24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal Tourist Destinations: यहां बचे है ब्रिटिश राज के अवशेष, बैरकपुर में जाकर एक्सप्लोर करें ये प्लेसेज

West Bengal Tourist Destinations, Barrackpore Tourist Spot: आज पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है और प्रत्येक बर्ष अपनी सुन्दरता और आकर्षक पर्यटक स्थलों के कारण हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है.

West Bengal Tourist Destinations, Barrackpore Tourist Spot:    बैरकपुर को पहला स्थान माना जाता है जहाँ अंग्रेजों ने अपनी छावनी स्थापित की थी और बाद में, भारत में अपना शासन फैलाया था. शुरुआत से ही, यह महान ऐतिहासिक महत्व का स्थान रहा है. आज पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है और प्रत्येक बर्ष अपनी सुन्दरता और आकर्षक पर्यटक स्थलों के कारण हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है. बैरकपुर में अक्सर पर्यटकों के साथ-साथ इतिहासकारों और उत्साही लोगों द्वारा दौरा किया जाता है, जो ब्रिटिश शासनकाल से जुडी जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक होते हैं.

बैरकपुर का इतिहास

बैरकपुर की उत्पत्ति का इतिहास ग्रीक नाविकों, भूगोलवेत्ताओं के साथ-साथ पहली और तीसरी शताब्दी ईस्वी के इतिहासकारों के लेखन में पाया जा सकता है.
मुगल काल पर आते हैं; बंगाल का विभाजन हुआ सरकार (प्रशासनिक उपइकाइयां) और इनमें से प्रत्येक इकाई पर एक महल (महल) का शासन था. दिलचस्प बात यह है कि नाम बरबकपुरआइन-ए-अकबरी में एक महल के साथ बैरकपुर के नाम से भी जाना जाता है.

बैरकपुर के  पर्यटन स्थल


बैरकपुर में घूमने लायक जगह मंगल पांडे पार्क

मंगल पांडे पार्क बैरकपुर में स्थित यहाँ के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है. यह खूबसूरत पार्क मंगल पांडे के सम्मान में बनाया गया है जो ब्रिटिश उत्पीड़न के खिलाफ उठने वाले पहले राष्ट्रवादी थे. उन्होंने अपने विचारों को आवाज दी और बैरकपुर में एक स्वतंत्रता आंदोलन शुरू किया. दुर्भाग्य से, उन्हें 8 अप्रैल, 1857 को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था. उनकी एक शानदार प्रतिमा पार्क में बरामदे के पेड़ों और खिले फूलों के साथ स्थित पार्क का मुख्य आकर्षण है, जो बड़ी मात्रा में पर्यटकों और देश प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करती है. मंगल पांडे पार्क ऐतिहासिक दृष्टिकोण से अत्यधिक महत्व रखता है जहाँ यात्रियों और स्थानीय लोगों द्वारा एकांत में समय बिताने और मंगल पांडे को सम्मान देने के लिए इस जगह का दौरा किया जाता है.

बैरकपुर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल गांधी संग्रहालय

गाँधी म्यूज़ियम पश्चिम बंगाल का एक भव्य संग्रहालय है, जो भारत के सबसे प्रमुख अनुसंधान केंद्रों में से एक है. बैरकपुर का यह संग्रहालय पाँच दीर्घाओं, एक अध्ययन केंद्र और एक विशाल पुस्तकालय में फैला हुआ है. इसे देश के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक माना जाता है, जिसमें महात्मा गांधी के पूरे जीवन की जानकारी और कलाकृतियाँ प्रस्तुत की गई है. इसके अलावा यहाँ स्वतंत्रता सेनानियों की 800 से अधिक तस्वीरें यहां उन्हें सम्मानित करने के लिए लगाई गई हैं. गाँधी म्यूज़ियम बड़ी संख्या में पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है और यहाँ पर्यटकों के लिए गांधी द्वारा लिखित पुस्तकें भी उपलब्ध हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं. आपको बता दे आप बुधवार को छोड़कर किसी भी दिन बिना किसी प्रवेश शुल्क के सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच इस संग्रहालय में जा सकते हैं.

बैरकपुर के धार्मिक स्थल तारकेश्वर मंदिर

तारकेश्वर मंदिर बैरकपुर के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. लगभग 50 फीट ऊंचा और 25 फीट चौड़ा तारकेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जिसे 18 वीं शताब्दी के आसपास बनाया गया था. तारकेश्वर मंदिर स्थानीय लोगो के लिए महत्वपूर्ण आस्था केंद्र बना हुआ है. तारकेश्वर मंदिर में दो खंड हैं- आंतरिक गर्भगृह में भगवान शिव जी का लिंग स्थापित है, जबकि खुले बरामदे का उपयोग धार्मिक पूजा के लिए इकट्ठा हुए लोगो के बैठने के लिए किया जाता है. अपने उत्कृष्ट संगमरमर के फर्श और भव्य वास्तुकला से सुसज्जित मंदिर श्रद्धालुयों के साथ-साथ पर्यटकों और कला प्रेमियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

बैरकपुर का आकर्षण स्थल बार्थोलोम्यू कैथेड्रल

बार्थोलोम्यू कैथेड्रल ब्रिटिश शासन से संबंधित पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है, जो बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है. बर्थोलोम्यू चर्च का निर्माण 1847 में किया गया था जिसे प्राचीन में गैरीसन चर्च के रूप में जाना जाता था. बार्थोलोम्यू कैथेड्रल का निर्माण में ब्रिटिश काल में होने के कारण कैथेड्रल की रूपरेखा और डिज़ाइन ब्रिटेन के कई चर्चों से मिलती जुलती है, जो इस चर्च के प्रमुख विशेषता बनी हुई है. बार्थोलोम्यू कैथेड्रल बैरकपुर की सबसे लोकप्रिय और शांतिपूर्ण जगहों में से एक है, जहाँ अक्सर पर्यटक भगवान ईसा मसीह से प्राथना करने और चर्च के सुखद वातावरण में कुछ समय बिताने के लिए इस आकर्षक स्थल का दौरा करते है.

बैरकपुर के प्रमुख मंदिर काली मंदिर

देवी काली को समर्पित इस मंदिर का निर्माण लगभग 700 साल पहले का माना जाता है, जो आज बैरकपुर का प्रमुख आस्था केंद्र बना हुआ है और बड़ी मात्रा श्रद्धालु मंदिर में देवी काली के पूजा के लिए एकत्रित होते है. माना जाता है कि कलकत्ता के संस्थापक अय्यूब चारनोक की देवी काली की पूजा करने के लिए यहाँ आती थी. काली मंदिर ऐतिहासिक महत्व के दृष्टिकोण से एक बड़ा स्थान रखता है, क्योंकि कहा जाता है की प्राचीन समय में लोग मंदिर में देवी काली की पूजा के साथ-साथ महत्वपूर्ण बैठकों और चर्चाओं के लिए भी मंदिर परिसर में एकत्र होते थे.

बैरकपुर में देखने लायक जगह जवाहरकुंज गार्डन

गांधी घाट के पास स्थित जवाहरकुंज गार्डन बैरकपुर के लोकप्रिय और रमणीय पर्यटक स्थलों में से एक है, जो अपने शान्त वातावरण, रंग-बिरंगे फूलों और प्राकृतिक सुन्दरता के कारण पर्यटकों और स्थानीय लोगो के बीच लोकप्रिय बना हुआ है. जहाँ अक्सर पर्यटक शहर की भीड़-भाड़ से दूर अपना कुछ समय एकांत में व्यतीत करने और पिकनिक मनाने के लिए इस आकर्षक स्थल का दौरा करते है. जवाहरकुंज गार्डन के बीच में एक छोटा सा शांत तालाब भी स्थित है जो इस बगीचे को और अधिक मनमोहनीय बनाता है. जवाहरकुंज गार्डन अपने परिवार के साथ बैरकपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें