30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Potato Day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

आलू एक बहुमुखी सब्जी है. जबकि यह चावल और परांठे के साथ खाने के लिए मैश किए हुए आलू बनाने में मदद करता है, इसका उपयोग स्नैक्स और नाश्ते के व्यंजनों के लिए पैटीज़ और हैश ब्राउन बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

Undefined
National potato day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व 7

आलू, जिसका नाम स्पैनिश शब्द पटाटा से आया है, दुनिया में सबसे आम सब्जियों और सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक है.

Undefined
National potato day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व 8

आलू एक बहुमुखी सब्जी है. जबकि यह चावल और परांठे के साथ खाने के लिए मैश किए हुए आलू बनाने में मदद करता है, इसका उपयोग स्नैक्स और नाश्ते के व्यंजनों के लिए पैटीज़ और हैश ब्राउन बनाने के लिए भी किया जा सकता है. वर्षों से, विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए आलू का उपयोग किया गया है. यह सब्जी कई संस्कृतियों और देशों का मुख्य भोजन है. आलू कई देशों में  सही कारणों से प्रचुर मात्रा में उगाया जाता है.

Undefined
National potato day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व 9

राष्ट्रीय आलू दिवस हर साल दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक पर प्रकाश डालने और आलू से बनाए जा सकने वाले व्यंजनों और व्यंजनों का पता लगाने के लिए मनाया जाता है. 

Undefined
National potato day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व 10

माना जाता है कि दक्षिणी पेरू और बोलीविया के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में सबसे पहले 5000 और 8000 ईसा पूर्व में आलू की खेती की गई थी. तब से, यह सब्जी कई देशों और संस्कृतियों में सबसे पसंदीदा और मांग वाले मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक बन गई है. पैनकेक से लेकर ब्रेड रोल तक, आलू को अधिकांश व्यंजनों में जगह मिल गई है.

Undefined
National potato day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व 11

आलू अपने पोषण मूल्य के लिए भी जाने जाते हैं – यह पोषण किसी व्यक्ति को महीनों तक किसी अन्य खाद्य पदार्थ पर निर्भर हुए बिना ऊर्जा प्रदान कर सकता है. आलू द्वारा प्रदत्त कैलोरी के स्थिर स्रोत ने सदियों और देशों में लोगों का पेट भरा है. आलू ने दक्षिण अमेरिका में अपनी यात्रा शुरू की और जल्द ही यूरोप और देश के अन्य हिस्सों में पहुंच गया, जहां भी यह गया, मुख्य आहार का हिस्सा बन गया.

Undefined
National potato day : जानें इस दिन का इतिहास और महत्व 12

इस विशेष दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका आलू के साथ नए व्यंजन बनाने और परिवार और दोस्तों के साथ इसका आनंद लेने की संभावनाओं का पता लगाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें