25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day 2023: देशभक्ति के रंग को और चटख करेंगी ये फिल्में, जानें ‘सैम बहादुर’- ‘तेजस’ कब होगी रिलीज?

साल 1971 के भारत-पाक युद्ध के नायक रहे फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बायोपिक ‘सैम बहादुर’ 1 दिसंबर, 2023 को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. पर्दे पर सैम मानेकशॉ का किरदार विक्की कौशल निभा रहे हैं.

देश इस साल अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इस खास मौके पर हर कोई देशभक्ति के रंग में रंगा नजर आ रहा है. देशभक्ति से भरी फिल्में और गीत समय-समय पर लोगों के बीच देश-प्रेम का पर्याय बनते रहे हैं. हमारे देश की आजादी, आजादी के नायक और सेना के योगदान को चिह्नित करती और सभी के बीच देशभक्ति की अलख जगाने के लिए बॉलीवुड में कई फिल्में रिलीज होती रही हैं. आने वाले समय में भी देशभक्ति से लबरेज कई फिल्में रुपहले पर्दे पर दिखने वाली हैं, जो देशभक्ति के रंग को और गाढ़ा करने वाली हैं. उन फिल्मों की पड़ताल करती उर्मिला कोरी की यह खास रिपोर्ट.

‘सैम बहादुर’ भारत के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बायोपिक

साल 1971 के भारत-पाक युद्ध के नायक रहे फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बायोपिक ‘सैम बहादुर’ 1 दिसंबर, 2023 को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. पर्दे पर सैम मानेकशॉ का किरदार विक्की कौशल निभा रहे हैं. इस फिल्म की स्क्रिप्ट को सुने बिना ही विक्की ने फिल्म को ‘हां’ कह दिया. अपनी वॉर फिल्म ‘उरी’ के लिए विक्की ने काफी मसल्स डेवलप किये थे, लेकिन इस फिल्म में सैम जैसा लीन लुक रखने के लिए उन्होंने खास रुटीन फॉलो किया. लहजे और भाषा पर भी काम किया. डीप वॉइस मॉड्यूलेशन में उन्होंने डबिंग की है. सैम मानेकशॉ की फैमिली, उनके करीब रहे लोगों, किताबों और आर्काइव वीडियोज की मदद से सैम मानेकशॉ की भूमिका को विक्की ने करीब से जानने की कोशिश की है. गौरतलब है कि फिल्म की शूटिंग में विक्की के लिए खास वैसी ही मूंछें तैयार करायी गयी हैं, जैसी मानेकशॉ की हुआ करती थीं. इनके हेयर हार्ड एवं थिक रखे गये और स्पेशल ग्लू के सहारे इन मूंछों को अटैच किया गया है. विक्की लाइट कॉन्टेक्ट लेंस भी फिल्म में पहने दिखेंगे और उनके चेहरे का रंग भी फेयर दिखाया जायेगा. इस फिल्म की डायरेक्टर मेघना गुलजार हैं. ‘राजी’ के बाद गुलजार और विक्की कौशल दूसरी बार ‘सैम बहादुर’ फिल्म में साथ काम करेंगे. इस फिल्म में अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा भी हैं, जो मानेकशॉ की पत्नी सिल्लू की भूमिका निभायेंगी, जबकि अभिनेत्री फातिमा सना शेख पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका में दिखायी देंगी.

‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’ वीर सावरकर के गुमनाम किस्सों को लायेगी सामने

आजादी के नायक रहे वीर सावरकर की बायोपिक फिल्म एक अरसे से सुर्खियों में है. रणदीप हुड्डा ने इस साल वीर सावरकर की जयंती पर ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’ फिल्म का टीजर जारी किया. साथ ही उन्होंने लिखा है, ‘‘भारत के सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारी, जिससे ब्रिटिश सत्ता डरती थी. जानिए किसने उनके इतिहास को मार दिया.’’ फिल्म में रणदीप वीर सावरकर की भूमिका में नजर आयेंगे. अपने किरदारों में रच-बस जाने के लिए मशहूर रणदीप ने अपनी इस फिल्म के लिए 26 किलो वजन कम किया है. फिल्म के निर्माता आनंद पंडित ने बताया कि रणदीप ने 4 महीने तक सिर्फ एक खजूर और एक गिलास दूध ही पीया, जब तक शूटिंग खत्म नहीं हो गयी. गौरतलब है कि रणदीप हुड्डा ने इस फिल्म का निर्देशन भी किया है. पहले इस फिल्म को निर्देशक महेश मांजरेकर निर्देशित करने वाले थे, पर समय की कमी का हवाला देते हुए उन्होंने फिल्म को छोड़ दिया. फिल्म के रिलीज को लेकर अब तक कोई तय तारीख नहीं आयी है. फिलहाल, फिल्म के कॉपीराइट को लेकर एक्टर रणदीप और निर्माता संदीप सिंह व आनंद पंडित के बीच विवाद जारी है.

Also Read: Independence Day 2023: 15 अगस्त पर आप ओटीटी पर देख सकते हैं देशभक्ति से भरी ये 7 फिल्में, देखें लिस्ट
‘तेजस’ में देश के लिए जान की बाजी लगाती दिखेंगी कंगना रनौत

अभिनेत्री, निर्मात्री कंगना रनौत एक अरसे से अपनी फिल्म ‘तेजस’ को लेकर सुर्खियों में हैं. हाल ही में उन्होंने घोषणा की कि यह फिल्म 20 अक्तूबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी और लिखा कि यह फिल्म वायुसेना में काम कर रहे लोगों के जज्बे को सलाम करती है. खबरों की मानें, तो तेजस की कहानी एयरफोर्स पायलट तेजस गिल की एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जर्नी को दिखाती है. कंगना फिल्म में इसी किरदार को जीवंत करती दिखेंगी. अपने किरदार के लिए वह सिर्फ आर्मी की वर्दी ही नहीं पहनी हैं, बल्कि आर्मी की सख्त ट्रेनिंग से भी गुजरी हैं. फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्रेनिंग से जुड़े वीडियोज को भी साझा किया था. रॉनी स्क्रूवाला फिल्म के प्रोड्यूसर हैं, जबकि सर्वेश मेवाड़ा ने फिल्म को निर्देशित किया है.

‘पिप्पा’ में दिखेगी 1971 भारत-पाक युद्ध की झलक

यह फिल्म ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता द्वारा लिखित संस्मरण ‘द बर्निंग चैफीज’ पर आधारित है. फिल्म का शीर्षक रूसी युद्ध टैंक पीटी-76 से लिया गया है, जिसे ‘पिप्पा’ के नाम से भी जाना जाता है. ‘पिप्पा’को एक वीरतापूर्ण टैंक युद्ध फिल्म के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा, जो 45वीं कैवलरी टैंक स्क्वाड्रन के अनुभवी ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की बहादुरी को भी रेखांकित करेगी. उन्होंने अपने भाई-बहनों के साथ 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पूर्वी मोर्चे पर लड़ाई लड़ी थी. फिल्म में प्रियांशु पेंन्युली, ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर भाई-बहन की भूमिका निभाते दिखेंगे. ईशान बलराम सिंह मेहता के किरदार में होंगे. फिल्म के निर्देशक ‘एयरलिफ्ट’ फेम राजा कृष्णन मेनन हैं. फिल्म में एआर रहमान ने संगीत दिया है. फिल्म मेकर्स की मानें, तो यह एक पीरियड ड्रामा फिल्म है, जिसमें भरपूर एक्शन है.

‘ये वतन मेरे वतन’ में क्रांति की
अलख जगायेंगी सारा अली खान

इस साल जनवरी में अभिनेत्री सारा अली खान ने सोशल मीडिया पर खादी की साड़ी पहने एक क्लिप साझा किया था. यह क्लिप अमेजॉन प्राइम वीडियो की आगामी फिल्म ‘ये वतन मेरे वतन’ का था. इस फिल्म में सारा एक फ्रीडम फाइटर की भूमिका निभा रही हैं. कन्नन अय्यर निर्देशित ‘ये वतन मेरे वतन’ बॉम्बे में एक कॉलेज लड़की की कहानी है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी बन जाती है. यह फिल्म साल 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन की पृष्ठभूमि पर आधारित है और भारत के युवाओं के साहस, देशभक्ति, बलिदान व कुशलता की कहानी बयां करती है. फिल्म के निर्माता करण जौहर फिल्म की कहानी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताते हैं, पर वे यह कहना नहीं भूलते हैं कि यह फिल्म एक गुमनाम हीरो की कहानी है. गौरतलब है कि सारा इस फिल्म में अपने करियर की सबसे चुनौतीपूर्ण भूमिका करार देती हैं. अपने किरदार के लिए सारा को अपने लुक से लेकर भाषा सब पर काम करना पड़ा है, क्योंकि यह फिल्म आजादी के पहले के कालखंड पर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें