26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mid Day Meal: यूपी के स्कूलों में बदला मिड-डे मील मेन्यू, अच्छी सेहत के लिए दी जाएगी बाजरे की खिचड़ी

उत्तर प्रदेश सरकार ने मिड-डे मील का संशोधित मेन्यू जारी कर दिया है. इसके मुताबिक सप्ताह में एक दिन मूंग की दाल व मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी दी जाएगी. संशोधित मेन्यू के मुताबिक सोमवार को रोटी, सोयाबीन युक्त मौसमी सब्जी व मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जी, दाल दी जाएगी.

Mid Day Meal Menu Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को अब मिड-डे मील में अलग तरह का भोजन मिलेगा. नई व्यवस्था में मिड-डे मील में बदलाव किया गया है. प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत प्रदेश में स्कूल के बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे मील के मेन्यू में बदलाव किया गया है. इससे पहले मिड-डे मील की धनराशि में इजाफा किया जा चुका है.

सप्ताह में चार दिन दालयुक्त भोजन

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में अब मिड-डे मील में श्रीअन्न (बाजरा) को शामिल किया गया है. शासनादेश के मुताबिक अब हर दिन सब्जी और हफ्ते में चार दिन दालयुक्त भोजन दिया जाएगा. बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया गया है.

मिड-डे मील की धनराशि में किया जा चुका है इजाफा

दरअसल नए वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की ओर से मिड-डे मील के लिए प्रति बच्चे दी जाने वाली राशि में वृद्धि की गई थी. इसी कड़ी में पिछले दिनों हुई प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड यानी पीएबी की अहम बैठक में मेन्यू में सब्जी-दाल के प्रतिदिन प्रयोग व श्रीअन्न को सप्ताह में एक दिन शामिल किए जाने का निर्णय किया गया है.

Also Read: Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लहराया तिरंगा, हर भारतीय की आन-बान-शान का बना प्रतीक
बाजरे में होते हैं कई पोषक तत्व

बाजरा एक पौष्टिक और स्वादिष्ट आहार होता है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं. यह देश में कई जगह भोजन में प्रयुक्त किया जाता है.

  • कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates): बाजरे में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और दिन भर के कामों के लिए शक्ति उपलब्ध कराते हैं.

  • प्रोटीन (Protein): बाजरे में प्रोटीन की सम्मृद्धि होती है, जो मांस, दूध आदि की तुलना में कम होती है, लेकिन यह भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है.

  • फाइबर (Fiber): बाजरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सहायक होती है और उचित डाइजेस्टिव स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है.

  • विटामिन और खनिज (Vitamins and Minerals): बाजरे में विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर के नर्व सिस्टम के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. साथ ही, इसमें खनिज जैसे कि मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आदि भी पाए जाते हैं जो हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं.

  • एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants): बाजरे में एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं और विभिन्न बीमारियों से बचाव कर सकते हैं.

    इन सभी पोषक तत्वों के साथ, बाजरे की खिचड़ी सेहत के लिए फायदेमंद होती है और यह एक स्वास्थ्यपूर्ण और पौष्टिक आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकती है.

जानें सप्ताह में किस दिन क्या मिलेगा

इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने मिड-डे मील का संशोधित मेन्यू जारी कर दिया है. इसके मुताबिक सप्ताह में एक दिन मूंग की दाल व मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी दी जाएगी. संशोधित मेन्यू के मुताबिक सोमवार को रोटी, सोयाबीन युक्त मौसमी सब्जी व मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जी, दाल, बुधवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी व दूध दिया जाएगा.

इसे अगले दिन गुरुवार को रोटी, सब्जी, दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी या मूंग की दाल व मौसमी सब्जी के साथ बाजरा की खिचड़ी, शनिवार को चावल, सब्जी और दालयुक्त भोजन बच्चों को दिया जाएगा.

नई व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू

बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी ने सभी जिलाधिकारी को संशोधित मेन्यू भेजते हुए आवश्यक व्यवस्था करने व इसके अनुसार मिड-डे मील वितरण के निर्देश दिए हैं. वर्तमान में मिड-डे मील में सब्जी हफ्ते में तीन दिन और दाल हफ्ते में दो दिन दी जाती थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें