31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह करीब एक साल के बाद मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं. बीसीसीआई ने आयरलैंड दौरे पर बुमराह को टीम का कप्तान बनाया है. उनके करोड़ों फैंस को उनसे काफी उम्मीदें होंगी. बुमराह एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिए भी काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 8

भारत और आयरलैंड के बीच शुक्रवार से शुरू होने वाली आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज पूरी तरह से जसप्रीत बुमराह के बारे में है. भारत का यह तेज गेंदबाज एक साल की लंबी चोट के बाद टीम में लौटा है. बुमराह की वापसी के दो असफल प्रयास हुए हैं – एक बार पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20ई के दौरान और फिर इस साल श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 9

हालांकि इस बार चीजें अलग होने वाली हैं. कम से कम भारतीय टीम प्रबंधन और दुनिया भर में लाखों प्रशंसक यही उम्मीद कर रहे होंगे. संकेत उत्साहवर्धक हैं. बीसीसीआई ने आयरलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज को बुमराह सीरीज बनाने के अपने इरादे को छिपाने का कोई प्रयास नहीं किया है.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 10

बीसीसीआई द्वारा एक्स पर साझा किए गए दो वीडियो में, बुमराह को पूरे जोश के साथ गेंदबाजी करते देखा जा सकता है. वास्तव में, उन्होंने एक बाउंसर से रुतुराज गायकवाड़ को परेशान किया तो एक और यॉर्कर से वाशिंगटन सुंदर को लगभग गिरा ही दिया. भारत शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ इसी तरह के बुमराह को देखना पसंद करेगा.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 11

खासकर एशिया कप और विश्व कप को लेकर बुमराह का पूरा लय में होना बेहद जरूरी है. बुमराह की गति के अलावा, उन छोटे वीडियो में एक और उल्लेखनीय बात उनका एक्शन था. ऐसी अटकलें थीं कि पीठ पर भार को कम करने के लिए बुमराह एक्शन में बदलाव कर सकते हैं. लेकिन इसका कोई संकेत नहीं मिला.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 12

बुमराह कुछ छोटे कदमों के साथ अपने अनूठे गेंदबाजी एक्शन के साथ गेंद का रिलीज करते हैं. बुमराह गेंद से जितने कुशल हैं, उनका एक्शन भी उन्हें दुनिया का एक बेहतरीन तेज गेंदबाज बनाने में अहम भूमिका निभाता है. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेट रोबिन उथप्पा ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि बुमराह इस श्रृंखला में चोट मुक्त रहेंगे और पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे. मुझे लगता है कि हर भारतीय समर्थक उनसे यही चाहता होगा.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 13

उथप्पा सही हैं. हर भारतीय प्रशंसक की एक ही इच्छा होगी कि वह फिट बुमराह को देखें. विश्व क्रिकेट में इस समय बहुत कम क्रिकेटर हैं जो तीनों प्रारूपों में किसी भी टीम की शुरुआती एकादश में जगह बनाते हैं. फिट होने पर शायद सबसे पहला नाम जो दिमाग में आता है वह है बुमराह. वह इतना प्रभावशाली है.

Undefined
जसप्रीत बुमराह से क्या उम्मीद कर रहे होंगे उनके फैंस, वर्ल्ड कप के लिए कैसी है उनकी तैयारी 14

बुमराह की अनुपस्थिति में पैदा हुआ खालीपन पिछले साल के एशिया कप और टी20 विश्व कप के दौरान साफ देखने को मिला. इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी टीम को अपने स्टार गेंदबाजी की कमी खली. भारत के पास भले ही प्रचुर मात्रा में प्रतिभा हो लेकिन उनके पास दूसरा बुमराह नहीं है. वह अपने आप में अद्वितीय हैं और इसलिए एशिया कप और विश्व कप में भारत की संभावनाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें