21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: राज्यभर में बनेंगे सैकड़ों चेकपोस्ट, परिवहन विभाग ने शुरू की तैयारी, जानें कारण

‍Bihar News: बिहार में सैकड़ों चेकपोस्ट का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए परिवहन विभाग ने तैयारी शुरु कर दी है. बता दें कि सभी चेकपोस्टों का निर्माण राज्य की सभी सड़कों पर जरूरत के अनुसार होगा. चेकपोस्ट पर काम करने वाले सभी पदाधिकारियों व कर्मियों को नियमित रूप में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

Bihar News: बिहार में परिवहन विभाग ने चेकपोस्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. राज्यभर में सड़कों की लंबाई-चौड़ाई बढ़ने और सड़क बेहतर होने से गाड़ियों की रफ्तार भी सड़कों पर बढ़ी है. ऐसे में सड़क दुर्घटनाएं दिन की जगह रात में अधिक हो रही हैं. हाल में हुई परिवहन विभाग की सड़क सुरक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सौ से अधिक नये चेकपोस्ट का निर्माण किया जाएगा. सभी चेकपोस्टों का निर्माण राज्य की सभी सड़कों पर जरूरत के अनुसार किया जायेगा.

अधिक सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्र को किया जाएगा चिह्नित

अधिक सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्र को चिह्नित भी किया जाएगा. परिवहन विभाग की ओर से वैसे सभी सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्र को चिह्नित किया जाता है, जहां सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. लेकिन, विभाग ने दोबारा से जिलों को दिशा-निर्देश दिया है कि दोबारा से नये सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्र को चिह्नित किया जाये, ताकि पुराने व नये दुर्घटना प्रवण इलाकों में चेकपोस्ट का निर्माण हो सके.

Also Read: बिहार में मानसून कमजोर, कई जिलों में ठनका को लेकर अलर्ट, जानें आपके जिले में कब होगी बारिश..
जिलों के रिपोर्ट के बाद होगा चेक पोस्ट तैयार

बता दें कि विभाग ने जिलों को यह भी निर्देश दिया है कि सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्र को चिह्नित करते समय पदाधिकारी इसका ध्यान रखेंगे कि किस-किस तरह की दुर्घटनाएं हो रही हैं और वहां किस तरह से उन सभी दुर्घटनाओं को रोकने की कार्रवाई की जा सकती है. जिलों की रिपोर्ट के बाद ही चेकपोस्ट निर्माण और उसी तरह की कार्रवाई के लिए सभी जगहों पर उपकरण भी रखा जायेगा.

Also Read: बिहार: अरवल में शख्स ने की भाई की हत्या, मोतिहारी में कोचिंग जा रहे छात्र को बदमाशों ने उतारा मौत के घाट
पदाधिकारियों व कर्मियों को मिलेगा प्रशिक्षण

विभागीय पदाधिकारियों के मुताबिक चेकपोस्ट पर काम करने वाले सभी पदाधिकारियों व कर्मियों को नियमित रूप में प्रशिक्षण मिलेगा, ताकि वह सड़क दुर्घटनाओं की जांच तकनीकी रूप में कर सकें. इसके लिए सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी विभाग के पदाधिकारियों को भी इनसे जोड़ा जायेगा. प्रशिक्षण के दौरान इन्हें परिवहन सुरक्षा के दौरान काम में आने वाले सभी उपकरणों के इस्तेमाल के बारे में बताया जायेगा.

तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से महिला की मौत

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सौ से अधिक नये चेकपोस्ट का निर्माण होने जा रहा है. मालूम हो कि आए दिन राज्य में सड़क दुर्घटना की खबर सामने आती है. पटना स्थित फुलवारीशरीफ में एम्स की तरफ से तेज रफ्तार से आ रहे ट्रक की चपेट में आकर एक महिला की मौत छेदी टोला के पास हो गयी. वहीं, एक बच्ची भी जख्मी हो गयी. हादसे के बाद भाग रहा ट्रक अनियंत्रित होकर नवादा मोड़ काली मंदिर के पास एक चाय दुकान में घुस गया. इस हादसे में दुकानदार और चाय पी रहे कई अन्य लोग भी जख्मी हो गये. घटना के बाद गुस्साए लोगों ने ट्रक चालक को बंधक बनाकर उसकी पिटाई कर दी. जिससे उसकी हालत भी गंभीर हो गयी. सूचना पाकर मौके पर पहुंची फुलवारीशरीफ थाना पुलिस ने खून से लथपथ ट्रक चालक को लोगों के कब्जे से बचाकर एम्स में भर्ती कराया. घटना के बाद मौके पर काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा. हादसे में मृत महिला की शिनाख्त छेदी टोला निवासी चैती देवी के रूप में होते ही मृतक के परिवार वालों में मातम छा गया. स्थानीय इलाके में रहने वाली जख्मी बच्ची को भी एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सड़क हादसे में ठेला चालक की मौत

इधर, पटना के नौबतपुर प्रखंड के चेचौल सरासत मुख्य मार्ग पर स्थित अबगिल्ला गांव के सामने अज्ञात वाहन ने ठेले में ठोकर मार दिया. हादसे में ठेला चालक की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. जबकि दो अन्य जख्मी हो गये. मृतक की पहचान राजनाथ वर्मा के रूप में हुई है. वहीं जख्मी की पहचान सुखारी वर्मा व दशरथ वर्मा के रूप में की गयी है. बताया जा रहा है कि चकिया पर निवासी राजनाथ वर्मा ठेले पर भाड़ा लेकर सरासत गांव जा रहा था. उसके साथ गांव के ही सुखारी वर्मा व दशरथ वर्मा भी थे. जैसे ही अबगिल्ला गांव के सामने पहुंचे की सामने से आ रहे तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने ठोकर मार दिया. मृतक की पत्नी रिंकू देवी ने अज्ञात वाहन चालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है. थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार भारद्वाज ने बताया कि वाहन पता लगाया जा रहा है.

वाहन की चपेट में आने से युवक की मौत

राजधानी के बिहटा थाना क्षेत्र के लेखनटोला बांध के समीप पैदल जा रहे एक व्यक्ति को तेज रफ्तार अनियंत्रित वाहन कुचलते हुए फरार हो गया. युवक की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया. मृतक की उम्र लगभग 40 वर्ष की बताई जा रही है. प्रक्षिशु डीएसपी सह थानाध्यक्ष डॉ अनु कुमारी ने बताया कि अनियंत्रित अज्ञात वाहन की चपेट में आने के कारण एक युवक की मौत हो गयी है. अभी तक पहचान नहीं हो पायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें