहेंगी.’ इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘उन सभी लोगों को धन्यवाद जिन्होंने मेरे करियर का अनुसरण किया और मेरा समर्थन किया. खासकर मेरे माता-पिता जिन्होंने मुझे बचपन में अपने सपने पूरे करने की अनुमति दी.’

शानदार करियर रहा फिन का

फिन का इंग्लैंड के साथ करियर शानदार रहा. उन्होंने 36 टेस्ट, 69 एकदिवसीय और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. साल 2010 में पदार्पण करने वाले इस गेंदबाज ने 2010-11 एशेज के दौरान 14 विकेट हासिल किए. उनकी टीम ने इस श्रृंखला को 3-1 से जीता था. वह इंग्लैंड की 2015 एशेज जीत का भी हिस्सा थे, जहां उन्होंने 12 विकेट लिए. वह अपनी टीम के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे. उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 30.40 की औसत से 125 विकेट लिए हैं.

वनडे में भी फिन का शानदार प्रदर्शन

फिन ने 69 एकदिवसीय मैचों में 29.37 की औसत और 5.06 की इकॉनमी दर से 102 विकेट जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 7.28 की इकॉनमी दर से 21 मैचों में में 27 विकेट लिए. घरेलू सर्किट में उन्होंने 2005 में मिडलसेक्स के साथ अपना करियर शुरू किया और पिछले साल ससेक्स से जुड़े थे. उन्होंने इसके अलावा ओटागो वोल्ट्स (न्यूजीलैंड), इस्लामाबाद यूनाइटेड (पीएसएल) और मैनचेस्टर ओरिजिनल्स (द हंड्रेड) का भी प्रतिनिधित्व किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें